NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • UGC Net Admit card: इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड, जानिए नेट परीक्षा का पूरा शेड्यूल
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर देगा. परीक्षा के एडमिट कार्ड 19 नवंबर को जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) डाउनलोड कर पाएंगे.
  • UGC ने पटेल जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' व्याख्यान आयोजित कराने की सलाह दी
    यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालयों को ‘रन फॉर यूनिटी', शपथ ग्रहण कार्यक्रम और राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर व्याख्यानों सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी है. UGC ने ‘संयुक्त भारत' के संदेश के साथ विश्वविद्यालयों को छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को एक ‘रन फॉर यूनिटी' आयोजित करने की सलाह दी है. यूजीसी ने सभी कुलपतियों को भेजे एक पत्र में कहा है, ‘‘केन्द्र सरकार 31 अक्टूबर को अपने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को मजबूत करने और अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत बनाये रखने के लिए एक अवसर के रूप में बढ़ावा देने के वास्ते सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) मना रही है.''
  • CAT 2018 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
    कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2018) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (CAT Admit Card) जारी कर दिए गए हैं. कैट परीक्षा के एडमिट कार्ड आईआईएम कैट की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी किए गए हैं. जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, वे अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.
  • RAS Pre Result 2018: जारी हुआ परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
    राजस्‍थान पब्लिक सर्विस कमिशन (RPSC) ने RAS और RTS परीक्षा का रिजल्ट (RAS Pre Result 2018) जारी कर दिया है. RAS और RTS परीक्षा का रिजल्ट राजस्‍थान पब्लिक सर्विस कमिशन की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जारी किया गया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.
  • CBSE: 9वीं, 11वीं के रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस करें रजिस्ट्रेशन
    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने क्लास 9 और 11 के रजिस्ट्रेशन (Class 9, 11 Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. स्टूडेंट्स अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
  • Kerala Plus One Improvement Results: इस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक
    केरल डायरेक्टोरेट ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (DHSE) जल्द केरल प्लस वन इंप्रूवमेंट परीक्षा का रिजल्ट (Kerala Plus One Improvement Results) जारी कर देगा. DHSE के एक अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि केरल प्लस वन इंप्रूवमेंट रिजल्ट 29 अक्टूबर या 30 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का रिजल्ट dhsekerala.gov.in और keralaresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.
  • RPSC 2nd Grade Teacher Exam 2018: सीनियर टीचर ग्रेड 2 परीक्षा का शेड्यूल जारी, यहां करें चेक
    राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (RPSC) ने सीनियर टीचर ग्रेड 2 प्रतियोगी परीक्षा की तारीखें जारी कर दी है. सीनियर टीचर ग्रेड 2 प्रतियोगी परीक्षा (RPSC 2nd Grade Teacher Exam 2018) 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा उर्दू, संस्कृत, विज्ञान, हिंदी, सामान्य ज्ञान, सिंधी, पंजाबी, अंग्रेजी, गणित और सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षकों के खाली पदों पर होनी है.
  • CBSE Board ने कहा, स्कूलों ने नियमों का पालन नहीं किया तो लगेगा जुर्माना
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों के वित्तीय, प्रशासनिक, परीक्षा और अकादमिक मामलों में अनियमितताओं में दोषी पाये जाने पर जुर्माने का प्रावधान किया है. इनमें ऐसे स्कूल का स्तर सीनियर सेकंडरी से घटाकर सेकंडरी करना, सेक्शन की संख्या सीमित करना और स्कूल को बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को प्रायोजित करने से रोकना शामिल है. CBSE के मान्यता के नये उपनियमों के अनुसार बोर्ड दोषी स्कूलों के खिलाफ कई तरह से कदम उठा सकता है.
  • IGNOU Admission: B.Ed में एडमिशन के लिए 15 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन
    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दो वर्षीय बीएड प्रोग्राम (BED) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीएड में एडमिशन (B.Ed Admission) लेने के लिए उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 15 नवंबर है. बीएड में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा. एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जाएगा.
  • UPTET 2018: यूपीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड इस दिन हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2018) के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. यूपीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड 30 अक्टूबर को जारी किया जा सकता है. यूपीटेट 2018 परीक्षा के एडमिट कार्ड (UPTET Admit Card) यूपी बेसिक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.
  • जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर
    सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose​) के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' (Azad Hind Sarkar) की आज 75वीं जयंती है. सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में 21 अक्टूबर 1943 'आजाद हिंद सरकार' का गठन किया गया था. सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज के कमांडर की हैसियत से भारत की अस्थायी सरकार बनायी, जिसे जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड ने मान्यता दी थी. 
  • CBSE ने मान्यता संबंधी उप-कानूनों में किया बदलाव
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों को मान्यता देने संबंधी अपने नियमों में बदलाव किया है और अपनी भूमिका शैक्षणिक गुणवत्ता की निगरानी तक सीमित करते हुए आधारभूत ढांचे के ऑडिट की जिम्मेदारी राज्यों पर छोड़ दी है. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने गुरुवार को घोषणा की कि मान्यता देने वाले सीबीएससी के उप कानूनों को पूरी तरह से बदल दिया गया है ताकि त्वरित ,पारदर्शी, परेशानी मुक्त प्रक्रियाओं और बोर्ड का आसानी से काम करना सुनिश्चित किया जा सके.
  • HSSC TGT Science Result: टीजीटी साइंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक
    हरियाणा स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (HSSC) ने टीजीटी साइंस परीक्षा का रिजल्ट (HSSC Result) जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट (HSSC TGT Science Result) हरियाणा स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.
  • October 17: Mother Teresa को आज ही के दिन मिला था शांति का नोबेल पुरस्कार
    मदर टेरेसा (Mother Teresa) को कौन नहीं जानता. मदर टेरेसा कैथोलिक नन थी. उन्होंने गरीबों और बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. मदर टेरेसा दुनिया के लिए शांति की दूत थीं. उन्हें साल 1979 में 17 अक्टूबर (October 17) को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Prize) मिला था. मदर टेरेसा के विचारों ने समाज में शांति और प्रेम बनाए रखने का काम किया है. 
  • QS BRICS Rankings 2019: ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी बनी देश की सबसे युवा यूनिवर्सिटी
    हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल यूनिवर्सिटी (OP Jindal Global University) ने 'क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैकिंग 2019' (QS BRICS Rankings 2019) में 75 शीर्ष भारतीय यूनिवर्सिटी में से सबसे युवा भारतीय यूनिवर्सिटी के रूप में जगह बनाई है. एक बयान में यह जानकारी दी गई है. BRICS में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं. रैंकिंग के अनुसार, ब्रिक्स के शीर्ष तीन फीसदी यूनिवर्सिटी में JGU ने जगह बनाई है.
  • UPTET: 30 अक्टूबर को जारी हो सकता है एडमिट कार्ड, यहां जानिए यूपीटेट से जुड़ी हर जानकारी
    उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2018) 18 नवंबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UPTET Admit Card) 30 अक्टूबर को जारी किया जा सकता है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड  यूपी बेसिक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जारी किए जाएंगे.
  • Man Booker Prize: आयरलैंड की लेखिका Anna Burns को 'मिल्कमैन' के लिए मिला मैन बुकर पुरस्कार
    लेखिका एना बर्न्स (Irish Author Anna Burns) को उनके उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार (Man Booker Prize 2018) मिला है. वह उत्तरी आयरलैंड की पहली लेखिका हैं जिन्हें अंग्रेजी भाषा साहित्य के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया.
  • ESIC SSO Admit Card: जारी हुआ सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
    कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर (SSO) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड (ESIC SSO Admit Card) जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर के पदों पर आवेदन किया है, वे अपना एडमिट कार्ड (ESIC Admit Card) ईएसआईसी की वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.
  • CAT 2018 Admit Card: इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
    कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2018) की परीक्षा 25 नवंबर को आयोजित की जाएगी. कैट की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. एडमिट कार्ड 24 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आईआईएम कैट की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे.
  • SSC CGL: टायर 1 परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी, इन टॉपिक्स से आएंगे सवाल
    स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (SSC) जल्द ही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टायर 1 परीक्षा (SSC CGL Tier 1 Exam) का शेड्यूल जारी कर देगा. एसएससी (SSC CGL) परीक्षा जल्द आयोजित की जाएगी. परीक्षा का शेड्यूल एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर ही परीक्षा से संबंधित हर जानकारी चेक कर पाएंगे.
«1234567»

Advertisement