NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • NIOS DELED Exam: डीएलएड सप्लीमेंट्री परीक्षा फीस भरने की आखिरी तारीख बढ़ी, जानिए डिटेल
    नेशनल स्कूल ऑफ ओपन स्कूलिंग ने डीएलएड सप्लीमेंट्री परीक्षा फीस भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. जिन शिक्षकों ने थ्योरी पेपर 501-510 क्लियर नहीं किया है और दूसरे साल की एडमिशन फीस जमा कर दी है वे परीक्षा फीस 10 नवंबर 2019 तक सबमिट कर सकते हैं.
  • Exclusive: NET-JRF पास करने वाले छात्रों को अब नहीं मिलेगा फिजिकल सर्टिफिकेट, लेकिन...
    नेट-जेआरएफ (NET-JRF) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अब फिजिकल सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) अब सर्टिफिकेट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगी. साथ ही छात्रों को उनके डिजिटल लॉकर में भी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा.
  • Sardar Patel Quotes: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार बदल सकते हैं आपका जीवन
    भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की आज जयंती है. सरदार पटेल की जयंती के मौके पर आज उनको पूरा देश याद कर रहा है. पटेल पेशे से वकील थे. उन्होंने ने ही  562 देशी रियासतों का भारत में विलय करवाया था.
  • Sardar Vallabhbhai Patel: कुछ ऐसा है वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने का सफर, जानिए 10 बातें
    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती 31 अक्टूबर को मनाई जाती है. सरदार वल्लभ भाई ने 565 रियासतों का विलय कर भारत को एक राष्ट्र बनाया था. यही कारण है कि वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day 2019) मनाया जाता है. पहली बार राष्ट्रीय एकता दिवस 2014 में मनाया गया था. बता दें कि भारत का जो नक्शा ब्रिटिश शासन में खींचा गया था, उसकी 40 प्रतिशत भूमि इन देशी रियासतों के पास थी. आजादी के बाद इन रियासतों को भारत या पाकिस्तान में विलय या फिर स्वतंत्र रहने का विकल्प दिया गया था. सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai) ने अपनी दूरदर्शिता, चतुराई और डिप्लोमेसी की बदौलत इन रियासतों का भारत में विलय करवाया था.
  • CTET 2019 December: ये है सीटेट परीक्षा का पैटर्न, इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक कर सकते हैं परीक्षा
    सीटीईटी परीक्षा 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. सीटेट परीक्षा (CTET 2019 Exam) देश के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित होगी. CTET परीक्षा में अब 2 महीने से भी कम समय रह गया है. ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी तेज कर देनी चाहिए.
  • UPTET 2019: यूपीटीईटी के लिए 1 नवंबर से शुरू होंगे आवेदन, ये है परीक्षा का पैटर्न
    UPTET 2019 परीक्षा के लिए आवेदन (UPTET Application) की प्रक्रिया 1 नवंबर 2019 से शुरू होगी. इच्छुक लोग  यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (UPTET Application Form) भर सकेंगे. परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 22 नवंबर 2019 है. एडमिट कार्ड दिसंबर 2019 में होने वाली परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी किया जाएगा.
  • UGC NET 2019: यूजीसी नेट एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने की आखिरी तारीख कल, ऐसे करें करेक्शन
    UGC NET 2019: यूजीसी नेट परीक्षा में करेक्शन (UGC NET Application Form Correction) करने की कल आखिरी तारीख है. जिन उम्मीदवारों से एप्लीकेशन फॉर्म (UGC NET Application Form) में कोई गलती हुई थी तो वे 25 अक्टूबर यानी कल तक फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 से 6 दिसंबर तक नेट परीक्षा (UGC NET Exam) आयोजित करेगी.
  • CAT Admit Card 2019: जारी हुआ कैट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ये है डायरेक्ट लिंक
    CAT 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड (CAT 2019 Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. CAT 2019 परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी.
  • राजस्थान: मेधावी छात्रों को मिलेगी मुफ्त हवाई यात्रा की सुविधा, ये है सरकार का प्लान
    राजस्थान बोर्ड (RBSE) परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए सरकार की ओर से अच्छी खबर सामने आई है. यदि आप माध्यमिक (कक्षा 10) और उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 12) बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो आपको मुफ्त हवाई का मौका मिल सकता है. राजस्थान सरकार ने  मेधावी छात्रों को मुफ्त हवाई यात्रा देने का प्लान बनाया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी जानकारी दी है. 
  • बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित
    बिहार सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सजग हुई है. सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए शिक्षकों को न केवल प्रशिक्षित कर रही है, बल्कि विभागीय अधिकारियों को इसके लिए नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपीसी) के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अधिकारियों को नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा गया है. इस ड्राफ्ट के आधार पर राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद इसे कानून के रूप में लागू किया जा सके.
  • कश्मीर में स्टूडेंट्स नहीं हैं परीक्षा के लिए तैयार, कहा- टाली जाए परीक्षा या फिर कम हो सिलेबस
    जम्मू कश्मीर में केवल आधा पाठ्यक्रम पूरा होने के बावजूद संबंधित प्रशासन द्वारा विभिन्न कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से कराने का फैसला करने के बाद खासकर घाटी के विद्यार्थी दुविधा में फंस गये हैं. पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर में विद्यालयों को बंद कर दिया गया था. अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रशासन ने विद्यार्थियों से उन महीनों की फीस ली, जब स्कूल बंद थे.
  • UP DELEd Result: यूपी डीएलएड सेकंड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    यूपी डीएलएड 2018 सेकंड सेमेस्टर का रिजल्ट (UP Deled 2nd Semester Result) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UP BTC Result) ऑफिशियल वेबसाइट btcexam.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा 14, 16 और 17 अगस्त को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए 1,51,876 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 1,50,208 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था.
  • QS India Rankings: कलकत्ता विश्वविद्यालय को क्यूएस इंडिया रैंकिंग में मिला 11वां स्थान
    कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) को क्यूएस इंडिया रैंकिंग 2020 में 11वां स्थान मिला है. राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में वह शीर्ष पर है और उसके बाद यादवपुर विश्वविद्यालय को 12वां स्थान मिला है. दोनों विश्वविद्यालयों का बधाई देते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है. QS India rankings Calcutta University tops among state run varsities
  • आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स
    आईआईटी खड़गपुर के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. बी सी रॉय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान, के पहले चरण में अगले वर्ष 400 बिस्तरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है. सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एक बार अस्पताल शुरू हो जाने के बाद यहां पहले चरण में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिये 50 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. 
  • Calicut University: बीकॉम, बीबीए और एमसीजे का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
    कलीकट यूनिवर्सिटी ने बीकॉम, बीबीए के फर्स्ट सेमेस्टर का और एमए जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन के फोर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट (Calicut University B.com, BBA, MCJ Result) जारी कर दिया है. इन सभी कोर्सेज का रिजल्ट यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट cupbresults.uoc.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. जो उम्मीदवार रिजल्ट का पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे 22 से 31 अक्टूबर, 2019 तक कर सकते हैं.
  • जम्मू-कश्मीर के बाल अधिकार पैनल ने स्कूलों से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा
    जम्मू-कश्मीर महिला एवं बाल अधिकार पैनल ने राज्य के शिक्षा विभाग से कहा है कि वह घर से स्कूल जाने के रास्ते के अलावा स्कूल के भीतर भी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करे. जम्मू-कश्मीर महिला एवं बाल अधिकार सरंक्षण आयोग ने सभी स्कूलों के भेजे विस्तृत परामर्श में कहा कि स्कूल बच्चों के बस्तों के वजन का भी लेखाजोखा रखे, साथ ही स्कूल में स्वस्थ्य एवं स्वच्छ माहौल सुनिश्चित करे.
  • स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को मुख्य विषय बनाने के लिए CBSE से बात करूंगा: सिसोदिया
    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार सीबीएसई से स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को वैकल्पिक के बजाय मुख्य विषय के तौर पर रखने का प्रस्ताव देगी. उन्होंने कहा, ''सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम में व्यावसायिक (वोकेशनल) विषय होने चाहिए. इन विषयों को नियमित विषयों के तौर पर रखा जाना चाहिए. हमारा उद्देश्य व्यावसायिक विषय को मुख्य विषय बनाना है न कि अतिरिक्त विषय. हम जल्द ही इस बारे में सीबीएसई से बात करेंगे.''
  • CAT 2019 Admit Card: कैट परीक्षा का एडमिट कार्ड 23 अक्टूबर को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
    कैट 2019 (CAT 2019) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (CAT 2019 Admit Card) 23 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड (CAT Admit Card 2019) ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. इस बार कैट परीक्षा इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोडे द्वारा आयोजित की जाएगी.
  • जामिया में शुरू हुआ 1 साल का उर्दू में डिस्टेंस कोर्स, ऐसे मिलेगा एडमिशन
    जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने हिन्दी या अंग्रेज़ी माध्यम के ज़रिए उर्दू ज़बान में एक साला कोर्स में दाखिले की पेशकश की है. इस कोर्स का मक़सद उर्दू सीखने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए अवसर प्रदान करना है. डिस्टेंस माध्यम वाले इस पाठ्यक्रम में प्रवेश पूरे वर्ष किसी भी समय लिया जा सकता है. यह कोर्स छात्रों को उनकी सुविधा के अनुसार उर्दू सीखने की सुविधा प्रदान करने के लिए है.
  • MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम
    मध्य प्रदेश की स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. आगामी सत्र से कक्षा नौ और हाईस्कूल (दसवीं) में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर के शासकीय विद्यालयों के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से बातचीत की.
«1234567»

Advertisement