NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल
    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में पहली कट-ऑफ के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने शेड्यूल के मुताबिक दूसरी कट-ऑफ लिस्ट (DU Second Cut Off) 4 जुलाई को जारी करेगा. हालांकि डीयू से संबंधित कॉलेज 3 जुलाई की शाम से ही अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ (DU Second Cut Off 2019) अपलोड करना शुरू कर देंगे. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी दूसरी कंबाइंड कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर 4 जुलाई को अपलोड करेगी. दूसरी कट-ऑफ (DU Cut Off List of 2019) के आधार पर 4 जुलाई से 6 जुलाई तक एडमिशन होंगे. जिसके बाद तीसरी कट-ऑफ 9 जुलाई को जारी की जाएगी. बता  दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी कुल 5 कट-ऑफ जारी करेगी. 
  • UP Board Exam Dates: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें पूरा शेड्यूल
    UP Board Exam Dates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board, UPMSP) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल (UP Board Exam Schedule) जारी कर दिया है. बोर्ड ने परीक्षाओं का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड किया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल (UP Board Exam Time Table 2020) चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड ने सबसे पहले 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है. यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो
  • हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां
    हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों (School Holiday) की गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की. स्कूलों को एक जुलाई से खुलना था. इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘राज्य में भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार ने सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों के लिए छुटि्टयां एक सप्ताह बढ़ा दी हैं. स्कूल अब आठ जुलाई को खुलेंगे.'' दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के पहले हरियाणा में भीषण गर्मी पड़ रही है. पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.
  • मनीष सिसोदिया ने भाजपा के शिक्षा मॉडल की केजरीवाल मॉडल से तुलना की दी चुनौती
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने रविवार को भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा को भाजपा के शिक्षा मॉडल के तहत चल रहे दस सरकारी स्कूलों की तुलना केजरीवाल सरकार के स्कूलों से करने की चुनौती दी. सिसोदिया ने कहा, "मैं नड्डा को चुनौती देता हूं कि वह भाजपा शिक्षा मॉडल के तहत काम कर रहे दस सरकारी स्कूलों की तुलना केजरीवाल के शिक्षा मॉडल से करें." उनका यह बयान नड्डा के इस बयान के एक दिन बाद आया है कि दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) हंसी का पात्र बन कर रह गई है.
  • CA Day 2019: क्यों मनाया जाता है सीए डे? जानिए ICAI से जुड़ी 5 बातें
    CA Day 2019: चार्टर्ड अकाउंटेंट डे यानी सीएडे आज पूरा देश में मनाया जा रहा है. सीए डे हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है. 1949 में आज के दिन ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया को संसद में पास एक एक्ट के तहत स्थापित किया गया था. ICAI भारत की राष्ट्रीय प्रोफेशनल अकाउंटिंग बॉडी है. चार्टर्ड अकाउंटेंट एक ऐसा पेशा, जो किसी भी देश की वित्तीय स्थिति को दिशा देता है.
  • BSTC Result 2019 Rajasthan: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट जल्द, अधिकारी ने दी ये जानकारी
    BSTC 2019 Result: राजस्थान प्री डिएलएड परीक्षा यानी बीएसटीसी परीक्षा का रिजल्ट (Rajasthan BSTC Result) जल्द ही जारी किया जाएगा. राजस्थान शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, '' बीएसटीसी रिजल्ट (BSTC Result 2019 Rajasthan) जारी करने की कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन रिजल्ट (BSTC Result 2019) जल्द किसी भी समय जारी किया जा सकता है.'' अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट की तारीख तय होते ही उसे ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट किया जाएगा. बता दें कि इस साल प्री डिएलएड परीक्षा 26  मई को आयोजित की गई थी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई थी. इस साल परीक्षा में करीब साढ़े सात लाख लोगों ने भाग लिया था. बीएसटीसी परीक्षा का रिजल्ट (BSTC 2019 Result Rajasthan) ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जारी किया जाएगा.
  • UPSC Civil Services Result: जानिए कब तक जारी हो सकता है यूपीएससी सिविल प्री रिजल्ट
    UPSC Result: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Civil Service Result 2019) जुलाई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है. पिछले साल रिजल्ट (UPSC Prelims Result) 15 जुलाई को जारी किया गया था. इस हिसाब से मध्य जुलाई में रिजल्ट (UPSC Result 2019) की घोषणा होने की उम्मीद की जा रही है. इस साल UPSC Prelims परीक्षा 2 जून को आयोजित की गई थी. यूपीएससी के डाटा के मुताबिक हर साल देश भर से 10 लाख लोग सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री रिजल्ट (UPSC Civil Pre Result) आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा.
  • JKBOSE 11th Result 2019: जारी हुआ जम्मू और कश्मीर बोर्ड का 11वीं का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक
    JKBOSE Result 2019: जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने 11वीं की परीक्षा का रिजल्ट (JKBOSE 11th Result) जारी कर दिया है. बोर्ड ने कश्मीर और कारगिल डिवीजन का रिजल्ट (JKBOSE Results) जारी किया है. 11वीं का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jkbose.ac.in पर जारी किया गया है.
  • Sarkari Naukri: पुलिस में 6 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन
    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए पुलिस विभाग में बंपर भर्तियां निकली हैं. हरियाणा में महिला, पुरुष कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) और सब-इंस्पेक्टर (पुरुष) के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. भर्ती (HSSC Recruitment) कुल 6 हजार 400 पदों पर की जाएगी. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 जून 2019 है. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी नीचे दी गई है.
  • Rajasthan BSTC Result 2019: जल्द आएगा राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक
    राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही बीएसटीसी परीक्षा का रिजल्ट (Rajasthan BSTC Result 2019) जारी किया जाएगा. उम्मीदवार बीएसटीसी परीक्षा (प्री डीएलएड) का रिजल्ट (BSTC Result 2019 Rajasthan) ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जाकर आसानी से चेक कर पाएंगे. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक रिजल्ट (BSTC 2019 Result) आज जारी किया जाएगा.
  • UGC NET 2019: जल्द जारी होगी नेट की आंसर-की, ऐसे डाउनलोड करें क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नेट परीक्षा की आंसर-की (UGC NET Answer Key) जारी कर देगी. एनटीए रिस्पॉन्स शीट जारी कर चुका है. उम्मीदवार अपनी रिस्पॉन्स शीट ऑफिशियिल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा 20 से 26 जून तक देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी. नेट की कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा में 6,81,718 उम्मीदवारों ने भाग लिया था. एनटीए यूजीसी नेट का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करेगा.  
  • DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (DUET Admit Card) जारी कर दिया है. एंट्रेंस टेस्ट (परीक्षा) का एडमिट कार्ड (DU Admit Card) डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डीयू एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट (DU Entrance Exam) का आयोजन यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट 3 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड (Delhi University DU Admit Card) पर अपना नाम,  विषय, जन्म तिथि, लिंग, परीक्षा केंद्र, शहर और कैटेगरी आदि की जानकारी ध्यान से चेक करें. एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती होने पर स्टूडेंट्स डीयू के हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. वहीं, मेरिट के आधार पर एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया चल रही है. डीयू के कॉलेजों ने गुरुवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. जबकि डीयू ने कंबाइंड मेरिट लिस्ट (विषय के आधार पर) शुक्रवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की थी.
  • DU First Cut Off List: पॉलिटिकल साइंस के लिए गई सबसे ज्‍यादा 99 फीसदी कट-ऑफ, यहां देखें पूरी लिस्‍ट
    हिन्दू कॉलेज ने साइंस प्रोग्राम के लिए भी सबसे ज्यादा कट-ऑफ जारी की है. फिजिक्‍स ऑनर्स के लिए इस कॉलेज ने 98.3 फीसदी की कट-ऑफ जारी की है. कम्‍प्‍यूटर साइंस के लिए सबसे ज्‍यादा 98 फीसदी कट-ऑफ एसजीटीबी खालसा कॉलेज और 97 फीसदी कट-ऑफ हंसराज कॉलेज ने जारी की है.
  • DU Cut Off 2019: SRCC, रामानुजन, किरोड़ीमल और अन्य कॉलेजों ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां देखें
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के कॉलेजों ने पहली कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off List) जारी करना शुरू कर दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज ने अपनी पहली कट-ऑफ (DU First Cut Off List 2019) कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. वहीं, राम लाल आनंद कॉलेज और भगिनी निवेदिता कॉलेज ने कट ऑफ जारी कर दी है. इससे पहले सेंट स्टीफेंस कॉलेज की कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut Off list 2019) आई थी जिसमें अर्थशास्त्र और अंग्रेजी के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ 98.75 प्रतिशत रखा गया.
  • DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University, DU) कल पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut Off List 2019) जारी करेगी. कट-ऑफ लिस्ट का इंतजार कल खत्म हो जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी 5 कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी करेगी, जिनका शेड्यूल डीयू की वेबसाइट पर दिया गया है. स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स और रजिस्ट्रेशन स्लिप निकाल कर रख लें क्योंकि 28 जून से ही एडमिशन शुरू हो जाएंगे. पहली कट-ऑफ में आने वाले स्टूडेंट्स 1 जुलाई तक एडमिशन ले पाएंगे.
  • Railway Recruitment 2019: रेलवे में निकली 2,167 पदों पर बंपर वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन
    सेंट्रल रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली हैं. सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए ये एक अच्छा मौका है. सेंट्रल रेलवे ने विभिन्न विभागों में वैकेंसी निकाली हैं.  रेलवे कनीय अभियंता, वाणिज्यिक क्लर्क और अन्य कई पदों पर भर्ती करेगा. ये भर्ती स्टॉफ के रिएंगेजमेंट के लिए है. रिटायर हो चुके रेलवे कर्मचारी ही इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जुलाई 2019 है. भर्ती के संबंध में और अधिक जानकारी नीचे दी गई है. 
  • JoSAA Results 2019: जोसा राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने राउंड 1 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट (JoSAA 2019 Seat Allotment Round 1 Result) जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने जोसा काउंसलिंग 2019 (JoSAA Counselling 2019) के लिए आवेदन किया था वे अपना रिजल्ट (JoSAA Result) JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों का सेलेक्शन राउंड 1 में हुआ है उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और सीट को स्वीकार करने के लिए 28 जून से 2 जुलाई के बीच केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा.
  • देवदर्शदीप कैसे बने पंजाब सिविल सेवा परीक्षा में नंबर वन?
    “शेरा दी कौम पंजाबी” ये पंक्तियां सिर्फ़ फ़िल्मी गानों तक ही नहीं सिमटी हैं, आपको आम जिंदगी में भी ऐसी कई मिसालें मिल जाएंगी. पंजाब पब्लिक सर्विस कमीशन की सिविल सेवा परीक्षा में पहले नंबर पर आए देवदर्शदीप ने भी कुछ ऐसा ही कर दिखाया है. पटियाला के रहने वाले 24 साल के देवदर्शदीप ने ये स्थान बिना किसी कोचिंग के अपने प्रयास में हासिल किया है. इतना ही नहीं, वे इस बार हुई इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में भी रैंक 12 लाकर अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं.
  • सरकार का स्टूडेंट्स को तोहफा, अब क्रेडिट कॉर्ड योजना से खरीद सकेंगे 50 हजार तक का लैपटॉप
    बिहार के छात्रों को अब लैपटॉप खरीदने के लिए आर्थिक स्थिति उनके आड़े नहीं आएगी. राज्य सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (एससीसी) योजना के तहत अब छात्रों को लैपटॉप देने की योजना बना रही है. बिहार शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से करीब 50 हजार छात्रों को लैपटप देने की तैयारी में है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत लैपटप देने का नया प्रावधान किया गया है. उल्लेखनीय है कि सरकार छात्र-छात्राओं को शिक्षा ऋण के रूप में सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण उपलब्ध करवाती है. इस ऋण के प्रति छात्रों की दिलचस्पी भी बढ़ी है. 
  • LLB की परीक्षा में चल रहा था नकल का खेल, DM ने की परीक्षा रद्द करने की सिफारिश
    आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध मथुरा के दो प्रमुख डिग्री कॉलेजों में मंगलवार को एलएलबी की परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल के बाद जिलाधिकारी ने परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की है. उपजिलाधिकारी की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर बीएसए कॉलेज और केआर डिग्री कॉलेज में सामूहिक नकल का हवाला देते हुए परीक्षाएं निरस्त करने की संस्तुति की है.
«12345678»

Advertisement