NDTV Khabar

जिंदल यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने साइन किया MoU, शिक्षा के क्षेत्र में साथ करेंगे काम

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के साथ तीन क्षेत्रों में अपने सहयोग के विस्तार के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिंदल यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने साइन किया MoU, शिक्षा के क्षेत्र में साथ करेंगे काम

जिंदल यूनिवर्सिटी

खास बातें

  1. जिंदल यूनिवर्सिटी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए.
  2. शिक्षा और शोध के क्षेत्र में सहयोग के लिए ये समझौते हुए हैं.
  3. जिंदल यूनिवर्सिटी को हाल ही में QS ने डायमंड रेटिंग दी थी.
नई दिल्ली:

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के साथ तीन क्षेत्रों में अपने सहयोग के विस्तार के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. इसमें जिंदल के स्टूडेंट्स के लिए हार्वर्ड में वार्षिक शिक्षण सत्र के माध्यम से स्टूडेंट्स का जुड़ाव शामिल है. जिन अन्य दो क्षेत्रों में सहयोग किया गया है उसमें एमओयू के तहत दोनों संस्थान हितों के विषयों पर संयुक्त सम्मेलन आयोजित करेंगे और अन्य शोध और शैक्षणिक गतिविधियों में शामिल होंगे. हरियाणा के सोनीपत स्थित जेजीयू ने एक बयान में कहा, "इस एमओयू पर जेजीयू और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ (एचएसपीएच) के बीच बुधवार को हस्ताक्षर किए गए. साथ ही इस समझौते के तहत स्टूडेंट्स के जुड़ाव पर संस्थानों द्वारा जारी सहयोग और दोनों संस्थानों के बीच संस्थागत जुड़ाव के अन्य अवसरों के लिए मार्ग प्रशस्त किया जाएगा." 

बयान में कहा गया, "जेजीयू के लगभग 30 स्टूडेंट्स के लिए स्टूडेंट जुड़ाव सहयोग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में आयोजित एक वार्षिक अध्ययन विदेशी कार्यक्रम का रूप ले लिया है." बयान में कहा गया कि कार्यक्रम के सफलतार्पूवक पूरा होने पर जिंदल स्टूडेंटअकादमिक क्रेडिट अर्जित करेंगे और यह पाठ्यक्रम लिखित प्रतिलिपि में प्रतिबिंबित होगा. कार्यक्रम का नेतृत्व करने वाले हार्वर्ड के स्टीफंस मार्क्‍स ने जेजीयू के कुलपति सी. राज कुमार के साथ कहा, "उच्च शिक्षा में असाधारण विकास के कारण जेजीयू निरंतर वृद्धि कर रहा है और इसके पीछे इसका उत्कृष्टता पर निरंतर ध्यान, वैश्विक शिक्षा के प्रति इसकी प्रतिबद्धता और 50 देशों में 200 से अधिक सहयोग जैसे कारण हैं."


Rajasthan Police Recruitment: अगले हफ्ते जारी होगी Answer Key, जानिए कब आएगा कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

मार्क्‍स ने कहा, "यह एमओयू इस उत्कृष्टा और वैश्विक शिक्षा की प्रतिबद्धता में जेजीयू के साथ हार्वर्ड के जुड़ाव को और सुगम बनाएगा."जेजीयू के कुलपति राजकुमार ने कहा, "हार्वर्ड के साथ सहयोग एक उदाहरण है क्योंकि यह दिखाता है कि एक युवा भारतीय यूनिवर्सिटी दृष्टि के साथ उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए क्या कर सकता है और अपने छात्रों और शिक्षकों के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है."

SSLC Result 2018: जारी हुआ सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

टिप्पणियां

जेजीयू संरक्षक और संस्थापक कुलाधिपति नवीन जिंदल ने कहा, "शिक्षा और शोध के संबंध में जेजीयू और हार्वर्ड के सहयोग के बारे में जानकर मुझे बहुत खुशी हुई. यह उपलब्धि हमारे शिक्षकों और छात्रों के जुनून, प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए एक प्रमाण पत्र है."

(इनपुट- आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement