NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • UGC ने होटल प्रबंधन और रियल एस्टेट पाठ्यक्रम में डिस्टेंस एजुकेशन पर लगाई रोक
    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने डिस्टेंस एजुकेशन से होटल प्रबंधन और रियल एस्टेट जैसे पाठयक्रम कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है. एक हालिया आधिकारिक आदेश में बताया गया है कि विभिन्न नियामक इकाईयों से मिली जानकारी के आधार पर होटल प्रबंधन, पाक कला और रियल एस्टेट मूल्यांकन पाठ्यक्रमों को डिस्टेंस एजुकेशन में 2019-20 और उसके बाद से मान्यता नहीं दी जाएगी.
  • NDA के 284 कैडेट ने पासिंग आउट परेड के साथ पूरा किया प्रशिक्षण, रक्षा मंत्री थे मौजूद
    राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कुल 284 कैडेट ने शनिवार को पासिंग आउट परेड के साथ यहां प्रशिक्षण पूरा किया. एनडीए के 137वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अकादमी के खेत्रपाल परेड मैदान में आयोजित की गई. पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले अधिकारियों में थल सेना के 188 कैडेट, नौसेना के 38 कैडेट, वायुसेना के 37 कैडेट और मित्रवत विदेशी देशों के 20 कैडेट शामिल हैं. 284 Cadets Pass Out From NDA
  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- न्यू इंडिया के विजन में है युवाओं की प्रमुख भूमिका
    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि युवाओं को न्यू इंडिया के विजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. उन्होंने कहा कि और केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति ला रही है. उन्होंने यहां हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की. कुल 448 डिग्री व गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, जिसमें से 276 महिलाओं को दिए गए.
  • CBSE Class 10 Maths Tips: मैथ्स की तैयारी के लिए एक्सपर्ट के इन टिप्स को फॉलो कर ला सकते हैं अच्छे मार्क्स
    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं फरवरी के मध्म से शुरू होनी हैं. परीक्षा की डेटशीट (CBSE Date Sheet) जनवरी की शुरुआत में जारी कर दी जाएगी. 10वीं के स्टूडेंट्स के पास परीक्षा की तैयारी के लिए ढाई महीने का समय रह गया है.
  • Punjab Board Exam: पंजाब बोर्ड की 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक
    Punjab Board 2020 Exam: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है. इन सभी कक्षाओं की डेट शीट (Punjab Board Date Sheet) ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर अपनी कक्षा का टाइम टेबल (Punjab Board Exam Time Table) डाउनलोड कर सकते हैं.
  • यूपी के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में होगी अब 12वीं तक की पढ़ाई
    उत्तर प्रदेश के प्रत्येक विकास खंड में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में जल्द ही 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई शुरू होने जा रही है. पहले चरण में सरकार ने 350 केजीबीवी को कक्षा 9 से 12 तक उच्चीकृत करने की मंजूरी प्रदान की है. अभी ऐसे केजीबीवी का चयन किया जा रहा, जिसमें कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाई हो रही है.
  • दोनों हाथों से लिखती हैं 3 साल की ये बच्ची, बनाया रिकॉर्ड, CM कमलनाथ ने की जमकर तारीफ
    मध्य प्रदेश में एक तीन साल की बच्ची दोनों हाथों से लिखने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं. बहुमुखी प्रतिभा की धनी षंजन थम्मा ने दस माह की उम्र में ही दोनों हाथ से लिखने की कला सीख ली. षंजन को दुनिया के 247 देशों में से 235 देशों और उनकी राजधानी के नाम मुह जबानी याद हैं. उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी प्रतिभाओं का प्रदेश हित में प्रेरणा के रूप में उपयोग किया जाएगा.
  • अमेरिका की फर्जी यूनिवर्सिटी से पकड़े गए 90 स्टूडेंट्स, ज्यादातर थे भारतीय
    इमिग्रेशन धोखाधड़ी की जांच के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा स्थापित किए गए एक फर्जी विश्वविद्यालय से संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने 90 विदेशी छात्रों को पकड़ा है. पकड़े गए छात्रों में से अधिकांश भारतीय हैं. अमेरिकी इमिग्रेशन एवं सीमाशुल्क प्रवर्तन एजेंसी (आसीई) ने अब तक 250 से अधिक छात्रों को पकड़ा है.
  • GATE 2020 Exam Date: गेट 2020 परीक्षा की तारीखें जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल
    GATE 2020 परीक्षा की तारीखें जारी कर दी गई है. परीक्षा का पूरा शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर परीक्षा की तारीख (GATE 2020 Exam Date) चेक कर सकते हैं. गेट 2020 परीक्षा 1, 2, 8 और 9 फरवरी को आयोजित की जाएगी. गेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (GATE 2020 Admit Card) 3 जनवरी को जारी किया जाएगा. गेट परीक्षा (GATE 2020 Exam) के लिए इस बार 8.6 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. यह परीक्षा 8 सेशन और 25 विषयों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी. वहीं, दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी.
  • CBSE Sample Papers: ये हैं सीबीएसई 10वीं के सभी विषयों के सैंपल पेपर, यूं डाउनलोड करें पीडीएफ
    CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी के मध्य में शुरू हो जाएगी. 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट शीट (CBSE Exam Date Sheet) जनवरी में जारी की जाएगी. सीबीएसई परीक्षाओं का टाइम टेबल (CBSE Board Time Table) बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा.
  • इस तरह यूपी के सीएम से देश के प्रधानमंत्री बने थे वीपी सिंह, जानिए ये 6 बातें
    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह (V.P. Singh) की आज पुण्यतिथि है. प्रधानमंत्री के रूप में उनकी छवि एक मजबूत और सामाजिक राजनैतिक दूरदर्शी व्यक्ति की थी. उन्होंने मंडल कमीशन की सिफारिशों को मानकर देश में वंचित समुदायों की सत्ता में हिस्सेदारी पर मोहर लगाई थी. वीपी सिंह (Vishwanath Pratap Singh) का जन्म इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ. उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत यूपी से ही हुई.
  • CBSE Exam Pattern: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के पैटर्न में करेगा ये बड़ा बदलाव, जानिए डिटेल
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों में रचनात्मकता, आलोचनात्मक और विश्लेषण की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए 2023 तक 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रश्न पत्रों के स्वरूप में बड़ा बदलाव करेगा. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि देश के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना वक्त की जरूरत है.
  • Delhi Nursery Admission: नर्सरी में एडमिशन के लिए 29 नवंबर से मिलेंगे फॉर्म, यहां जानिए हर जानकारी
    Delhi Nursery Admission: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरू हो रही है. इस प्रक्रिया में 6 साल से कम उम्र के बच्चों के एडमिशन (Delhi Nursery Admission 2020) होंगे. हर साल दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नवंबर-दिसंबर के महीने में ओपन सीट्स के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होती है. शेड्यूल के मुताबिक 28 नवंबर को स्कूल अपनी वेबसाइट पर एडमिशन (Delhi Nursery Admission 2020-2021) के लिए क्राइटेरिया और अन्य जानकारी अपलोड करेंगे और 29 नवंबर को एडमिशन के लिए फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • CAT Answer Key: जल्द जारी होगी कैट परीक्षा की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
    CAT 2019 परीक्षा की आंसर-की (CAT Answer Key) जल्द ही जारी कर दी जाएगी. आंसर-की आईआईएम कैट (IIM CAT) की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी की जाएगी. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही आंसर-की (CAT 2019 Answer Key) चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.
  • राजस्थान के 7 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर
    राजस्थान के सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर की गयी हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एक बयान में कहा कि पाली, डूंगरपुर, भरतपुर, चूरू, झालावाड़, भीलवाड़ा और आरयूएचएस जयपुर में एमबीबीएस की 50-50 अतिरिक्त सीटें स्वीकृत की गयी हैं. इन 350 सीटों की वृद्धि के लिए सरकार कुल 420 करोड़ रुपये की राशि व्यय करेगी.
  • लोगों को 'मधुशाला' देने वाले हरिवंश राय बच्चन के बारे में जानिए ये बातें..
    हिंदी के प्रसिद्ध लेखक और कवि हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) की जयंती 27 नवंबर को है. हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) का जन्म 27 नवंबर 1907 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में हुआ था. श्रीवास्तव कायस्थ परिवार में जन्में हरिवंश राय को बचपन में बच्चन कहा जाता था जिसे उन्होंने आगे चलकर अपने नाम के साथ जोड़ लिया. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई उर्दू में की और फिर उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी में एम.ए. किया.
  • 7वीं क्लास का यह छात्र है Data Scientist, इस सॉफ्टवेयर कंपनी में करता है काम
    सिद्धार्थ ने कहा, ''मैं 12 साल का हूं और मॉन्टेनके स्मार्ट सोफ्टवेयर कंपनी में डाटा साइंटिस्ट का काम कर रहा हूं. मैं श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल में 7वी कक्षा में पढ़ता हूं.''
  • सीएस की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए ICSI ने लिया फीस माफी का फैसला
    पेशेवर शिक्षा तक सब की पहुंच हो इस इरादे से इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (Institute Of Company Secretary Of India) ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के छात्रों की सीएस फाउंडेशन (CS Foundation) और एक्सीक्यूटिव प्रोग्राम (Executive Programme) की फीस माफ करने का फैसला लिया है.
  • कैम्ब्रिज में सुपर 30 के आनंद कुमार ने कहा- समस्याओं से निपटने के लिए शिक्षा है सबसे शक्तिशाली हथियार
    चर्चित कोचिंग संस्थान सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) को अपने छात्र जीवन के दिनों के सपने को उस समय साकार करने का मौका मिला, जब वह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के आमंत्रण पर रविवार को वहां पहुंचे. उन्होंने विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान दिया. आनंद ने इंगलैंड के प्रतिष्ठित कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया की अधिकांश समस्याओं से निपटने के लिए शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है.
  • Constitution Day India: जानिए संविधान दिवस के बारे में सब कुछ
    Constitution Day India: संविधान दिवस हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है. साल 1949 में 26 नवंबर (November 26) के दिन ही भारत के संविधान मसौदे को अपनाया गया था. संविधान सभा (Constituent Assembly) ने 2 साल, 11 महीने और 18 दिन में हमारे संविधान को तैयार किया था. भारत का संविधान (Constitution Of India) 26 जनवरी 1950 से लागू किया गया, इसलिए ही 26 जनवरी को हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं.
«12345678»

Advertisement