भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए नर्सरी में ऑनलाइन दाखिले: दिल्ली सरकार

भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए नर्सरी में ऑनलाइन दाखिले: दिल्ली सरकार

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि एक जनवरी से आर्थिक रूप से कमजोर तबकों (ईडब्यूएस) और वंचित समूहों के बच्चों के दाखिले के लिए शुरू होने जा रही ऑनलाइन प्रक्रिया से भ्रष्टाचार खत्म होगा और अभिभावकों के पास दाखिले को लेकर कई विकल्प मौजूद होंगे।

सिसोदिया ने कहा कि नर्सरी कक्षाओं के लिए 1,150 निजी स्कूलों में 27,000 सीटों के लिए दाखिले का ऑनलाइन पंजीकरण एक जनवरी से शुरू होगा। आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 22 जनवरी होगी। दाखिले की पहली सूची 15 फरवरी को आएगी। इसके बाद 29 फरवरी को एक और सूची आएगी।

शिकायतों पर रखी जाएगी नजर
उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ईडब्ल्यूएस और वंचित समूहों की श्रेणियों के लिए आरक्षित 25 फीसदी सीटों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से अनियमितताओं और पैसे की मांग की शिकायतों पर नजर रखी जा सकेगी। इससे अभिभावकों को 1-20 स्कूलों में आवेदन करने का मौका मिलेगा।’’ अल्पसंख्यक संस्थानों और अंतरिम प्रमाणपत्र पर संचालित संस्थान इस ऑनलाइन प्रक्रिया के दायरे में नहीं आएंगे।

अब तक सरकार बस एक साझा आवेदनपत्र जारी करती थी और ड्रॉ पर निगरानी रखी आ रही थी। शेष प्रक्रिया स्कूल प्रबंधन द्वारा की जाती थी।

केंद्रीकृत होगी दाखिले की प्रक्रिया
दाखिले की ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को सीटों का आवंटन होगा और दाखिले की प्रक्रिया केंद्रीकृत हो जाएगी। सिसोदिया ने कहा, ‘‘ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत कंप्यूटरीकृत लॉटरी से न सिर्फ अनियमितताओं से जुड़ी शिकायतों का अंत होगा, बल्कि इससे नियमों के अनुसार हर आवेदक को समान अवसर मिलेगा।’’ दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने बीते 29 दिसंबर को दो श्रेणियों के तहत निजी स्कूलों में नर्सरी के दाखिले को लेकर पूरा कार्यक्रम अधिसूचित किया था।

उप मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि दिल्ली 61वें राष्ट्रीय स्कूल खेलों का आयोजन करने जा रही है जिसकी शुरुआत दो जनवरी से हो रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘हम खुश हैं कि दिल्ली दो जनवरी से नौ जनवरी तक राष्ट्रीय स्कूल खेलों का आयोजन कर रही है। इससे छात्रों को खेलो में अच्छा करने का प्रोत्साहन मिलेगा।’’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस आयोजन में पूरे देश से करीब 15,000 बच्चे भाग लेंगे।