Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की अहम घोषणा, ओपन लर्निंग स्टूडेंट्स को दिए ये ऑप्शन

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Examination) से संबंधित सोमवार को एक अहम घोषणा की है.

Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की अहम घोषणा, ओपन लर्निंग स्टूडेंट्स को दिए ये ऑप्शन

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम से जुड़ी अहम घोषणा की है.

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Examination) से संबंधित सोमवार को एक अहम घोषणा की है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा है कि एमरजेंसी के दौरान स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स ईमेल के जरिए जमा करने की अनुमति दी जाएगी. अगर किसी वजह से स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की एग्जाम पोर्टल से प्रश्न पत्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं या फिर अपनी आंसर शीट्स अपलोड नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में दिल्ली यनिवर्सिटी ने उम्मीदवारों को कई दूसरे विकल्प भी बताए हैं, जिसके जरिए उम्मीदवार एमरजेंसी होने पर अपनी आंसर शीट्स जमा कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने साफ शब्दों में ये कहा है कि उसने स्टूडेंट्स को अनुमति दी है कि अगर वे डीयू (DU) की पोर्टल पर अपनी आंसर शीट्स अपलोड नहीं कर पाते हैं तो उसे ईमेल के जरिए भेज सकते हैं. ये विकल्प ओपन लर्निंग के स्टूडेंट्स को दिया गया है. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया, "अगर किसी कारण से उम्मीदवार परीक्षा के पूरा होने के बाद पोर्टल पर अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन की गई कॉपी (PDF) को अपलोड नहीं कर पाते हैं, तो वे SOL और NCWEB के ईमेल पर पीडीएफ फाइल को भेज सकते हैं."

ओपन बुक एग्जाम

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा, "परीक्षा के लिए प्रशन पत्र डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर सभी स्टूडेंट्स के उपलब्ध कराए जाएंगे. अगर प्रश्न पत्र डाउनलोड करने में समस्या होती है, तो एसओएल (SOL) के छात्र इसे "अपने संबंधित डैशबोर्ड" के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं और एनसीडब्ल्यूईबी (NCWEB) के छात्र इसे "ईमेल या व्हाट्सएप अपऑन रिक्वेस्ट" के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं."

हालांकि, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने ये भी साफ कर दिया है कि इस तरीके का इस्तेमाल सिर्फ तभी किया जा सकता है अगर स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने या आंसर शीट को अपलोड करने में कोई समस्या होती है. 

ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और 1 घंटे का समय प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए होगा. जबकि दिव्यांग स्टूडेंट्स को 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍तसमय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी.