NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.
  • UGC NET 2019: EWS कैटेगरी में नेट-जेआरएफ क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों के पास नहीं है सर्टिफिकेट तो घबराने की जरूरत नहीं
    यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result) शनिवार को जारी कर दिया गया. इस साल नेट परीक्षा में 55,701 अभ्यर्थी पास हुए हैं. जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 4756 अभ्यर्थी पास हुए हैं. वहीं, सिर्फ असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 50945 अभ्यर्थी पास हुए हैं. इस साल EWS कैटेगरी के 37,142 लोगों ने नेट की परीक्षा के लिए आवेदन किया था. EWS कैटेगरी के 6848 अभ्यर्थियों ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए क्वालिफाई किया है. वहीं जेआरएफ 648 अभ्यर्थियों क्वालिफाई किया है. EWS कैटेगरी के कई अभ्यर्थियों के पास EWS सर्टिफिकेट नहीं है ऐसे में वे परेशान है कि क्या  सर्टिफिकेट की अभी जरूरत है या नहीं. हमने अभ्यर्थियों के इस सवाल को एनटीए के समक्ष रखा.
  • TS Inter Result 2019: तेलंगाना इंटर सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें
    TS Inter Result 2019: तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटर एजुकेशन ने इंटर सेकेंड ईयर सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट (TS Inter Supplementary Results) जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने  सप्लीमेंट्री परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट आधिकारिेक वेबसाइट bie.telangana.gov.in जाकर चेक कर सकते हैं.
  • CTET Answer Key 2019: सीटेट आंसर-की जल्द होगी जारी, जानिए कैसे कर पाएंगे डाउनलोड
    सीटीईटी (CTET 2019) परीक्षा की आंसर-की जल्द जारी की जा सकती है. सीटेट आंसर-की (CTET Answer Key) ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी. आंसर-की (CTET Answer Key 2019) के बाद सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटेट परीक्षा का रिजल्ट (CTET Result)  परीक्षा के बाद 6 सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाएगा. इस हिसाब से रिजल्ट (CTET 2019 Result) 18 अगस्त को या 18 अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है. सीटेट परीक्षा 7 जुलाई को देश भर 104 शहरों में आयोजित हुई थी.
  • इन कठिन परिस्थितियों में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई
    देश के सभी गांव तक बिजली जरूर पहुंचा दी गई हो लेकिन भारत के करीब 37 प्रतिशत स्‍कूलों में आज भी बिजली उपलब्ध नहीं है. एकीकृत जिला शिक्षा प्रणाली सूचना :यूडीआईएसई: 2017-19 की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ देश के केवल 63.14 स्कूलों में बिजली मौजूद थी, जबकि बचे सकूलों में बिजली नहीं थी.’’ इस विषय पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि ‘दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना’ के अंतर्गत गांवों/ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाई जाती है. ऐसे स्कूल जिन्हें बिजली कनेक्शन की आवश्यकता है, वे राज्य विद्युत युटिलिटी से सम्पर्क कर सकते हैं और बिजली सेवा कनेक्शन मौजूदा नियमों के तहत राज्य विद्युत युटिलीटी द्वारा लगाया जाता है.’’
  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने शनिवार रात को चौथी कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी कर दी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए अब भी सीटें खाली हैं. स्टूडेंट्स बीए, बी.कॉम और इकोनॉमिक्स जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. चौथी कट-ऑफ (DU 4th Cut Off) के मुताबिक बीए इकोनॉमिक्स में एडमिशन के लिए हिंदू कॉलेज में 97.75 फीसदी, किरोड़ीमल कॉलेज में 97.25 फीसदी, मिरांडा हाउस में 97.25 फीसदी, रामजस कॉलेज में 97.25 फीसदी और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में 97 फीसदी कट-ऑफ (DU fourth Cut off 2019) गई है.  
  • RRB NTPC 2019: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा और एडमिट कार्ड को लेकर आरआरबी अधिकारी ने दी ये जानकारी
    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के 35 हजार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आने वाले दिनों में एनटीपीसी परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) जारी की जाएगी. रेलवे भर्ती बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, ''रेलवे भर्ती बोर्ड अभी पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. पैरामेडिकल के बाद एनटीपीसी,  मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड कैटेगरी और ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा रह जाएगी.
  • UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क
    उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, "चूंकि हमारे ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र के हैं, तो हम अभी भी सीबीएसई या आईसीएसई जितना शुल्क नहीं ले रहे हैं."
  • UGC NET Result 2019: यूजीसी नेट का रिजल्ट आज शाम होगा जारी, NTA के DG ने दी जानकारी
    UGC NET Result Date 2019: यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET Result) आज जारी कर दिया जाएगा. इसी के साथ नेट के उम्मीदवारों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो जाएगा.
  • UGC NET Result 2019: आज जारी होगा नेट परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक
    UGC NET Result 2019: यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (NTA NET Result) आज जारी कर दिया जाएगा. लाखों उम्मीदवारों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने गुरुवार को NDTV को बताया था कि 12 जुलाई की शाम को नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET 2019 Result) जारी कर दिया जाएगा. एनटीए यूजीसी नेट रिजल्ट उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर आसानी से चेक कर सकेंगे. इस साल की पहली नेट परीक्षा (UGC NET Exam) 20 जून से 26 जून तक आयोजित की गई थी.
  • UGC NET Result 2019: जारी हुआ यूजीसी नेट रिजल्ट, यहां एक क्लिक में करें चेक
    UGC NET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET June Result) उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. साथ ही उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर एक क्लिक कर रिजल्ट (NTA UGC NET Result) देख सकते हैं. नेट की परीक्षा जून में 20 से 26 तारीख तक आयोजित की गई थी.
  • ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में शुरू हुई जलवायु परिवर्तन विषय में मास्टर डिग्री
    ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने बुधवार को कहा कि उन्होंने वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड इंडिया के साथ संयुक्त रूप से पर्यावरण कानून, ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन में मास्टर्स कार्यक्रम शुरू किया है.  संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एलएलएम कार्यक्रम 1 अगस्त से शुरू होगा. यह विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाएगा. JGU launches master's programme in climate change
  • यूनेस्को की रिपोर्ट का दावा, पाकिस्तान में हर चार में से एक बच्चा 2030 तक नहीं पूरी कर पाएगा प्राथमिक शिक्षा
    वर्ष 2030 तक हर चार में से एक पाकिस्तानी बच्चा अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाएगा. यूनेस्को के नए अनुमान में यह खुलासा हुआ है. डॉन ने 'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन' (यूनेस्को) के आंकड़ों के हवाले से बताया कि देश के सभी बच्चों के लिए 12 वर्षो की शिक्षा का लक्ष्य पूरा करना महज आधे रास्ते पर ही होगा, क्योंकि 50 प्रतिशत युवा अभी भी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा वर्तमान निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पूरा नहीं कर पा रहे हैं. 
  • यूपी: यहां के शिक्षकों को सेल्फी लेकर लगानी होगी अटेंडेंस, वरना कटेगी सैलरी
    उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को उनकी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए निर्धारित कक्षाओं के सामने अपनी सेल्फी भेजने को कहा गया है. शिक्षकों की उपस्थिति चिह्न्ति करने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से बेसिक शिक्षा अभियान (बीएसए) के वेबपेज पर सुबह 8 बजे से पहले तस्वीरें पोस्ट करने को कहा गया है. जो शिक्षक निर्धारित समय तक अपनी सेल्फी अपलोड करने में विफल रहते हैं, उनका एक दिन का वेतन काट लिया जाएगा. यह प्रणाली गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने से पहले मई में शुरू कर दी गई थी. इसके बाद 700 से अधिक शिक्षकों ने अब तक एक दिन का वेतन खो दिया है.
  • यूपी के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों को मिलेगा फ्री वाई-फाई
    उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में जियो की वाई-फाई सुविधा मुफ्त में देने जा रही है. इसके लिए कंपनी ने राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को प्रस्ताव दिया है. कंपनी इसके बदले में विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के परिसरों में टावर लगाएगी. डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश के विवि, महाविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का प्रस्ताव सरकार को दिया गया है. सरकार इस पर विचार कर रही है, इसमें सरकार को हर साल करोड़ों रुपये की बचत होगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए कई निजी कंपनियों ने अपने-अपने प्रस्ताव बनाकर भेजे हैं.
  • UGC Net Final Answer Key: नेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, जल्द आएगा रिजल्ट
    यूजीसी नेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की (UGC NET Final Answer Key) जारी कर दी गई है. उम्मीदवार फाइनल आंसर-की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. फाइनल आंसर-की आने के बाद अब जल्द ही नेट परीक्षा का रिजल्ट (NTA UGC NET Result) जारी कर दिया जाएगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक  यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET 2019 Result) 15 जुलाई तक जारी होना है. लेकिन फाइनल आंसर-की आने के बाद इस सप्ताह नेट का रिजल्ट जारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं.
  • अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं
    अरुणाचल प्रदेश में कुल 596 प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल में एक भी बच्चा नहीं पढ़ रहा है जिससे ये स्कूल बगैर कामकाज वाले हो गए हैं. मंगलवार को विधानसभा में यह जानकारी दी गई. mशिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने कहा कि विभाग को विभिन्न जिलों से ऐसे स्कूलों की सूची प्राप्त हो गई है.
  • हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह
    हरियाणा के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दिमागी कसरत के लिए उठक-बैठक (सिट-अप) लगानी शुरू की है. विद्यार्थियों ने इसकी शुरुआत सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान की. अब सभी विद्यार्थी रोजाना इसी तरह उठक-बैठक लगाएंगे. कसरत की शुरुआत भिवानी के सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हुई है. इसके सकारात्मक परिणाम रहे तो इसे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया जाएगा.
  • UGC NET Result 2019: एनटीए इस सप्ताह जारी कर सकता है नेट परीक्षा का रिजल्ट, जानिए डिटेल
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगी. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक  यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET 2019 Result) 15 जुलाई तक जारी होना है. ऐसे में इस सप्ताह रिजल्ट जारी किया जा सकता है. एनटीए नेट परीक्षा की आंसर-की पहले ही जारी कर चुका है. उम्मीदवार नेट परीक्षा का रिजल्ट (NTA UGC NET Result) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे.
  • DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
    DU Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज डीयू एंट्रेंस टेस्ट 2019 की आंसर-की (DUET 2019 Answer Key) जारी करेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी 3 जुलाई से 6 जुलाई के बीच हुई परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी करेगी. जिन स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस परीक्षा दी थी वे इस वेबसाइट पर जाकर ही आंसर-की (DUET Answer Key 2019) डाउनलोड कर सकेंगे.
«123456»

Advertisement