इतिहास में 11 अक्‍टूबर: इंदिरा गांधी को सत्ता से बेदखल करने वाले जेपी का है आज जन्‍मदिन

Today In History : इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने 1975 में आपातकाल की घोषणा की जिसके अन्तर्गत जेपी (JP) सहित 600 से भी अधिक विरोधी नेताओं को बन्दी बनाया गया और प्रेस पर सेंसरशिप लगा दी गई.

इतिहास में 11 अक्‍टूबर: इंदिरा गांधी को सत्ता से बेदखल करने वाले जेपी का है आज जन्‍मदिन

Jayaprakash Narayan Birth Anniversary: इमरजेंसी के खिलाफ विरोध के स्‍वरों को एकजुट करने का श्रेय जयप्रकाश नारायण को ही जाता है

खास बातें

  • 11 अक्‍टूबर को इतिहास में कई चीजें घटित हुईं
  • इसी दिन जेपी नारायण का जन्‍म बिहार में हुआ था
  • 11 अक्‍टूबर को ही महानायक अमिताभ बच्‍चन जन्‍मे.
नई दिल्‍ली:

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिक नेता और लोकनायक (Loknayak) के नाम से पुकारे गए जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) का जन्म 11 अक्‍टूबर 1902 को बिहार के सिताबदियारा में हुआ था. जेपी (JP Narayan) को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के विरोध के लिए जाना जाता था. कहा जाता है कि उनके आंदोलन की वजह से इंदिरा गांधी के हाथ से सत्ता तक छिन गई थी.  वह इंदिरा गांधी की प्रशासनिक नीतियों के विरुद्ध थे. 1975 में इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा की जिसके अन्तर्गत जेपी सहित 600 से भी अधिक विरोधी नेताओं को बन्दी बनाया गया और प्रेस पर सेंसरशिप लगा दी गई. 1977 जेपी के प्रयासों से एकजुट विरोध पक्ष ने इंदिरा गांधी को चुनाव में हरा दिया. जयप्रकाश नारायण का निधन उनके निवास स्थान पटना में 8 अक्टूबर 1979 को हृदय की बीमारी और मधुमेह के कारण हुआ.

यह भी पढ़ें: कौन थे जयप्रकाश नारायण? जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

कोई एंग्री यंगमैन कहता है, कोई सदी का महानायक, कोई बिग बी तो कोई शहंशाह, उनके जितने प्रशंसक उतने ही नाम. वैसे वह 'रिश्ते में सबके बाप होते हैं.' हम बात कर रहे हैं हिंदी सिनेमा के सर्वकालिक लोकप्रिय अदाकार अमिताभ बच्चन की. भारत के सिनेमा के इतिहास में युग पुरुष का दर्जा रखने वाले हरदिल अजीज कलाकार अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर को ही हुआ था. इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 को जन्मे अमिताभ ने 1969 में फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, लेकिन 1973 में आई फिल्म 'जंजीर' में पुलिस इंस्पैक्टर की उनकी भूमिका ने उन्हें 'एंग्री यंगमैन' का तमगा दिलाया. उसके बाद 'दीवार' और 'शोले' जैसी फिल्मों ने उन्हें एक महान अभिनेता के तौर पर गढ़ दिया. इसके बाद की कहानी अपने आप में किसी परीकथा से कम नहीं.

Today In History : देश दुनिया के इतिहास में 11 अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है- 

1737: तब के कलकत्ता और आज के कोलकाता में उस वक्‍त भीषण समुद्री तूफान से छोटे-बड़े सैकड़ों जहाज और छोटी नौकाएं तबाह हो गईं. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने आधिकारिक तौर पर तूफान में तीन हजार लोगों के मारे जाने की बात कही. हालांकि अपुष्ट सूत्रों ने मरने वालों की तादाद कहीं ज्यादा बताई. तूफान की तारीख को लेकर भी विवाद रहा.

1902: प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिक नेता और लोकनायक जयप्रकाश नारायण का जन्म 11 अक्‍टूबर 1902 को हुआ था. 
 
1923: विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ हरीश चंद्र का जन्म. उन्होंने आधुनिक गणित की एक छोटी शाखा पर काम किया और उसे इस हद तक विकसित कर दिया कि दुनियाभर के गणितज्ञ उस शाखा की ओर आकर्षित हुए.

1942: हिन्‍दी सिनेमा के युग पुरुष अमिताभ बच्चन का जन्मदिन.
 
1987: भारतीय शांति सेना ने श्रीलंका में ऑपरेशन पवन शुरू किया. इसका उद्देश्य जाफना को लिबरेशन टाइगर्स आफ तमिल ईलम के कब्जे से मुक्त कराना था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2000 : इंटरनेशनल वुमन आफ द ईयर एसोसिएशन ने अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला रूस की वालेंतिना वी तेरेशकोवा को ग्रेटेस्ट वुमन एचीवर ऑफ द सेंचुरी अवार्ड देकर सम्मानित किया.
 
2002 : अमेरिकी कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित कर तत्कालीन राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश को इराक के खिलाफ बलप्रयोग के लिए व्यापक अधिकार दिए. 
 

(इनपुट: भाषा)