NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • लखनऊ के आदित्य को अपने टैलेंट के दम पर मिलेगा सीधा 9वीं में एडमिशन, 8 साल है उम्र
    प्रतिभा किसी चीज की मोहताज नहीं होती है. राजधानी लखनऊ के राष्ट्रम आदित्य श्रीकृष्ण के साथ कुछ ऐसा ही है. अक्टूबर में वह अपनी उम्र के नौ साल पूरे करेंगे, लेकिन ज्ञान के कारण उन्हें सीधे कक्षा नौ में प्रवेश मिलने जा रहा है. राष्ट्रम को कक्षा नौ में प्रवेश पाने में उनकी उम्र और पिछली कक्षाओं में पढ़ाई न किया होना बाधा बन रहा था. लेकिन यूपी बोर्ड के प्रस्ताव पर शासन ने हाईस्कूल की जगह कक्षा नौ में प्रवेश की उन्हें अनुमति दे दी है. अब वह राजधानी के नक्खास स्थित एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज में कक्षा नौ में पढ़ाई करेंगे.
  • पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन
    मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं. एचआरडी सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सभी आईआईटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें सभी आईआईटी के सक्रिय सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से भर गई हैं. एचआरडी सचिव ने ट्वीट किया, "इस वर्ष आईआईटी में 13,604 प्रवेश और कोई सीट खाली नहीं -एमएचआरडी में हमारे लिए एक महान कदम, जिसे सभी आईआईटी के सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से हासिल किया गया."
  • BSTC Councelling Result 2019: इस तारीख को आएगा बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट, जानिए डिटेल
    BSTC Councelling Result 2019: राजस्थान प्री डीएलएड या राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा की काउंसलिंग के रिजल्ट (BSTC Councelling Result) में अब और समय लगने वाला है. आयोग ने रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ा दी है. अब बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट (Rajasthan BSTC Councelling Result) 7 अगस्त को जारी किया जाएगा. उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए 6 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. नए शेड्यूल के मुताबिक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 6 अगस्त शाम 6 बजे तक है. साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस भी 6 अगस्त तक जमा कराई जा सकती है. फर्स्ट सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट (BSTC First List) 7 अगस्त को जारी की जाएगी.
  • BSTC Counselling Result 2019: आज जारी होगा बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक
    BSTC Counselling Result  2019: राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग रिजल्ट (BSTC Result 2019) आज जारी कर दिया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था वे अपना रिजल्ट (BSTC Result 2019) आज चेक कर सकेंगे. उम्मीदवारों को अलॉटमेंट लिस्ट (BSTC List 2019) चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org पर जाना होगा.
  • स्टूडेंट्स के लिए एक बार फिर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन
    ब्रिटेन की राजधानी लंदन ने टोक्यो और मेलबर्न जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब हासिल किया है. यह नई वैश्विक रैंकिंग बुधवार को जारी की गई. वैश्विक शिक्षा कंसलटेंसी ‘क्यूएस क्वाक्यूरेली सायमंडस’ ने ‘क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग’ तैयार की है जिसमें हर शहर के प्रदर्शन को छह श्रेणियों में रेखांकित किया गया है. London ranked as the best city in the world for students
  • CTET 2019 Result: सीटेट परीक्षा में 3.52 लाख उम्मीदवार हुए पास, डिजीलॉकर में देखें अंक पत्र
    CTET Result 2019: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2019) में करीब 3.52 लाख उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं. परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कराया था. इस परीक्षा में करीब 23.77 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था.
  • BSTC Counselling Result: कल आएगा बीएसटीसी काउंसलिंग का रिजल्ट, जानिए हर डिटेल
    BSTC Counselling Result: राजस्थान प्री डीएलएड या बीएसटीसी काउंसलिंग का रिजल्ट (BSTC Result) कल जारी कर दिया जाएगा.  शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर, राजस्थान द्वारा पहली अलॉटमेंट लिस्ट (BSTC Result 2019) आधिकारिक वेबसाइट www.bstc2019.org पर जारी की जाएगी. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट ((BSTC List 2019) चेक कर सकेंगे.
  • CTET 2019 Result: सीबीएसई सीटेट रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक
    CTET 2109 July Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई (CBSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट (CTET Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (CTET 2019 Result) CTET की वेबसाइट ctet.nic.in और सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.
  • CTET 2019 July Result: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक
    सीटेट परीक्षा का रिजल्ट (CTET 2019 Result) जारी कर दिया गया है. सीबीएसई (CBSE) ने एक बार फिर उम्मीदवारों को सरप्राइज देते हुए परीक्षा के बाद रिकॉर्ड 23 दिनों में रिजल्ट घोषित किया है. सीटेट 2019 रिजल्ट (CTET Result 2019) सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है.
  • CTET Result 2019: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    CTET 2019 Result: केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा, "सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के परिणाम रिकॉर्ड 23 दिन में जारी कर दिए गए.29.22 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था, 23.77 लाख ने परीक्षा दी तथा 3.52 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए. परीक्षा 114 शहरों में हुई थी." उम्मीदवार अपना रिजल्ट  ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकेंगे
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी के कोर्स में शामिल होगा तीन तलाक, अगस्त में शुरू होगी पढ़ाई
    लखनऊ यूनिवर्सिटी का समाजशास्त्र विभाग तीन तलाक को अपने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने जा रहा है. इसके लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद (एग्जीक्यूटिव काउंसिल) को भेजा गया है. तीन तलाक पर अध्ययन अगस्त में शुरू होने की संभावना है. 
  • Muthulakshmi Reddi: जानिए देश की पहली महिला विधायक और सर्जन मुथुलक्ष्मी रेड्डी के बारे में 10 बातें
    डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी (Muthulakshmi Reddi) पर आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाया है. मुथुलक्ष्मी रेड्डी उन महिलाओं में से एक हैं जिन्होंने समाज में फैली बुराईयों से लड़कर आशा की एक नई किरण पैदा करने में अहम भूमिका निभाई है. मुथुलक्ष्मी रेड्डी भारत की पहली महिला विधायक थीं. आज उनकी 133वीं जयंति (Muthulakshmi Reddi Jayanti) है और इसी मौके पर गूगल ने डूडल (Google Doodle on Muthulakshmi Reddi) बनाकर उन्हें याद किया है.
  • NMC Bill: लोकसभा ने 'राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक' को दी मंजूरी
    लोकसभा ने सोमवार को ‘राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019’ (National Medical Commission Bill 2019) को मंजूरी दे दी. सरकार ने इस पर विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि एनएमसी विधेयक निहित स्वार्थी तत्वों का विरोधी है जिसमें राज्यों के अधिकारों को बनाये रखते हुए एकल खिड़की वाली मेधा आधारित पारदर्शी नामांकन प्रक्रिया को बढ़ावा देना सुनिश्चित किया गया है.
  • पिता का बेटे को IAS बनाने का सपना, चाचा के सहारे हुआ साकार
    अपनी पहली कोशिश में ही इस बार की सिविल सर्विसेज परीक्षा में रैंक 26 लाकर आईएएस बनने वाले हिमांशु नागपाल की कहानी मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है. साथ ही मौजूदा समाज के नाम एक संदेश भी कि कैसे एक चाचा ने आगे बढ़कर सहारा दिया और बेटे के लिए एक पिता के देखे सपने को सच किया.
  • DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
    दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम (Delhi University Result 2019) जारी कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने आज B.Com ऑनर्स की परीक्षा का रिजल्ट (DU B.com Result) किया है.
  • Byju's के फाउंडर रवींद्रन कभी पढ़ाते थे स्कूल में अब बने भारत के नए अरबपति
    बायजू (BYJU's) के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) भारत के नए अरबपति बन गए हैं. ऑनलाइन एजुकेशन में काम कर रही उनकी कंपनी BYJU's लगभग 6 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्रन (Raveendran) की कंपनी थिंक एंड लर्न ने इस इस महीने की शुरुआत में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी. रवींद्रन के पास कंपनी के 21% से ज्यादा शेयर हैं. रवींद्रन ने 2015 में ऑनलाइन लर्निंग ऐप बायजू लॉन्च किया था. इस ऐप के 3.5 करोड़ यूजर, 24 लाख पेड सब्सक्राइबर हैं. बायजू (Byju's) के यूजर्स काफी तेजी से बढ़ रहे हैं.
  • BCECE Result 2019: इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी, यहां करें चेक
    बिहार अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग एडमिशन काउंसलिंग (UGEAC) मेरिट लिस्ट 2019 (UGEAC Merit List) जारी कर दी गई है. मेरिट लिस्ट बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता पर्षद (BCECEB) की ऑफिशियल वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जारी की गई है.
  • CTET 2019 Result: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी, जानिए डिटेल
    CTET 2019 Result: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट अगस्त में जारी कर दिया जाएगा. ऑफिशियल शेड्यूल के मुताबकि रिजल्ट  परीक्षा के बाद 6 सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाएगा. इस हिसाब से रिजल्ट (CTET Result 2019) 18 अगस्त को या 18 अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है.
  • UP Board 10th Improvement Result: यूपी बोर्ड 10वीं इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    यूपी बोर्ड 10वीं की इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट (UP Board 10th Improvement Result) जारी कर चुका है. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपना रिजल्ट चेक नहीं किया है वे यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
  • CAT 2019 Notification: कैट 2019 नोटिफिकेशन जारी, 24 नवंबर को होगी परीक्षा, जानिए हर डिटेल
    CAT 2019 Notification: इंडियन इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट कोझिकोड ने कॉमन एडमिशन टेस्ट 2019 (CAT 2019) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी किया गया है. कैट 2019 परीक्षा (CAT 2019 Exam) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 अगस्त 2019 से शुरू होगी.
«1234567»

Advertisement