60% से अधिक छात्रों के पास स्मार्टफोन की है पहुंच, इतने छात्रों को शिक्षा में मिला परिवार का सपोर्ट

शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (Annual Status of Education Report 2020) में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के चलते स्कूल बंद होने के दौरान तीन-चौथाई बच्चों को पढ़ाई में परिवार के सदस्यों से किसी प्रकार से मदद मिली रही है.

60% से अधिक छात्रों के पास स्मार्टफोन की है पहुंच, इतने छात्रों को शिक्षा में मिला परिवार का सपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट (Annual Status of Education Report 2020) में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के चलते स्कूल बंद होने के दौरान तीन-चौथाई बच्चों को पढ़ाई में परिवार के सदस्यों से किसी प्रकार से मदद मिली रही है. बुधवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजीकृत छात्रों में से 60 प्रतिशत से अधिक छात्र ऐसे परिवारों से आते हैं, जिनके पास कम से कम एक स्मार्टफोन है. 

Newsbeep

रिपोर्ट में कहा गया है, ''पंजीकृत बच्चों के बीच बीते दो साल में यह अनुपात 36.5 प्रतिशत से काफी तेजी से बढ़कर 61.8 प्रतिशत हो गया है. सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों में पंजीकृत छात्रों के परिवारों में प्रतिशत के मामले में समान वृद्धि हुई है.'' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रिपोर्ट के अनुसार, ''वे राज्य जहां स्मार्टफोन धारक परिवारों वाले बच्चों के अनुपात में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, उनमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा शामिल हैं.'' यह अध्ययन 26 राज्यों और चार केन्द्रशासित प्रदेशों में किया गया था. इस दौरान 52,227 परिवारों और पांच से 16 साल के आयुवर्ग के 59,251 बच्चों तथा प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्रदान कर रहे 8,963 सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और प्राचार्यों से संपर्क किया गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)