Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी 150 वैश्विक युवा विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर

ओपी जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी (जेजीयू) भारत से एक मात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे 150 युवा विश्वविद्यालयों की एक वैश्विक सूची में शीर्ष स्थान मिला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी 150 वैश्विक युवा विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर

ओपी जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी

ओपी जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी (जेजीयू) भारत से एक मात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे 150 युवा विश्वविद्यालयों की एक वैश्विक सूची में शीर्ष स्थान मिला है. यह सूची मंगलवार को यहां जारी की गई. क्यूएस यंग युनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में दुनिया की उन सभी युनिवर्सिटी को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 50 साल से कम है. जेजीयू सूची में एक मात्र विश्वविद्यालय है, जो खासतौर से समाज विज्ञान, कला और मानवकी पर ध्यान देता है.

2009 में स्थापित जेजीयू 1969 के बाद स्थापित 150 विश्वविद्यालयों में सबसे युवा है, जिन्हें सूची में शामिल किया गया है. जेजीयू के संस्थापक कुलाधिपति नवीन जिंदल ने कहा, "एक युवा, निजी, गैर लाभकारी और जनकल्याणकारी विश्वविद्यालय के रूप में जेजीयू आधुनिक बदलते वातावरण को अपनी रणनीतिक पहलों के जरिए तत्काल आत्मसात करने में सक्षम है और उसने इसका लाभ पूरी तरह उठाया है."

हरियाणा के सोनीपत में स्थित इस विश्वविद्यालय में 4,000 से अधिक विद्यार्थी है. विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल विद्यार्थियों के लिए 17 कार्यक्रम संचालित करता है. सूची जारी किए जाने के मौके पर जेजीयू के संस्थापक कुलपति सी. राजकुमार ने कहा, "यह विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसकी उम्र 10 साल से भी कम है."

जेजीयू विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी से मान्यताप्राप्त है और नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रिडिशन काउंसिल (एनएएसी) से 'ए' ग्रेड प्राप्त है.

टिप्पणियां

अन्य खबरें
DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने जारी की दूसरी कट-ऑफ, यहां देखें
BSTC Result 2019: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट यहां Direct Link से करें चेक




दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bhojpuri Video Song: खेसारी लाल यादव के नए गाने ने मचाई धूम, इंटरनेट पर Video हुआ वायरल

Advertisement