NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • 13 प्वाइंट रोस्टर पर मचे विवाद के बाद सरकार बैकफुट पर, विधेयक या अध्यादेश लाने को तैयार
    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में नियुक्तियों में आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली से अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्ग के आरक्षण को प्रभावित होने से बचाने के लिये सरकार ने विधेयक या अध्यादेश लाने का फैसला किया है.
  • AKTU UPSEE 2019: परीक्षा 21 अप्रैल को, 15 मार्च है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
    UPSEE 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन (UPSEE Registration) करने की आखिरी तारीख नजदीक है. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 मार्च है. 15 मार्च शाम 5 बजे तक इच्छुक लोग आधिकारिक वेबसाइट upsee.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यह परीक्षा इंजीनियरिंग कोर्सेज जैसे -B.Arch /B Des/ B.Pharm/ BHMCT/ BFAD/ BFA में एमिशन के लिए आयोजित की जाती है.
  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे
    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.
  • आखिर क्‍यों ये इंजीनियरिंग ग्रेजुएट बनना चाहता है स्‍वीपर?
    23 वर्षीय धनसिंह अरुल (Dhansingh Arul) ने फर्स्‍ट पोजिशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है और अब उन्‍होंने तमिलनाडु विधानसभा में निकली स्‍वीपर की नौकरी के लिए आवेदन भरा है. तूतीकोरिन में मजदूरी का काम कर रहे धनसिंह के पास पिछले चार महीनों से कोई नौकरी नहीं है. उन्‍होंने एनडीटीवी को बताया, "मुझे कोई नौकरी नहीं मिल रही है. हालांकि मैं इंजीनियर हूं लेकिन अगर कोई नौकरी नहीं होगी तो मैं स्‍वीपर भी बन सकता हूं. इसलिए मैंने आवेदन किया." 
  • NTA CMAT, GPAT Result 2019: जारी हुआ रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    नशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीमेट और जीपेट परीक्षा का रिजल्ट (CMAT, GPAT Result 2019) जारी कर दिया है. CMAT और GPAT परीक्षा का रिजल्ट (CMAT Result 2019) ऑफिशियल  वेबसाइट ntagpat.nic.in और ntacmat.nic.in पर जारी किया गया है. परीक्षार्थी इन वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट (GPAT 2019 Result) चेक कर सकते हैं. मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (Common Management Test) और ग्रेजुएट फारमेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (Graduate Pharmacy Aptitude Test) 28 जनवरी को देश भर में आयजोति की गई थी.
  • UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, जानिए डिटेल
    UP Board Exam 2019: परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि इन परीक्षाओं के लिए कुल 8,354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेंगे.
  • UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल
    यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) 7 फरवरी से शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2019) में कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है. परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं. 
  • ICAR ने खाली छोड़ीं 2500 से अधिक सीटें, RTI से हुआ खुलासा
    एक आरटीआई से खुलासा हुआ है कि हजारों योग्यअभ्यर्थियों के होने के बावजूद भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने अखिल भारतीय कोटे में से गत चार वर्षो के दौरान 2,500 से ज्यादा सीटें खाली छोड़ रखी है. भारत में कृषि शिक्षा को समन्वित करने के लिए आईसीएआर कृषि मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्था है. यह प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा(एआईईईए) के जरिए कृषि और इससे संबद्ध गतिविधियों(पशु चिकित्सा विज्ञान को छोड़कर) के क्षेत्र में स्नातक(यूजी) और परास्नातक(पीजी) के लिए पूरे देश में अपने सरकारी संस्थानों के लिए परीक्षाएं आयोजित करवाता है.
  • CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड
    सीबीएसी बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं की परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी. ये परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च को समाप्तत होगी. परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 7 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी. मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी प्रैक्टिस रोज करनी जरूरी है.
  • Bihar Board Exam: 12वीं के स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स को फॉलों कर मैथ्स में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर
    बिहार बोर्ड (Bihar Board) की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (Bihar Board Exam 2019) शुरू हो गई हैं. इस साल 12वीं की परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. इंटरमीडिएट परीक्षा (Bihar Board 12th Exam) राज्य के अलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है.
  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर
    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं की परीक्षा नजदीक है. 12वीं की परीक्षा (CBSE 12th Class) 15 फरवरी से शुरू होगी. मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 18 मार्च को होना है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं.
  • CTET 2019 Notification: 7 जुलाई को होगी सीटीईटी परीक्षा, इन स्टेप्स से करें अप्लाई
    केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. ये नोटिफिकेशन CTET की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक CTET 2019 परीक्षा 7 जुलाई 2019 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. ये परीक्षा (CTET Exam 2019) 20 भाषाओं में होगी. सीटेट परीक्षा देश भर के 97 शहरों में होगी. सीटेट 2019 के लिए 5 फरवरी यानी आज से ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
  • Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान
    बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 12वीं (BSEB 12th Exam) की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के लिए बोर्ड (Bihar Board) अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. बोर्ड ने परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) के लिए राज्य कअलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्र बनाए हैं.
  • NTA UGC NET June 2019: नेट की परीक्षा के लिए 1 मार्च से शुरू होंगे आवेदन, यहां चेक करें शेड्यूल
    NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने UGC NET परीक्षा के लिए एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के मुताबिक यूजीसी नेट की परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी.  यूजीसी नेट जून 2019 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 मार्च 2019 से शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी 30 मार्च निर्धारित की गई है.  पिछले बार की तरह इस बार भी परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड ही होगी. परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून 2019 को आयोजित की जाएगी.
  • CMAT, GPAT Result 2019: सीमेट और जीपेट का रिजल्ट जल्द, ऐसे कर पाएंगे चेक
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) आज जीपेट और सीमेट परीक्षा का रिजल्ट (CMAT, GPAT Result 2019) जारी कर सकता है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट (CMAT Result) ntagpat.nic.in और ntacmat.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे. कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (Common Management Test) मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कराया जाता है. CMAT, GPAT Result cmat 2019 1 cmat result  cmat result  gpat 2019 gpat result  gpat result 
  • Madras University Results: जारी हुआ यूजी और पीजी का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    Madras University ने नवंबर में हुई परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. यूजी और पीजी परीक्षाओं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट results.unomac.in और ideunom.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर जाकर चेक सकते हैं. यूजी और पीजी की परीक्षाएं नवंबर 2018 में आयोजित की गई थी. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए नीचे रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक दिया गया है.
  • Sainik School Result: सैनिक स्कूल एंट्रेंस रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    सैनिक स्कूल रिजल्ट (Sainik School Result) जारी कर दिया गया है. ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा 2019 का रिजल्ट वेबसाइट sainikschooltvm.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (Sainik School Result) इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.
  • पढ़ाई छोड़ PUBG खेल रहे लोग इन 5 स्टेप्स से छोड़ें गेमिंग की लत
    CBSE और यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी करने की जगह ऑनलाइन गेम खेलने में लगे हुए हैं. ये गेमिंग की लत होती ही ऐसी है, एक बार गेम में मन लग जाता है, तो कहीं और मन नहीं लगता. पिछले साल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गेम खेलने की लत को मानसिक रोग की श्रेणी में शामिल किया है, जिसे 'गेमिंग डिसऑर्डर' नाम दिया गया है. ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में इस समय PUBG सबसे ज्यादा पाप्युलर है. ये गेम है ही इतना जबरदस्त की आप इसे खेले बिना रह नहीं सकते. गेल खेलने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप सारा समय गेमिंग में ही खराब कर रहे हैं, तो ये आपके लिए काफी नुकसान देह और बुरा है. PUBG का मोबाइल वर्जन सबसे ज्यादा खेला जाता है. PUBG Mobile चीन में 9 फरवरी 2018 और पूरी दुनिया में 18 मार्च 2018 को लॉन्च किया गया था. देखते ही देखते ये गेम लोगों के बीच पाप्युलर हो गया. करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग इस गेम को डाउनलोड कर चुके हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दुनिया की कितनी आबादी इस गेम की दिवानी है. भारत में इस गेम को खेलने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. जिन लोगों ने कभी अपनी जिंदगी में गेम नहीं खेला वो भी इस खेम पर घंटों समय खराब कर रहे हैं. इस गेम के ग्राफिक्स बेहद कमाल के हैं और आप इस गेम को अपने दोस्तों के साथ, किसी अजनबी के साथ या अकेले खेल सकते हैं. हर उम्र के लोग इस गेम के पीछे पागल हो चुके हैं. कई स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई छोड़ इस गेम में लगे हुए हैं. उनमें से कई ऐसे हैं, जो ये गेम खेलना कम या खेलना बंद करना चाहते हैं, लेकिन गेमिंग के कीड़े को नहीं निकाल पा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलों कर आप गेमिंग की लत छोड़ सकते हैं. 
  • CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर
    CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) जारी कर चुका है. सीबीएसई (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. लेकिन तनाव लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपने जितना पढ़ा है आप वो भी भूल जाएंगे.
  • NEET PG 2019 Result: जारी हुआ रिजल्ट, मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक
    नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBA) ने नीट पीजी रिजल्ट (NEET PG Results 2019) का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थियों का रिजल्ट (NEET Result) NBA की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा.
«123456»

Advertisement