NDTV Khabar

दिहाड़ी मजदूर के बेटे ने क्रैक किया IIT JEE Advanced 2017

विकास दास के पिता ने कहा, विकास ने कभी भी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाई नहीं की. उसने गांव के ही प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय से पढ़ाई की, वह पढ़ाई में अच्छा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिहाड़ी मजदूर के बेटे ने क्रैक किया IIT JEE Advanced 2017
ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले के एक गांव के दिहाड़ी श्रमिक के बेटे ने ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एडवांस्ड) पास कर लिया है. अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी में उसे 582वीं रैंक मिली है. विकास दास जिसका परिवार गरीबी रेखा के नीचे आता है उसे एससी श्रेणी में 582 वीं रैंक प्राप्त हुई और अब वह आईआईटी में सीट पाने का अधिकारी हैं.

टिप्पणियां
उनके पिता विजय दास ने कहा, विकास ने कभी भी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाई नहीं की. उसने गांव के ही प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय से पढ़ाई की, वह पढ़ाई में अच्छा था. दास ने कहा, मैं खेतों में काम करता हूं, यही मेरी आजीविका है. पैसों की परेशानी के बावजूद बेटे की शिक्षा मेरे लिए प्राथमिकता थी. प्राथमिक स्कूल के दिनों से ही वह पढ़ाई में बहुत अच्छा था. मैंने उसकी पढ़ाई के लिए पैसा बचाया. मैं बहुत खुश हूं. विकास अपने पिता को अपनी प्रेरणा बताते हुए कहता है कि वही उसके मार्गदर्शक भी हैं.

JEE Advance 2017 का रिजल्ट रविवार को जारी किया गया था. आईईटी जेईई एडवांस रिजल्ट 2017 में चंडीगढ़ के सर्वेश महतानी ने टॉप किया, जबकि पुणे के अक्षत चुग को दूसरे नंबर पर रहे और दिल्ली के अनन्य अग्रवाल को तीसरा स्थान मिला. आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है. इस साल जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी. (इनपुट एजेंसी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement