NDTV Khabar

CBSE ने पुनर्मूल्यांकन को लेकर जारी किया आंकड़ा, जानिए कितने स्टूडेंट्स के रिजल्ट में हुआ बदलाव

CBSE ने पुनर्मूल्यांकन का रिजल्ट जारी कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE ने पुनर्मूल्यांकन को लेकर जारी किया आंकड़ा, जानिए कितने स्टूडेंट्स के रिजल्ट में हुआ बदलाव

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. पुनर्मूल्यांकन के बाद स्टूडेंट्स के रिजल्ट में बदलाव हुआ है.
  2. 50 फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट्स के अंकों में बढ़ोतरी हुई है.
  3. नागपुर में नई टॉपर इश्रिता गुप्ता बनी हैं.
नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने 12वीं में पुनर्मूल्यांकन का विकल्प चुनने वाले उम्मादवारों का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट में हुए इस बदलाव के चलते नए टॉपर्स सामने आए हैं. महाराष्ट्र के नागपुर में 12वीं की नई टॉपर सामने आई हैं. नागपुर की नई टॉपर इश्रिता गुप्ता हैं. इश्रिता ने राजनीति विज्ञान में मिले कम अंकों के चलते पुनर्मूल्यांकन का विकल्प चुना था. इश्रिता ने अन्य विषयों में 95 अंकों से अधिक हासिल किए थे. पुनर्मूल्यांकन (cbse re evaluation) में पता चला कि उनके 17 उत्तरों को गलत तरीके से जांचा गया था जिसके बाद अब उनके 22 अंक बढ़ गए हैं. 

इसी तरह कई स्टूडेंट्स के रिजल्ट में पुनर्मूल्यांकन के बाद बदलाव आया है. इसी बीच सीबीएसई ने मीडिया में चल रही 50 फीसदी स्टूडेंट्स के अंकों में बढ़ोतरी की खबर को गलत ठहराया है. सीबीएसई ने प्रेस रिलीज कर जानकारी दी कि  66,876 विद्यार्थियों ने फर्स्ट स्टेज वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए आवेदन किया है. जिसमें से 4632 विद्यार्थियों के नंबरों में ही बदलाव किया गया है, जो कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 6.9 फीसदी है. इसमें भी सिर्फ 3200 उम्मीदवारों के नंबर्स बढ़ाए गए हैं. कई स्टूडेंट्स के अंकों में कमी भी हुई है.

SBI Clerk Mains Exam: इस दिन होगी मेन्स की परीक्षा, जानिए परीक्षा का पैटर्न

टिप्पणियां
सीबीएसई ने इन गलतियों के लिए  214 टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई भी की है. आपको बता दें कि सीबीएसई ने 12वीं कक्षा का  रिजल्ट 26 मई को जारी किया था. 12वीं में इस साल  कुल 83.01 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया था.

VIDEO: अब सेंटर पर ऑनलाइन भेजे जाएंगे CBSE के पेपर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement