NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • Rajasthan University Result: जारी हुआ राजस्थान यूनिवर्सिटी बीए पार्ट 1 और पार्ट 2 का रिजल्ट, एक क्लिक में करें चेक
    राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) ने बीए प्रथम व द्वितीय वर्ष का रिजल्ट (Rajasthan University BA Result) जारी कर दिया है. बीए का रिजल्ट यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर ही अपना रिजल्ट (Rajasthan University Result 2019) चेक कर सकते हैं. बता दें, बीए तृतीय वर्ष का रिजल्ट सोमवार को जारी किया गया था. 
  • राष्ट्रपति भवन परिसर में मौजूद डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय स्कूल बनेगा केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी
    दिल्ली सरकार ने प्रेजिडेंट एस्टेट स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय को केंद्र सरकार को देने की मंजूरी दे दी है. अब राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल को केंद्रीय विद्यालय में बदल दिया जाए. ये जानकारी दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दी है. डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय वही स्कूल है, जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दिल्ली के शिक्षा मंत्री मीष सिसोदिया के अनुरोध पर लगातार दो साल शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक के रूप में उपस्थित हुए थे.
  • Rajasthan RSOS 10th Result 2019: जारी हुआ राजस्थान 10वीं ओपन रिजल्ट, यहां देखें
    RSOS 10th Result 2019: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर ने 10वीं का रिजल्ट (RSOS Result 2019) जारी कर दिया है. राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रिजल्ट (RSOS Class 10 Result) की घोषणा की है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (Rajasthan State Open School Result) rsosapp.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.
  • RSOS Result 2019: राजस्थान ओपन 10वीं रिजल्ट जारी, एक क्लिक में यूं देखें
    राजस्थान 10वीं ओपन का रिजल्ट (Rajasthan RSOS 10th Result) जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (RSOS Class 10th Result) RSOS की आधिकारिक साइट rsosapp.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 10वीं की परीक्षाएं मार्च से मई 2019 तक आयोजित की गई थी. बता दें कि उम्‍मीदवार अपनी कॉपी की दोबारा जांच भी करा सकते हैं. इसके साथ ही वह रीटोटल‍िंग भी करा सकते हैं.
  • RSOS 10th Result 2019: राजस्थान ओपन 10वीं रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें
    राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर (Rajasthan State Open School Jaipur) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. 10वीं ओपन का रिजल्ट (RSOS 10th Result 2019) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsosapp.rajasthan.gov.in और education.rajasthan.gov.in/rsos पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स के साथ ही indiaresults.com और examresults.net पर जाकर भी रिजल्ट (Rajasthan RSOS 10th Result 2019) देख सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा.
  • KUK Result 2019: कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने जारी किया छठे सेमेस्टर का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी (Kurukshetra University) ने कई प्रोग्राम का रिजल्ट (KUK Result) जारी कर दिया है. यूनिवर्सिटी द्वारा बीए, बी फार्मेसी, बीएफए, बीटेक, एमबीए, बीकॉम, एमम लोक प्रशासन, बीए मास कम्युनिकेशन और अन्य प्रोग्राम की छठी सेमेस्टर की परीक्षाओं का रिजल्ट (KUK 6th Sem Result) ऑफिशियल वेबसाइट results.kuk.ac.in पर जारी किया है. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट (KUK University Result) चेक कर सकते हैं.
  • ओडिशा सरकार बंद करेगी 10 से कम स्टूडेंट वाले 966 स्कूल
    ओडिशा की सरकार ने शनिवार को निर्णय लिया कि वह राज्य में 966 स्कूलों को बंद करेगी, जहां 10 से कम स्टूडेंट हैं. सरकार ने यह भी फैसला किया कि अगर विद्यार्थी एक किलोमीटर से अधिक दूरी के स्कूलों में जाते हैं, तो बंद स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए परिवहन लागत प्रदान की जाएगी
  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन
    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  
  • CTET Admit card 2019: जारी हुआ सीटेट एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
    CTET Admit Card 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) जारी कर दिया है. सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card 2019) सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (CTET 2019 Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. CTET 2019 परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को किया जाएगा. पहला पेपर सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगा.
  • महाराष्ट्र में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों में मराठी पढ़ाना होगा अनिवार्य, बनेगा कानून
    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य बनाने के लिए एक कानून बनाएगी जिसमें आईसीएसई और सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल भी शामिल होंगे.  फडणवीस ने विधान परिषद को सूचित किया कि राज्य शिक्षा बोर्ड से इतर अन्य बोर्ड से जुड़े़ स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाने के लिए एक प्रावधान पहले से ही है. Maharashtra To Make Marathi Mandatory In CBSE and ICSE Schools
  • राजस्थान: अब फ्री में अंग्रेजी पढ़ेंगे बच्चे, हर जिले में खुलेगा सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल
    राजस्थान के हर जिले में कम से कम एक सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोला जाएगा. इसके अलावा हर जिले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) का एक विधार्थी सेवा केन्द्र भी खुलेगा. शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह जानकारी दी. डोटासरा ने कहा कि राज्य में गरीब बच्चों के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूलों की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने हर जिले में ऐसा एक स्कूल खोलना का फैसला किया है जिसमें गरीब व निर्धन बच्चे भी इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई कर सकें.
  • CHSE Odisha Result 2019: जारी हुआ ओडिशा 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें
    काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, ओडिशा (CHSE) ने 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट (CHSE Odisha +2 Result) जारी कर दिया है. आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट (CHSE Odisha Result 2019) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही results.gov.in, indiaresults.com और examresults.net पर जाकर अपना रिजल्ट (Odisha Result Arts) चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करना होगा. आपको बता दें कि आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में  2, 35,183 स्टूडेंट्स और कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षा में 27,278 स्टूडेंट्स बैठे थे. परीक्षा का आयोजन 7 मार्च से 30 मार्च तक राज्य के विभिन्न केंद्रों में हुआ था.
  • उत्तर प्रदेश: यूपी के स्कूलों में होगी खादी ड्रेस, पहले 4 जिलों से होगी शुरुआत
    स्कूली बच्चों के बीच खादी को प्रोत्साहित करने के प्रयास में उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के कुछ जिलों में खादी की स्कूल वर्दी शुरू करने पर विचार कर रही है. बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि खादी को प्रोत्साहित करने और बच्चों को इसके महत्व के बारे में समझाने के लिए राज्य सरकार ने प्राइमरी स्कूलों यानी पहली से पांचवी कक्षा तक के बच्चों के लिए खादी की वर्दी शुरू करने का फैसला किया है. इसे पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा.
  • SSC GD Result 2019: जारी हुआ कॉन्सटेबल जीडी का रिजल्ट, यहां डायरेक्ट देखें
    SSC GD Result 2019: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कॉन्सटेबल जीडी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के रिजल्ट (SSC GD Constable Result 2019) का इंतजार खत्म हो गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (SSC GD 2019 Result) ssc.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने पिछले साल कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) के 54, 953 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था.
  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप
    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.
  • CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर से जानिए उनकी सफलता की कहानी 
    उदयपुर के सौम्य सिंह ने इस बार देश भर की लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हुई CLAT यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में पहला स्थान हासिल किया है. सौम्य को 199 में 177.25 अंक मिले हैं. दरअसल साल 2008 से ही देश की सभी अहम लॉ यूनिवर्सिटिज में एडमिशन के लिए ये  कॉमन टेस्ट परीक्षा आयोजित की जाती रही है जिसकी जिम्मेदारी इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), ओडिशा ने निभाई है. खासबात ये है कि सौम्य इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा यानी AILET में भी पहले नंबर पर रहे हैं.
  • Rajasthan BSTC Result 2019:  राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी, bstc2019.org पर यूं देख पाएंगे
    Rajasthan BSTC Result 2019: राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी कर दिया जाएगा. हालांकि आयोग की ओर से अभी कोई तारीख (BSTC Result 2019 Rajasthan Date) सामने नहीं आई है. रिजल्ट (Rajasthan BSTC Result) आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bstc2019.org पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर ही रिजल्ट देख सकेंगे. बीएसटीसी रिजल्ट (BSTC Result 2019) अधिकारियों द्वारा प्रेस कांफ्रेंस कर घोषित किया जाता है. इसमें केवल टॉपर उम्मीदवारों की ही घोषणा की जाती है.
  • OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें
    ओडिशा ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट (Odisha JEE Result) जारी कर दिया गया है.  OJEE 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ojee.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है. उम्मीदवारों को अपना रैंक कार्ड (OJEE Rank Card) डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर, जन्म तिथि, वेरिफिकेशन कोड और सिक्योरिटी पिन सबमिट करना होगा. जो उम्मीदवार परीक्षा पास करने में असफल होते हैं या जिन्होंने ओएमआर शीट खाली छोड़ दी थी उन्हें कोई रैंक नहीं दी जाती है. बता दें कि OJEE 2019 ऑफलाइन परीक्षा 18 मई को आयोजित की गई थी, जबकि OJEE 2019 कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 08 और 09 जून 2019 को आयोजित की गई थी.
  • CTET Admit Card 2019: जल्द जारी होगा सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
    CTET Admit Card 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) जारी कर देगा. सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card 2019) सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (CTET 2019 Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. CTET 2019 परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को किया जाएगा. पहला पेपर सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगा. वहीं, दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित होगा.
  • UPSC NDA Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट देखें
    संघ लोक सेवा आयोग ने नेशनल डिफेंस अकेडमी और नेवल अकेडमी की लिखित परीक्षा का रिजल्ट (NDA Result 2019) जारी कर दिया है. एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट (UPSC NDA Result) आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर  जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. लिखित परीक्षा में 7,927 उम्मीदवार पास हुए हैं. रिजल्ट (UPSC NDA 2019 Result) पीडीएफ फॉर्म में हैं.
«123456789»

Advertisement