NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • ICAI CPT Result: आईसीएआई कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट का रिजल्ट जारी, मोबाइल पर ऐसे करें चेक
    ICAI CA CPT Result 2019: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (ICAI CPT Result) आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपवा रिजल्ट (ICAI CA CPT Result) रोल नंबर, पिन या रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट कर सकते हैं.
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट
    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय ने और भी कई सुरक्षा उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है.
  • कुछ ऐसा था नेल्‍सन मंडेला का जीवन, जेल में काटे 27 साल, कोयला खदान में किया काम और फिर बने राष्ट्रपति
    Nelson Mandela Birthday: अफ्रीका के 'गांधी' कहे जाने वाले नेल्‍सन मंडेला (Nelson Mandela) की आज जयंती है.  नेल्‍सन को शांति का दूत कहा जाता था. रंग भेद के खिलाफ लड़ाई में नेल्‍सन मंडेला के योगदान को कोई भुला नहीं सकता. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तरह अंहिसा के रास्ते पर चलने वाले मंडेला ने रंग भेद के खिलाफ लड़ते हुए 27 साल जेल में काटे थे.  
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज की सेंट स्टीफेंस कॉलेज में ईसाइयों के लिए कट-ऑफ संबंधी याचिका
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें सेंट स्टीफेंस कॉलेज के स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए आवेदकों के ईसाई अनुसूचित जनजाति (सीएसटी), ईसाई अन्य (सीओटीएच) व ईसाई शारीरिक विकलांग (सीपीएच) श्रेणी के लिए कट-ऑफ मार्क में कथित तौर पर व्यापक विसंगतियां पाई जाने की बात कही गई थी.
  • ICAR AIEEA Result 2019: आईसीएआर एआईईईए रिजल्ट कभी भी हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक
    इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रीसर्च (ICAR) जल्द ही ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन का रिजल्ट (ICAR Result 2019) जारी कर देगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक रिजल्ट 17 जुलाई तक जारी होना है. यानी कि अब रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है.
  • Dibrugarh University Result: डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी ने जारी किया BA, BSc और BCom का सेमेस्टर रिजल्ट, यूं करें चेक
    डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी (Dibrugarh University) ने BA, BSc और BCom कोर्स के दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्‍टर का रिजल्ट (Dibrugarh University Result) जारी कर दिया है. इन सेमेस्टर परीक्षाओं का रिजल्ट (Dibrugarh University Results) यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट dibru.net पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट के साथ ही exametc.com और indiaresults.com पर जाकर भी अपना रिजल्ट (Dibrugarh University Result 2019) चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी सबमिट करनी होगी. 
  • DUET Result 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    DUET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट (Delhi University Entrance Test Result) जारी कर दिया है. एंट्रेंस रिजल्ट के साथ DUET Exam की आंसर-की भी जारी कर दी गई है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (DUET 2019 Result) du.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए फॉर्म नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इस लिंक से उम्मीदवार सिर्फ अपना रिजल्ट देख सकते हैं.
  • Guru Purnima 2019: ये हैं वो 8 लोग जो आपके टीचर तो नहीं लेकिन इनसे सीखा है आपने बहुत कुछ
    आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को गुरु पूर्णिम (Guru Purnima) के रूप में मनाया जाता है. इस साल आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है. मान्‍यता है कि इसी दिन आदिगुरु, महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि वेद व्‍यास (Ved Vyas) का जन्‍म हुआ था. गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2019) के दिन गुरु पूजा का विधान है. गुरुओं का स्थान सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है. वो गुरु ही है जो हमें सही रास्ता दिखाते हैं और हमें कठिन परिस्थितियों में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं. हमारे जीवन में गुरु की अहम भूमिका होती है.
  • MP के इस शहर में अफसरों की कोचिंग में पढ़ने के लिए बड़े शहरों से वापस आ रहे हैं छात्र
    मध्य प्रदेश में सरकारी महकमा, समाज का सहयोगी बनकर विशेष भूमिका निभाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहा है. राजधानी भोपाल में जहां अफसर सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे हैं, तो वहीं टीकमगढ़ में अफसरों ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए छात्रों के लिए कोचिंग शुरू की है. इस प्रयास की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, बड़े शहरों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने गए परीक्षार्थी टीकमगढ़ लौट रहे हैं. टीकमगढ़, बुंदेलखंड का अभावग्रस्त जिला है, जहां सुविधाओं के नाम पर रेल लाइन को छोड़कर वर्तमान में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसके कारण इस जिले को विशिष्ट पहचान मिले. यहां शिक्षा क्षेत्र में भी विशेष सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. यही कारण है कि, यहां के अधिकांश छात्र हायर सेकेंडरी, स्नातक करने के बाद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली, भोपाल, इंदौर और ग्वालियर जैसे शहरों का रुख करते हैं. 
  • RRB Paramedical Admit Card: रेलवे पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ये है डायरेक्ट लिंक
    रेलवे भर्ती बोर्ड ने पैरामेडिकल कैटेगरी (RRB Paramedical) के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एडमिट कार्ड (RRB Paramedical Admit Card) आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (RRB Paramedical Admit Card 2019) डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करना होगा.
  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो
    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU NCWEB Cut Off) जारी कर दी है. NCWEB ने बीए प्रोग्राम और बी कॉम की कट-ऑफ (DU NCWEB Cut Off List) जारी की है. अधिकतर कॉलेजों में एडमिशन के लिए बीए प्रोग्राम की कट-ऑफ 69 फीसदी गई है. जबकि बी कॉम की कट-ऑफ टॉप रैंक कॉलेजों में थोड़ी ज्यादा रही है. मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में बीकॉम के लिए 85 फीसदी कट-ऑफ गई है. जबकि रामानुजन कॉलेज में कट-ऑफ 82 फीसदी और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कट-ऑफ 80 फीसदी गई है. कई कॉलेजों में बी कॉम में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 80 फीसदी से कम रही. इ
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.
  • UGC NET 2019: EWS कैटेगरी में नेट-जेआरएफ क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों के पास नहीं है सर्टिफिकेट तो घबराने की जरूरत नहीं
    यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result) शनिवार को जारी कर दिया गया. इस साल नेट परीक्षा में 55,701 अभ्यर्थी पास हुए हैं. जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 4756 अभ्यर्थी पास हुए हैं. वहीं, सिर्फ असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 50945 अभ्यर्थी पास हुए हैं. इस साल EWS कैटेगरी के 37,142 लोगों ने नेट की परीक्षा के लिए आवेदन किया था. EWS कैटेगरी के 6848 अभ्यर्थियों ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए क्वालिफाई किया है. वहीं जेआरएफ 648 अभ्यर्थियों क्वालिफाई किया है. EWS कैटेगरी के कई अभ्यर्थियों के पास EWS सर्टिफिकेट नहीं है ऐसे में वे परेशान है कि क्या  सर्टिफिकेट की अभी जरूरत है या नहीं. हमने अभ्यर्थियों के इस सवाल को एनटीए के समक्ष रखा.
  • TS Inter Result 2019: तेलंगाना इंटर सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें
    TS Inter Result 2019: तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटर एजुकेशन ने इंटर सेकेंड ईयर सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट (TS Inter Supplementary Results) जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने  सप्लीमेंट्री परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट आधिकारिेक वेबसाइट bie.telangana.gov.in जाकर चेक कर सकते हैं.
  • CTET Answer Key 2019: सीटेट आंसर-की जल्द होगी जारी, जानिए कैसे कर पाएंगे डाउनलोड
    सीटीईटी (CTET 2019) परीक्षा की आंसर-की जल्द जारी की जा सकती है. सीटेट आंसर-की (CTET Answer Key) ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी. आंसर-की (CTET Answer Key 2019) के बाद सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटेट परीक्षा का रिजल्ट (CTET Result)  परीक्षा के बाद 6 सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाएगा. इस हिसाब से रिजल्ट (CTET 2019 Result) 18 अगस्त को या 18 अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है. सीटेट परीक्षा 7 जुलाई को देश भर 104 शहरों में आयोजित हुई थी.
  • इन कठिन परिस्थितियों में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई
    देश के सभी गांव तक बिजली जरूर पहुंचा दी गई हो लेकिन भारत के करीब 37 प्रतिशत स्‍कूलों में आज भी बिजली उपलब्ध नहीं है. एकीकृत जिला शिक्षा प्रणाली सूचना :यूडीआईएसई: 2017-19 की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ देश के केवल 63.14 स्कूलों में बिजली मौजूद थी, जबकि बचे सकूलों में बिजली नहीं थी.’’ इस विषय पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि ‘दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना’ के अंतर्गत गांवों/ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाई जाती है. ऐसे स्कूल जिन्हें बिजली कनेक्शन की आवश्यकता है, वे राज्य विद्युत युटिलिटी से सम्पर्क कर सकते हैं और बिजली सेवा कनेक्शन मौजूदा नियमों के तहत राज्य विद्युत युटिलीटी द्वारा लगाया जाता है.’’
  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने शनिवार रात को चौथी कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी कर दी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए अब भी सीटें खाली हैं. स्टूडेंट्स बीए, बी.कॉम और इकोनॉमिक्स जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. चौथी कट-ऑफ (DU 4th Cut Off) के मुताबिक बीए इकोनॉमिक्स में एडमिशन के लिए हिंदू कॉलेज में 97.75 फीसदी, किरोड़ीमल कॉलेज में 97.25 फीसदी, मिरांडा हाउस में 97.25 फीसदी, रामजस कॉलेज में 97.25 फीसदी और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में 97 फीसदी कट-ऑफ (DU fourth Cut off 2019) गई है.  
  • RRB NTPC 2019: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा और एडमिट कार्ड को लेकर आरआरबी अधिकारी ने दी ये जानकारी
    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के 35 हजार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आने वाले दिनों में एनटीपीसी परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) जारी की जाएगी. रेलवे भर्ती बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, ''रेलवे भर्ती बोर्ड अभी पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. पैरामेडिकल के बाद एनटीपीसी,  मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड कैटेगरी और ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा रह जाएगी.
  • UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क
    उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, "चूंकि हमारे ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र के हैं, तो हम अभी भी सीबीएसई या आईसीएसई जितना शुल्क नहीं ले रहे हैं."
12345»

Advertisement