NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • CBSE ने सभी कक्षाओं के लिए कला विषय को किया अनिवार्य
    CBSE ने कक्षा 1 से 12वीं तक कला विषय को अनिवार्य कर दिया है. CBSE Board द्वारा नए विषय को आगामी एकेडमिक सेशन से लागू कर दिया जाएगा. सभी सीबीएसई स्‍कूलों में अब म्‍यूजिक, डांस, थीएटर और चित्रकला जैसे विषय सिलेबस का हिस्‍सा होंगे.  इनके लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी लेकिन थ्‍योरी, प्रैक्‍ट‍िकल और प्रोजेक्‍ट वर्क के आधार पर छात्रों का इन विषयों में असेसमेंट होगा. इसके अलावा स्कूलों को कक्षा छह से आठ के लिए ‘‘पाक कला” के तहत खाना पकाने की कुछ कक्षाएं देने की सलाह दी है.  
  • Black Hole: जारी हुई ब्लैक होल की तस्वीर, देखें पहली Photo
    खगोलविदों ने बुधवार को ब्लैक होल (Black Hole) की पहली तस्वीर जारी की. ब्रह्माण्ड में मौजूद ब्लैक होल (Black Hole First Image) में मजबूत गुरुत्वाकर्षण होता है और यह तारों को निगल जाता है. खगोलविदों ने ब्रसेल्स, शंघाई, टोक्यो, सैंटियागो, वाशिंगटन और ताइपे में अलग-अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गहरे रंग की आकृति के पीछे से नारंगी रंग की गैस और प्लाजमा आकाशगंगा में पांच करोड़ प्रकाशवर्ष दूर एक गहरे काले गोले को दिखाता है, जिसे एम87 कहते हैं. तस्वीर बनाने के लिए जरूरी डेटा को ईवेन्ट होराइजन टेलिस्कोप की मदद से अप्रैल 2017 में इकट्ठा किया गया था. 
  • Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई
    अगर आपकी एक बेटी है और वह CBSE के स्कूल में पढ़ती है तो उसकी पूरी फीस माफ होगी और दो हैं तो एक की पूरी फीस और दूसरी की 50 फीसदी ट्यूशन फीस माफ होगी. इस तरह की खबरें अखबारों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. कई खबरों में तो यह तक लिखा गया है कि स्कूल अपनी मनमानी करते हैं और सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर को फॉलो नहीं करते हैं. 
  • RBSE Result 2019: जानिए कब आएगा राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट
    राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) 10 वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट मई में जारी कर देगा. राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (RBSE 12th Result 2019) मई के तीसरे या आखिरी सप्ताह में जारी कर सकता है. वहीं 10वीं का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2019) जून के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है.  हालांकि बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने की कोई तारीख अभी जारी नहीं की गई है. राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा.
  • UPSC CDS Result: जारी हुआ सीडीएस लिखित परीक्षा का रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    UPSC ने कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन का रिजल्ट (UPSC CDS Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट (UPSC CDS Written Result) चेक कर सकते हैं.
  • UP Board Result 2019: जल्द जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानिए डिटेल
    UP Board हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Result) इस जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने NDTV को बताया था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Result 2019) अप्रैल के मध्य में जारी कर दिया जाएगा. इस हिसाब से 15 से 20 अप्रैल के बीच रिजल्ट (UP Board 2018 Result) जारी किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड द्वारा अभी तक रिजल्ट (UP Board 10th Result) जारी करने की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है.
  • Indian Airforce Airmen Result: जारी हुआ एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
    Indian Airforce ने एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट (Indian Airforce Airmen Result) जारी कर दिया है. परीक्षा का रिजल्ट (Indian Airmen Result) केंद्रीय वायुसैनिक चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. वायुसेना बोर्ड ने ग्रुप एक्स (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) और ग्रुप वाई (Auto Tech, IAF/P, IAF/S And MUSICIAN TRADES को छोड़कर) के परिणाम जारी किए हैं. बोर्ड ने अगले चरण के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों को सफलता मिली है, वे अगले चरण के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
  • SSC पेपर लीक मामला: SC ने CBI को केस डायरी और प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश करने का दिया निर्देश
    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई को 2017 के एसएससी परीक्षा पत्र लीक (SSC Paper Leak) मामले की केस डायरी और जांच की स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया. SSC पेपर लीक मामले पर  न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने कहा कि इस मामले पर 11 अप्रैल को सुनवाई की जाएगी. शीर्ष अदालत ने एक अप्रैल को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की पिछले साल हुई एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय (SSC CGL) 2017 पुन:परीक्षा के नतीजे घोषित करने की अनुमति दे दी थी.
  • MP Board Result 2019: जानिए कब आएगा मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट
    मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट (MP Board Result) मई में जारी कर दिया जाएगा. मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (MP Board Result 2019) मई के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है. हालांकि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. स्टूडेंट्स का रिजल्ट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.
  • फैक्ट चेक: फर्जी है UPSC Civil में मिस्त्री को 53वां स्थान मिलने की खबरें, जानिए क्या है सच्चाई
    UPSC सिविल परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में एक नौजवान धूप में मिस्त्री का काम करते नजर आ रहा है. नौजवान अपना नाम सुमित विश्वकर्मा बताता है. चैनलों से लेकर की वेबसाइट्स ने ये खबर प्रकाशित की है कि एमपी जबलपुर के सुमित विश्वकर्मा जो कि मिस्त्रीगिरी का काम करता है उसने UPSC Civil में 53वां स्थान हासिल किया है.
  • Intermediate Results 2019 Dates: जानिए कब जारी होगा इंटर का रिजल्ट, ये है हर बोर्ड की डिटेल
    बिहार बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद अब जल्द ही अन्य बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट (Intermediate Results 2019) जारी कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Result 2019) अप्रैल के मध्य में जारी कर दिया जाएगा. इसके अलावा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board Result) मई के तीसरे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है.
  • CBSE Board Result: मई के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता है सीबीएसई का रिजल्ट, जानिए डिटेल
    CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (CBSE Result) मई में जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई की एक अधिकारी ने NDTV को बताया था, '' सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह तक जारी कर सकता है.'' सीबीएसई की परीक्षाओं का रिजल्ट (CBSE Board Result 2019) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी. बता दें कि इस साल CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी.
  • UPSC पास करने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी के बेटे ने कहा, 'गरीबी का एहसास मुझको है इसलिए मैं..'
    यूं तो हर साल सैकड़ों हजारों छात्र देशभर से सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए दिल्ली आते हैं लेकिन 2017 में इंदौर से IAS बनने का सपना लेकर दिल्ली आए प्रदीप सिंह की कहानी बिलकुल अलग थी.
  • NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट
    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) की उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग (NIRF 2019 Rankings) जारी हो गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खुद नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 (NIRF 2019) जारी किया है. NIRF 2019 Rankings में ओवरऑल कैटेगरी में IIT Madras टॉप पर है. इस रैंकिंग में 7 आईआईटी शामिल हैं. NIRF यूनिवर्सिटी रैंकिंग में  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलूरू पहले स्थान और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली दूसरे स्थान पर हैं. आइये जानते हैं किस यूनिवर्सिटी  को क्या रैंक हासिल हुई है.
  • Exclusive: UPSC टॉपर  Kanishak Kataria ने अपनी सफलता पर NDTV से की खुलकर बात
    UPSC Civil Services में पहला स्थान हासिल कर टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) की कहानी बेहद दिलचस्प है. विदेश में अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी करने वाले कनिष्क (Kanishak Kataria) ने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें पहली रैंक हासिल होगी. कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. कनिष्क के पिता और ताऊजी सिविल सेवा में हैं.
  • कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती! लगातार दो बार प्रीलिम्स नहीं कर पाई क्रैक, इस बार बनीं UPSC टॉपर
    जो नाकामियों से नहीं घबराते कामयाबी उनके ही कदम चूमती है ये बात सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services) की परीक्षा में सफल रहीं गुंजन द्विवेदी (Gunjan Dwivedi) ने एक बार फिर साबित कर दिखाया है. गुंजन अपनी पहली दो कोशिशों में भले ही असफल रहीं लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है. गुंजन के नतीजे आने के बाद से ही घर-परिवार और उनके शहर लखनऊ में खुशी का आलम है. वे बताती हैं कि इससे पहले वो प्राथमिक परीक्षा यानी प्रिलिम्स भी नहीं निकाल सकी लेकिन गुंजन ने निराश होने की बजाय इसे एक चुनौती के तौर पर लिया और खुद को इसके लिए तैयार करती रहीं. वे पूरी लगन से लगातार कड़ी मेहनत करती रहीं और आखिरकार उनका नाम टॉप 10 सफल उम्मीदवारों में शामिल हुआ.
  • UP Board Result 2019: जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
    यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result) जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने NDTV को बताया था, ''यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में है और रिजल्ट अप्रैल में ही जारी होगा.'' उनके मुताबिक अप्रैल के मध्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट्स upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.
  • TS Intermediate Results 2019: जानिए कब आएगा तेलंगाना बोर्ड की इंटर परीक्षाओं का रिजल्ट
    तेलंगाना बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षाओं का रिजल्ट (TS Intermediate Results 2019) जल्द ही जारी करेगा. TSBIE बोर्ड के एक अधिकारी  ने NDTV को बताया,'' तेलंगाना बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट (Telangana Board Results) 14 अप्रैल या उसके बाद जारी किया जाएगा.'' अधिकारी ने कहा,'' बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है.''
  • Exclusive: Bihar Board मैट्रिक में किसान के बेटे Sawan Raj Bharti ने किया टॉप, कहा- IAS बनकर करना चाहता हूं देश की सेवा
    बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board 10th Result) जारी हो गया है. इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई (Simultala Awasiya Vidyalaya) के सावन राज भारती (Savan Raj Bharti) ने मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया है. सावन राज भारती ने 97.2 फीसदी अंक हासिल कर अपने जिले बांका के साथ पूरे बिहार का नाम रोशन किया है. सावन राज भारती ने कुल 486 अंक हासिल किए हैं.  सावन के पिता किसान हैं और माता गृहणी हैं. सावन ने NDTV से बातचीत में कहा, ''मैं आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहता हूं.
  • Bihar Board 10th Toppers: बिहार बोर्ड 10वीं में सभी टॉपर्स सिमुलतला विद्यालय से, देखें पूरी लिस्ट
    बिहार बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board 10th result) जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (BSEB 10th Result 2019) बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी हुआ है. बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में सिमुलतला विद्यालय (Simultala Awasiya Vidyalaya) के सावन राज भारती (Savan Raj Bharti) ने मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया है. वहीं दूसरे स्थान पर सिमुलतला स्कूल के रविन्द्र राज ने 96 फीसदी अंक पाए हैं. खास बात ये है कि इस बार टॉप 5 में सभी छात्र सिमुलता आवासीय विद्यालय के हैं.
«1234567»

Advertisement