NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • आज का इतिहास: बाबा साहब ने संविधान सभा की अंतिम बैठक में दिया था समापन भाषण
    इतिहास में 25 नवंबर की तारीख स्वतंत्र भारत की एक बड़ी महत्वपूर्ण घटना के साथ दर्ज है. 25 नवंबर 1949 को संविधान सभा की आख़िरी बैठक में बाबा साहब भीम राव आंबेडकर ने समापन भाषण दिया था. इसमें उन्होंने नव निर्मित राष्ट्र के सामने आने वाली चुनौतियों का विस्तार से वर्णन करने के साथ ही बड़े संयमित शब्दों में उन चुनौतियों से निपटने के तरीके भी सुझाए थे.
  • हार कर जीतने वाला होता है बाजीगर, रिसर्च में भी हुआ खुलासा
    जिंदगी में सक्सेस पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन अक्सर कड़ी मेहनत के बाद भी हमें निराशा हाथ लगती है. कई लोग सफल नहीं हो पाने के चलते डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते हैं. लेकिन अपनी असफलता से सीखकर सफलता को हासिल किया जा सकता है. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के डैसहुन वांग और उनके सहयोगियों ने एक नई रिसर्च प्रकाशित की है जिसमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ को 1986 से 2015 के बीच मिले 776,721 एप्लीकेशन को एनालाइज किया गया है.
  • राष्ट्रपति उत्कल विश्वविद्यालय के प्लैटिनम जुबली कार्यक्रम में होंगे शामिल
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 8 दिसंबर को ओडिशा के उत्कल विश्वविद्यालय के प्लैटिनम जुबली को चिन्हित करने के लिए आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसकी घोषणा उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू ने एक कार्यक्रम में रविवार को की. यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित था.
  • IIT कानपुर ने बनाया ड्रोन 'प्रहरी', इसमें है दुश्मन के ड्रोन को पकड़ने की क्षमता
    आईआईटी-कानपुर के विद्यार्थियों ने 'प्रहरी' नामक ड्रोन तैयार किया है. यह ड्रोन न सिर्फ 4, 5 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है, बल्कि संवेदनशील क्षेत्र में लगातार तीन घंटे तक गश्त भी कर सकता है. इस स्वचालित सिस्टम (ड्रोन) में मानवरहित हेलीकॉप्टर की सुविधा है, जिसमें अन्य ड्रोन को पकड़ने के लिए जाल की सुविधा दी गई है. ऐसे में 'प्रहरी' अन्य ड्रोन का पीछा करने के साथ ही उन्हें पकड़ भी सकता है.
  • ICAR NET परीक्षा हुई स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा
    भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने नेट 2019 परीक्षा स्थगित कर दी है.  दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा (ICAR NET Exam) अब अगले साल जनवरी में आयोजित की जाएगी. नेट की परीक्षा 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक होनी थी.
  • 24 नवंबर का इतिहास: आज ही के दिन शहीद हुए थे गुरु तेग बहादुर
    देश के इतिहास में कुछ जांबाज ऐसे भी हुए हैं, जो धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने से भी पीछे नहीं हटे. सिखों के नौवें गुरू गुरू तेग बहादुर भी ऐसे ही साहसी योद्धा थे, जिन्होंने न सिर्फ सिक्खी का परचम ऊंचा किया, बल्कि अपने सर्वोच्च बलिदान से हिंदू धर्म की भी हिफाजत की. उन्होंने मुगल बादशाह औरंगजेब की तमाम कोशिशों के बावजूद इस्लाम धर्म धारण नहीं किया और तमाम जुल्मों का पूरी दृढ़ता से सामना किया.
  • 9 साल की उम्र में ये बच्चा लेगा इंजीनियरिंग की डिग्री, बना रहा है दिमाग के लिए चिप
    बेल्जियम का एक 9 साल का बच्चा ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करने वाला है. 9 साल के Laurent Simons आइंडहोवन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयूई) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर रहे हैं. वह दिसंबर में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेंगे. CNN के मुताबिक लॉरेंट (Laurent) के पिता का कहना है कि वह भविष्य में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी करने की तैयारी कर रहे हैं. साथ ही वह मेडिकल की डिग्री भी लेना चाहते हैं. 
  • महिला को फिजिक्स में मिला जीरो, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने की जमकर तारीफ, जानिए वजह
    गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundai Pichai) ने ट्विटर पर एक महिला की तारीफ की जिसे कुछ साल पहले क्वांटम फिजिक्स (Quantum Physics) में जीरो नंबर मिले थे. Sarafina Nance नाम की एक महिला की प्रेरणादायक कहानी ने सुंदर पिचाई का ध्यान खीचा.
  • कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट
    भारतीय नौसेना (Indian Navy) को पहली महिला पायलेट मिलने वाली हैं. लेफ्टिनेंट शिवांगी (Lieutenant Shivangi) 2 दिसंबर को पहली महिला पायलेट के रूप में ज्वाइन करेंगी. शिवांगी (Shivangi) फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी. वह कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी. शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शिवांगी (Lieutenant Shivangi)  ने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.
  • CAT 2019: 24 नवंबर को होगी कैट की परीक्षा, जानिए जरूरी नियम
    CAT 2019: कैट की परीक्षा 24 नवंबर रविवार को आयोजित की जानी है. इस बार की कैट परीक्षा के आयोजक आईआईएम कोझीकोडे ने पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड CAT admit card 2019 जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार iimcat.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
  • AIIMS PG Result 2019: जारी हुआ एम्स पीजी एंट्रेंस रिजल्ट, यहां एक क्लिक में देखें
    AIIMS PG 2019 Result: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने एम्स पीजी एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट (AIIMS PG Entrance Result 2019) जारी कर दिया है. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज जैसे MD, MS, MCh, DM, MDS में एडमिशन के लिए आयोजित की गई एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट (AIIMS PG Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (AIIMS Result 2019) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं.
  • CLAT 2020: क्‍लैट एग्जाम की तारीख जारी, परीक्षा में किए गए ये बड़े बदलाव
    Clat 2020: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (Consortium of National Law Universities) ने अगले साल होनी वाली कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. अगले साल 10 मई रविवार को क्लैट की परीक्षा आयोजित की जानी है.
  • केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, बायोटेक्नोलॉजी में दुनिया में अव्वल बन सकता है भारत
    केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि भारत बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया में अव्वल बन सकता है. डॉ. हर्षवर्धन यहां बायोटेक्नोलॉजी पर आयोजित तीन दिवसीय वैश्विक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "भारत में बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया में शीर्ष स्थान पर उभरकर आने की क्षमता है. भारत में विशेषज्ञता है और हाल के दशकों में भारत में बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है." उन्होंने कहा कि सरकार ने सैकड़ों बायोटेक्नोलॉजी पार्क और इन्क्यूबेटर्स की स्थापना करके इस क्षेत्र को प्रोत्साहन प्रदान किया है.
  • मानव संसाधन मंत्री पोखरियाल ने कहा, CBSE ने No Profit No Loss आधार पर बढ़ाई 10वीं, 12वीं की एग्जाम फीस
    निशंक ने बताया कि 12वीं कक्षा के लिए वृद्धि से पूर्व परीक्षा फीस 600 रुपये, सभी सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के लिए (अखिल भारतीय योजना) 750 रुपये और दिल्ली के सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति छात्रों के लिए 600 रुपये थी.
  • CTET Admit Card 2019: सीटेट एडमिट कार्ड मोबाइल पर एक क्लिक में करें डाउनलोड
    सीटीईटी दिसंबर 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार डेस्कटॉप के साथ ही मोबाइल पर भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (CTET December Admit Card 2019) डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा. सीटीईटी परीक्षा 8 दिसबंर को आयोजित की जाएगी.
  • C V Raman: सीवी रमन को 'रमन प्रभाव' के लिए मिला था नोबेल पुरस्कार, जानिए 5 बातें
    वैज्ञानिक सीवी रमन की आज पुण्यतिथि (C.V. Raman Death Anniversary) है. भौतिक-शास्त्री सीवी रमन (C.V. Raman) को प्रकाश के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था. वह एक मात्र भारतीय हैं जिन्हें विज्ञान का नोबेल पुरस्कार प्राप्त है. विज्ञान के क्षेत्र में भारत को ऊंचाइयों तक ले जाने में उनका काफी बड़ा योगदान रहा है. अपनी खोज 'रमन प्रभाव' के लिए सीवी रमन (CV Raman) को दुनिया भर में जाना जाता है. इस खोज के लिए उन्हें विश्व प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. आज रमन प्रभाव के सहारे वैज्ञानिक कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं. सीवी रमन को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. उन्हें वर्ष 1929 में नाइटहुड, वर्ष 1954 में भारत रत्न और वर्ष 1957 में लेनिन शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. आइये जानते हैं सीवी रमन से जुड़ी 5 बातें...
  • UP Police Result 2019: जारी हुआ यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, यहां करें चेक
    यूपी पुलिस रिजल्ट (UP Police Result) जारी कर दिया गया है. कॉन्स्टेबल के पदों पर हुई परीक्षा का रिजल्ट (UP Police Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट (UP Police Constable Result) चेक कर सकते हैं. बता दें कि हाल ही में ही कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी की गई थी. उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने 27 और 28 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा आयोजित की थी.
  • World Televison Day 2019: आज है वर्ल्‍ड टेलीविजन डे, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व
    World Television Day 2019: दिसंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा  ( UN General Assembly) ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस यानी वर्ल्ड टेलीविजन डे के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी.
  • World Children's Day 2019: जानिए 20 नवंबर को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस
    World Children's Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस (World Children's Day) हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देना, दुनिया भर में बच्चों के बीच जागरूकता और बच्चों के कल्याण के लिए काम करना है. विश्व बाल दिवस (World Children's Day) हम सभी को बच्चों के अधिकारों की वकालत करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है. बच्चें ही हमारा भविष्य हैं, लेकिन अगर बच्चें अपने अधिकारों से वंचित रह जाएंगे तो एक बेहतर दुनिया का निर्माण नहीं किया जा सकेगा. 
  • Tipu Sultan Birth Anniversary: 'मैसूर के टाइगर' टीपू सुल्‍तान के बारे में जानिए ये दिलचस्‍प बातें
    टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) ने अपने शासनकाल में कई तरह के प्रयोग किए थे. इसी बदलाव के कारण उन्हें एक अलग राजा की उपाधि भी प्राप्त है. जानकारी के अनुसार टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली के पास 50 से अधिक रॉकेटमैन थे.
«123456789»

Advertisement