NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • यूपी के आशुतोष आनंद को मिलेगा नेशनल टीचर्स अवॉर्ड, KBC की तर्ज पर ''कौन बनेगा पढ़ाकू'' किया था शुरू
    यूपी के बाराबंकी के आशुतोष आनंद अवस्थी उन 46 शिक्षकों में शामिल हैं जिन्हें नेशनल टीचर अवॉर्ड दिया जाएगा. इन सभी शिक्षकों को 5 सितंबर को विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्वारा  नेशनल टीचर अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. आशुतोष आनंद बच्चों को अपने अनोखे अंदाज में पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.
  • परीक्षा में नकल रोकने में कामयाब रही हमारी सरकार : योगी आदित्यनाथ
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दावा किया कि राज्य में पहली बार उनकी सरकार परीक्षाओं में नकल को रोकने में कामयाब हुई है और इसमें शिक्षकों तथा अभिभावकों का भी सहयोग मिला है. योगी ने डॉक्टर राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में मेधावी छात्रों के सम्मान समारोह में कहा "हमने परीक्षाओं को नकल मुक्त बनाने के लिए शिक्षकों-छात्रों के बीच संवाद स्थापित कराया. इस काम में हमें प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, अभिभावकों और शैक्षणिक संस्थाओं का भरपूर सहयोग भी मिला.”
  • कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?
    इतिहासकार रोमिला थापर (RomilaThapar) का सीवी मांगने पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. #RomilaThapar ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा है और लोग लगातार इस मामले पर अपने विचार रख रहे हैं. इस मामले ने तूल पकड़ लिया है और रोमिला से सीवी मांगने पर कई छात्रों, शिक्षकों और इतिहासकारों ने इसका विरोध किया है. वहीं, थापर (RomilaThapar) से सीवी मांगने के मामले पर जेएनयू प्रशासन का कहना है कि उसने यह पत्र उनकी सेवा को खत्म करने के लिए नहीं बल्कि विश्वविद्यालय की सर्वोच्च वैधानिक निकाय कार्यकारिणी परिषद द्वारा समीक्षा करने की जानकारी देने के लिए लिखा है और ऐसा अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयें जैसे एमआईटी और प्रिसंटन विश्वविद्यालय में भी होता है. वहीं रोमिला थापर का कहना है कि  'यह जीवन भर का सम्मान है.' रोमिला थापर जानी मानी इतिहासकार और प्रोफेसर इमेरिटस हैं. प्राचीन भारतीय इतिहास की विशेषज्ञ रोमिला थापर 1970 से 1991 तक जेएनयू में प्रोफेसर रहीं. रिटायर होने के बाद उन्हें 1993 में प्रोफेसर इमेरिटस का दर्जा दिया गया. 
  • वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत ने रचा इतिहास, श्वेता रतनपुरा बनीं मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला
    वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता (World Skills Event) में भारत की श्वेता रतनपुरा (Shweta Ratanpura) ने मेडल जीतकर इतिहास रचा है. श्वेता (Shweta Ratanpura) ने रूस के कजान में आयोजित हुए 45वें वर्ल्ड स्किल्स इवेंट (World Skills Kazan 2019) में कांस्य पदक जीता है. उन्हें यह मेडल ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिला है. कौशल विकास मंत्रालय ने श्वेता की इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी है.
  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- आईएएस और अन्य सेवाओं के सिलेबस में महत्त्वपूर्ण ढंग से सुधार हुआ है
    भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के नव नियुक्त अधिकारियों के लिए पाठ्यक्रम में महत्त्वपूर्ण ढंग से सुधार हुआ है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार में उनके सेवा का शुरुआती कार्यकाल उन्हें बेहतर अवसर दे रहा है.
  • JEE Main 2020: आज नहीं कल से शुरू होगा जेईई मेन का रजिस्ट्रेशन, ऐसे भर सकेंगे एप्लीकेशन
    जेईई 2020 परीक्षा (JEE Main 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख 1 दिन आगे बढ़ा दी गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन 3 सितंबर से शुरू किए जाएंगे.
  • IBPS RRB result 2019: ibps.in पर आईबीपीएस रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट
    IBPS RRB result 2019: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल (Institute of Banking Personnel Selection) ने ऑफिस असिस्टेंट (IBPS Office Assistant) और ऑफिसर स्केल-1 (BPS RRB Officer Scale 1) का रिजल्ट घोषित कर दिया है.
  • आईआईटी खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में रमेश पोखरियाल ने कहा- भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था राम सेतु
    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर के 65वें सालाना दीक्षांत समारोह में उस समय सन्नाटा छा गया, जब केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने संबोधन में दावा किया कि राम सेतु को भारतीय इंजीनियरों ने बनाया था.
  • लखनऊ में मेडिकल छात्रों को दी जाएगी हैप्पीनेस क्लासेज
    लखनऊ में एक निजी मेडिकल कॉलेज ने शिक्षकों और छात्रों के बीच कल्याण व हित की भावना को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां हैप्पीनेस का एक विभाग खोला है. यहां के हरदोई रोड पर स्थित एरा मेडिकल कॉलेज राज्य में पहला ऐसा उच्च शिक्षा संस्थान है जिनके पास डिपार्टमेंट ऑफ हैप्पीनेस है. इस परियोजना की शुरुआत मेडिकल प्रोफेशन में स्ट्रेस मैनेजमेंट (तनाव प्रबंधन) को बढ़ावा देने और इस उद्देश्य के साथ की गई कि डॉक्टर्स व पैरामेडिक्स चेहरे पर मुस्कान लिए रोगियों से मिल सकें. एक महीने तक चलने वाली इस हैप्पीनेस क्लासेज में फिलहाल 290 स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे हैं जिनमें से मेडिकल के 150, नर्सिग के 80 और फार्मेसी विभाग के 60 छात्र-छात्राएं शामिल हैं.
  • MP TET Result 2019: मध्य प्रदेश टीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    MP TET Result 2019: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MP PEB) ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का रिजल्ट (MP TET Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (MP TET Result 2019) आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं
  • कौन हैं कारगिल गर्ल गुंजन सक्सेना जिन पर बन रही है फिल्म
    करण जोहर के प्रोडक्शन 'धर्मा प्रोडक्शन' ने अपनी नई फिल्म 'गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल' का पोस्टर जारी कर दिया है. यह फिल्म आईएएफ की महिला पायलट गुंजन सक्सेना पर बनी है. फिल्म में गुंजन का किरदार जान्हवी कपूर निभा रही हैं, जबकि उनके पिता की भूमिका में पंकज त्रिपाठी हैं. 
  • मजदूर की बेटी ने पास की NEET परीक्षा, अब बनेगी डॉक्टर, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मिला एडमिशन
    इंसान चाहे तो कठिन परिस्थितियों में भी मेहनत के बल पर सफलता हासिल कर सकता है. एक मजदूर की लड़की नीट का एंट्रेस एग्‍जाम (NEET Entrance Exam) क्रैक कर इसका एक और उदाहरण बन गई हैं. नीट (NEET) परीक्षा निकालने वाली जीटीबी नगर के राजकीय सर्वोदय कन्या विद्यालय की छात्र शशि को अब लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल गया है.
  • यूपी के प्राथमिक स्कूलों के 1.5 करोड़ बच्चे अब बायोमेट्रिक मशीन से लगाएंगे अटेंडेंस
    उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों में छात्रों के लिए योग को अनिवार्य करने के बाद, योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगले छह महीनों के भीतर 1.5 लाख प्राथमिक स्कूलों में दाखिला लेने वाले 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों के लिए बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने की प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने घोषणा की है कि छात्र अब "सुबह 8 बजे से 1 बजे के बीच बायोमेट्रिक अटेन्डेंस लगा सकते हैं."
  • जब हिटलर ने ध्यानचंद को दिया था जर्मनी में रुकने और कर्नल बनने का ऑफर, मिला था ये जवाब
    हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) की आज जयंती है. दुनिया में हॉकी को पहचान दिलाने वाले ध्यानचंद का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है. ध्यानचंद को लोग प्यार से दद्दा कहकर संबोधित करते थे. ध्यानचंद की जयंती पर हर साल खेल दिवस (National Sports Day) मनाया जाता है. ध्यानचंद का  ध्यानचंद (Dhyan chand) का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद शहर में था.
  • IIT मद्रास के रिसरचर्स ने बनाया ये रोबोट, अब रीढ़ का ऑपरेशन होगा दर्दरहित और कम खर्चीला
    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के शोधकर्ताओं ने एक ‘स्पाइन सर्जरी रोबोट’ विकसित किया है जिससे रीढ़ के ऑपरेशन पहले के मुकाबले कम पीड़ादायक और कम खर्चीले होंगे. आईआईटी-मद्रास के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा पोषित यह परियोजना रीढ़ की सर्जरी के लिये भारत की पहली रोबोटिक प्रणाली है. यह एक छवि निर्देशित रोबोटिक प्रणाली है.
  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- संस्कृत है सबसे उपयोगी और वैज्ञानिक भाषा
    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संस्कृत भाषा की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह वैज्ञानिक भाषा है और उन्होंने इसके दुनिया की प्रथम भाषा होने का भी दावा किया. आईआईटी खड़गपुर के 65वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए निशंक ने कहा कि भारत सदियों से ज्ञान से विज्ञान तक का वैश्विक नेता रहा है. उन्होंने कहा कि भारत ने सदियों पूर्व दुनिया को योग और आयुर्वेद दिये और विज्ञान इनके पीछे आया.
  • HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी
    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के स्कूलों के हालात, शिक्षा, स्कूलों में पढ़ाई के स्तर और किसी भी तरह की अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए शगुन नाम का पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से स्कूली शिक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल और उससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. अब अभिभावक इस पोर्टल के ज़रिए स्कूल में चल रही कोई भी जानकारी साझा कर सकेंगे. HRD Minister launches school education Shagun portal
  • UP DElED 3rd Semester Result: डीएलएड 2017 तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
    परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, प्रयागराज द्वारा डीएलएड 2017 तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट (UP DELED Result) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट updeledinfo.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. जून में हुई डीएलएड परीक्षा के लिए 1,70,125 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन परीक्षा में 1,69,600 उम्मीदवार शामिल हुए थे.
  • NASA जाएगी नेशनल स्पेस साइंस कंटेस्ट जीतने वाली 10वीं की छात्रा
    तमिलनाडु की 10वीं की छात्रा जे.धान्या तसनेम अमेरिका के नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की यात्रा और अंतरिक्ष यात्रियों से बात करने के लिए तैयार हैं. अमेरिका स्थित ऑनलाइन ट्यूटरिंग व शैक्षिक भ्रमण सेवा कंपनी गो4गुरु के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार, जे. धन्या अक्टूबर के पहले हफ्ते में नासा जाएंगी. वह मदुरै में महात्मा गांधी मांटेसरी मैट्रिक हायर सेकेंड्री स्कूल की छात्रा हैं.
  • Maharashtra Supplementary Result: आज जारी हो सकता है 10वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक
    Maharashtra SSC Supplementary Result 2019: महाराष्ट्र बोर्ड आज सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट यानी 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट (SSC Supplementary Result) जारी कर सकता है. स्टूडेंट्स का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. स्टूडेंट्स को रिजल्ट (Maharashtra Board Supplementary Result) चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा.
«123456789»

Advertisement