NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • 6 सितंबर को होंगे JNU के छात्रसंघ चुनाव, इस बार इन मुद्दों पर उम्मीदवार ठोंक रहे हैं ताल
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में छात्र संघ के चुनाव 6 सितंबर को होंगे और इसके परिणाम दो दिन बाद घोषित किये जाएंगे. चुनाव समिति ने बताया कि मतदान दो चरणों में सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर एक बजे तथा दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा. मतगणना (JNU Student Union Election) उसी दिन रात नौ बजे से की जाएगी.
  • RBSE 10th Supplementary Result: राजस्थान 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक
    RBSE 10th Supplementary Result 2019: बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER) जल्द 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट (Rajasthan 10th Supplementary Result 2019) जारी करेगा. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स से ही रिजल्ट (Rajasthan Board 10th Supplementary Result) चेक कर सकेंगे
  • UGC NET Registration: नेट परीक्षा के लिए 9 सितंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए हर डिटेल
    UGC NET Registration: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 सितंबर से शुरू हो जाएगी. नेट परीक्षा (UGC NET Exam) के लिए इच्छुक लोग 6 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन (UGC NET Application) की प्रक्रिया एनटीए नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर चलेगी.
  • Teachers' Day के दिन बिहार में अपनी मागों को लेकर सड़क पर उतरे शिक्षक
    बिहार के हजारों शिक्षक गुरुवार को 'शिक्षक दिवस' के दिन अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे. उन्होंने सरकार के विरोध में नारे लगाए और 'समान काम-समान वेतन' की मांग को लेकर आवाज बुलंद की. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, राज्यभर के नियोजित शिक्षक गुरुवार को पटना पहुंचे और गर्दनीबाग धरनास्थल पर पहुंचकर विरोध जताया. हालांकि पटना के संजय गांधी स्टेडियम (गर्दनीबाग) को भी प्रशासन ने सील कर दिया है. इधर, शिक्षक सड़क पर उतरकर सरकार के विरोध में नारे लगा रहे हैं. 
  • राजस्थान में कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए बनाई गई राज्य-स्तरीय समिति
    राजस्थान सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों के तनाव को कम करने के लिए कोचिंग संस्थानों के नियन्त्रण एवं विनियमन के लिए विधायी प्रारूप बनाने की खातिर प्रमुख शासन सचिव, स्कूल शिक्षा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय बहुसदस्यीय समिति का गठन किया है.  समिति में कोटा एवं सीकर के जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक, मनोचिकित्सा केन्द्र, जयपुर के अधीक्षक, बीकानेर के शिक्षाविद अमीचंद सदस्य होंगे.
  • Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा
    Teachers' Day 2019: आज शिक्षक दिवस है. शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. शिक्षकों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. वे हमें जीवन में आने वाली हर एक बाधा का सामना करने के लिए तैयार करते हैं. प्राचीन काल में भी शिक्षकों (Teachers) का विशेष स्थान था. शिक्षक और गुरू उस समय कितने महत्वपूर्ण थे इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एकलव्य (Eklavya) ने गुरू दक्षिणा में गुरू द्रोण को अपना अंगूठा काटकर दिया था. प्राचीन काल में विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अपने गुरु के पास आश्रम में रहना पड़ता था.  उस समय ब्राह्मणों और क्षत्रियों के अलावा किसी को भी शिक्षा नहीं दी जाती थी. जब श्रृंगवेरपुर में निषादराज हिरण्यधनु की रानी सुलेखा ने एक पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम "अभिद्युम्न" रखा गया. बचपन में वह "अभय" के नाम से जाना जाता था. बचपन में जब "अभय" शिक्षा के लिए अपने कुल के गुरुकुल में गया तो अस्त्र शस्त्र विद्या में बालक की लगन और एकनिष्ठता को देखते हुए गुरू ने बालक को "एकलव्य" (Eklavya) नाम से संबोधित किया.
  • भारत में वकालत और विधि शिक्षा का केंद्र बनने की क्षमता : प्रोफेसर विल्किंस
    हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर डेविड बी विल्किंस ने कहा कि भारत में वकालत और विधि शिक्षा के प्रमुख केंद्रों में से एक बनने की क्षमता है. इसलिए भारतीय वकीलों को दुनिया के अन्य वकीलों से देश और विदेश में भी प्रतिस्पर्धा से भयभीत होने की जरूरत नहीं.
  • Sarvepalli Radhakrishnan: ये हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार
    भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day)  मनाया जाता है. राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ राधाकृष्णन समूचे विश्व को एक विद्यालय मानते थे. उनका मानना था कि शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है.
  • 70 स्टूडेंट्स प्रधानमंत्री के साथ लाइव देखेंगे चंद्रयान के चांद पर उतरने का दृश्य
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देशभर के करीब 70 छात्र-छात्रा शनिवार तड़के इसरो के यहां स्थित केंद्र से चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में होने वाली चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ के दृश्य लाइव देखेंगे. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में प्रत्येक राज्य और केंद्रशसित प्रदेश से सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले दो-दो छात्रों को अंतरिक्ष एजेंसी ने चांद की सतह पर ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ की ‘साफ्ट लैंडिंग’ का सीधा नजारा देखने के लिए यहां अपने केंद्र में आमंत्रित किया है.
  • Teachers' Day Quotes: एक किताब, एक कलम, एक बच्चा, और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं, पढ़ें ऐसे ही दमदार विचार
    शिक्षक दिवस (Teachers' Day) 5 सितंबर को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्मदिवस होता है. राधाकृष्णन के जन्मदिवस के मौक पर ही शिक्षक दिवस (Teachers' Day) मनाया जाता है.
  • Teachers' Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेंगे सम्मानित
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers' Day) के अवसर पर उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार (National Teacher Award 2019) से सम्मानित करेंगे. देश के 46 शिक्षकों (Teachers) ये पुरस्कार दिया जाएगा. राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल विज्ञान भवन में दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेताओं के साथ बातचीत की.
  • बिहार में गांधी के विचारों को पहुंचाने के उद्देश्य से शिक्षकों के लिए लगी गांधी क्लास
    बिहार में विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा किए जा रहे गांधी कथा वाचन को और प्रभावी बनाने के लिए राज्यभर के चुनिंदा शिक्षकों को पटना में तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही यह घोषणा की थी कि अगर आने वाली पीढ़ी बापू के विचारों को थोड़ा-सा भी आत्मसात कर ले तो समाज में आमूलचूल परिवर्तन हो सकता है.
  • Teachers' Day Speech: शिक्षक दिवस के दिन दें ये भाषण
    भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है. शिक्षकों का हमारे जीवन में बेहद महत्वपूर्ण स्थान हैं. शिक्षक दिवस के दिन स्टूडेंट्स शिक्षकों (Teachers) के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. यह दिन शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करने का दिन होता है. स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है और कई स्टूडेंट्स को भाषण देने का मौका भी मिलता है. इस टीचर्स डे पर अगर आप भाषण (Teacher's Day Speech) देने वाले हैं तो आप इस तरह का भाषण दे सकते हैं:
  • यूपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे रेडियो के जरिए सीखेंगे अंग्रेजी
    अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों की अंग्रेजी ठीक करने का नया तरीका निकाला जा रहा है. दो सितंबर से ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से बच्चों का अंग्रेजी का ज्ञान ठीक करने की नई मुहिम शुरू होगी. सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को यह रेडियो प्रसारण सुनवाने के लिए समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं.
  • ये है J&K की पहली गुज्जर लड़की जिसने पास की एम्स प्रवेश परीक्षा, अब सेना ने किया सम्मानित
    एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा (AIIMS MBBS Entrance Exam) पास करने वाली जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले की पहली गुर्जर महिला बनीं इरमीम शमीम (Irmim Shamim) को सोमवार को सेना ने सम्मानित किया. इरमीम (Irmim Shamim) को सेना के ऐस ऑफ स्पेड्स डिवीजन द्वारा आयोजित एक इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था.
  • Teachers' Day: जानिए 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस
    शिक्षक दिवस (Teachers') भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. इस दिन स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से शिक्षकों (Teachers) के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं. स्टूडेंट्स शिक्षकों को गिफ्ट्स देते हैं. स्कूलों में शिक्षकों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
  • संकट के बावजूद 5 लाख फिलिस्तीनी बच्चों के लिए खुले संयुक्त राष्ट्र के स्कूल
    फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (UNRWA) ने समूचे पांच क्षेत्रों में पांच लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी बच्चों के नए शैक्षणिक सत्र के लिए वित्तीय संकट के बावजूद स्कूल खोले हैं. रविवार को अम्मान के नुजहा गर्ल्स स्कूल में आयोजित एक प्रतीकात्मक कार्यक्रम में UNRWA ने 120,000 छात्रों का स्वागत किया, जो पूरे देश में 169 स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत करेंगे, जो फिलिस्तीनी शरणार्थियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करने वाले देशों में से एक है. 
  • यूपी में कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार होंगे सरकारी स्कूल
    उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक विद्यालयों की सूरत बदलने के बाद सरकार शहरों में इसे लागू करने की योजना बना रही है. नवनियुक्त बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी ने इसके लिए मुख्यमंत्री से सहमति ले ली है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि शहरों में प्राथमिक विद्यालयों की खस्ता हालत को दुरुस्त कर उन्हें कानवेंट स्कूलों की तर्ज पर तैयार किया जाएगा.
  • Gate Application 2020: गेट 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से करें अप्लाई
    GATE 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. इच्छुक लोग आधिकारिक वेबसाइट Gate.iitd.ac.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (GATE Application 2020) भर कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन (Gate 2020 Registration) करने की आखिरी तारीख 24 सितंबर थी जिसे बढ़ाकर अब 1 अक्टूबर 2019 कर दिया गया है.
  • JEE Main 2020 Registration: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से भरें एप्लीकेशन फॉर्म
    JEE Main 2020 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक स्टूडेंट्स jeemain.nic.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (JEE Main 2020 Registration) की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन परीक्षा आयोजित करती है, जो देश में इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक स्क्रीनिंग सह पात्रता परीक्षा है.
«12345678»

Advertisement