NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • CBSE Passing Marks: 10वीं और 12वीं में नहीं आए इतने नंबर तो हो जाएंगे फेल, जानिए डिटेल
    CBSE Passing Criteria: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न (CBSE Passing Marks Pattern) में बदलाव किया है. सीबीएसई ने एक नया सर्कुलर जारी किया है जिसमें पासिंग क्राइटेरिया दिया गया है. नए सर्कुलर के मुताबिक 10वीं कक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल व थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. लेकिन 12वीं में ऐसा नहीं है.
  • TNPSC Group 4 Result 2019: ग्रुप 4 का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    TNPSC Group 4 Result 2019: तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC) ने ग्रुप 4 का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट (TNPSC Result) आधिकारिक वेबसाइट tnpsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट (TNPSC Result 2019) चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करना होगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 
  • JEE Main Admit Card: जेईई मेन 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानिए डिटेल
    जेईई मेन 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Main Admit Card) दिसंबर में जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Main 2020 Admit Card) 6 दिसंबर को ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर अपलोड किया जाएगा. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा.
  • CTET 2019 Admit Card: जानिए कब आएगा सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड
    सीटीईटी 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) जल्द जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET 2019 Admit Card) नवंबर के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा. इस हिसाब से 15 नवंबर को या उसके बाद सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET December Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा.
  • CBSE Board: 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट अगले महीने में हो सकती है जारी, जानिए डिटेल
    CBSE Exam Date शीट दिसंबर में जारी होने की उम्मीद है. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Class 10,12 Exam) दूसरी बार फरवरी में शुरू होने वाली हैं. 2018 से पहले बोर्ड की परीक्षा मार्च में होती थी और परीक्षा की डेट शीट (CBSE Exam Date Sheet) जनवरी में जारी की जाती थी.
  • Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण
    Children's Day Speech: बाल दिवस (Children's Day) हर साल 14 नवंबर (14 November) को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. 
  • Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार
    गुरु नानक जंयती (Guru Nanak Jayanti) देश भर में बड़े ही प्रेम और उत्साह के साथ मनाई जाती है. गुरु नानक देव जी (Guru Nanak Dev Ji) का जन्म कार्तिक पुर्णिमा को हुआ था. नानक देव जी ने समाज को जागरूक करने के लिए काफी यात्राएं की. उन्होंने हरिद्वार, अयोध्या, प्रयाग, काशी, गया, पटना, असम, बीकानेर, पुष्कर तीर्थ, दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जगन्नाथपुरी, रामेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नर्मदातट, मुल्तान, लाहौर आदि स्थानों का भ्रमण किया.  
  • पीएम मोदी ने की Jamia की तारीफ, कहा- जामिया ने देश की एकता को मजबूत करने में ''महत्वपूर्ण योगदान'' दिया
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान देश की एकता और उसके सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने को मजबूत करने में “महत्वपूर्ण योगदान“ दिया. हाल ही में आयोजित विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह के मौके पर जामिया के नाम एक संदेश में, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि छात्रों की ठोस शैक्षणिक और सांस्कृतिक बुनियाद तथा संस्थान के पूर्व छात्र राष्ट्र को उत्कृष्टता की अधिक ऊंचाइयों को हासिल करने में मदद करेंगे.
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- भारत को एक सूत्र में बांधने वाली भाषा है संस्कृत
    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि संस्कृत भारत को एक सूत्र में बांधने वाली भाषा है, जिसमें देश के ज्ञान-विज्ञान का खजाना समाहित है. उपराष्ट्रपति देश की राजधानी दिल्ली स्थित छतरपुर मंदिर में चल रहे संस्कृत भारती विश्व सम्मेलन के विशेष अधिवेशन में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "संस्कृत भारत को जोड़ने वाली भाषा है. भारतीय ज्ञान-विज्ञान संस्कृत भाषा में है. हमें हमारे ऋषि-मुनियों का ज्ञान प्रयोग में लाना चाहिए.
  • National Education Day 2019: जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के बारे में 7 बातें
    National Education Day 2019: इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍लोनॉजी (IIT) और विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की स्‍थापना का श्रेय मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) को ही जाता है. 
  • Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक ने रखी थी करतारपुर साहिब की नींव, जानिए 10 बातें
    Guru Nanak Jayanti 2019: गुरु नानक जयंती 12 नवंबर (November 12) को है. नानक देव जी (Guru Nanak Dev Ji) की जयंती (Guru Nanak Jayanti) कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के दिन मनाई जाती है. गुरुनानक देव जी सिखों के प्रथम गुरु थे. गुरु नानक देव जी ने ही श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे (Kartarpur Sahib Gurudwara) की नींव रखी थी. गुरु नानक के अनुयायी उन्हें नानक, नानक देव जी, बाबा नानक और नानकशाह नामों से संबोधित करते हैं. गुरु नानक जी के जन्म दिवस (Guru Nanak Dev Birthday) के दिन गुरु पर्व या प्रकाश पर्व (Guru Parv or Prakash Parv) मनाया जाता है. गुरु नानक देव जी का जन्म राय भोई की तलवंडी (राय भोई दी तलवंडी) नाम की जगह पर हुआ था, जो अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित ननकाना साहिब (Nankana Sahib) में है. आइये जानते हैं गुरु नानक के जीवन से जुड़ी 10 बातें...
  • CSIR NET Admit Card: सीएसआईआर नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
    सीएसआईआर नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CSIR NET Admit Card) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (CSIR Admit Card) डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा.
  • ICAI की 11 नवंबर को होने वाली परीक्षा स्थगित, जानिए डिटेल
    इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए की परीक्षा को स्थगित (ICAI Exam Postponed) कर दिया है. आज जारी नए नोटिस के मुताबिक 11 नवंबर को होने वाली परीक्षा (ICAI CA Exam) स्थगित कर दी गई है. नोटिस में लिखा है, ''देश के कुछ हिस्सों में स्कूल और कॉलेज सोमवार, 11 नवंबर, 2019 को बंद होंगे. ऐसे में 11 नवंबर को देश भर के विभिन्न केंद्रों में शेड्यूल ICAI की इंटरमीडिएट/ इंटरमीडिएट (IPC), पेपर -5, एडवांस अकाउंटिंग की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. बता दें कि स्थगित की गई परीक्षा की तारीख आने वाले समय में घोषित की जाएगी.
  • November 10: भारत में 10 नवंबर के दिन मनाया जाता है ‘परिवहन दिवस'
    राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रदूषण के घटने-बढ़ने को लेकर चल रही तमाम चर्चा के बीच यह जान लेना दिलचस्प होगा कि भारत में 10 नवंबर के दिन को ‘परिवहन दिवस' के रूप में मनाया जाता है. सड़क, रेल, वायु और जल परिवहन के विस्तार को जहां विकास से जोड़कर देखा जाता है, वहीं पर्यावरण पर इसके दुष्प्रभाव भी किसी से छिपे नहीं हैं.
  • Super 30 के आनंद कुमार दुबई में 'वर्ल्ड टॉलरेंस समिट' में करेंगे संबोधित
    चर्चित कोचिंग संस्थान 'सुपर 30' (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) दुबई में 13 और 14 नवम्बर को होने वाले 'वर्ल्ड टॉलरेंस समिट' को संबोधित करेंगे. इस समिट (सम्मेलन) में चर्चित नेताओं के अलावा सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के प्रमुख व्यक्ति और समाज में उल्लेखनीय परिवर्तन करने वाले लोग भाग ले रहे हैं. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने सहिष्णुता को प्रोत्साहित करने के लिए इस वैश्विक पहल की शुरुआत की है
  • UGC NET Admit Card: जारी हुआ नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, मोबाइल पर एक क्लिक में करें डाउनलोड
    UGC NET 2019 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड  (UGC NET Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.
  • UGC NET Admit Card 2019: आज जारी होगा नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, ntanet.nic.in से यूं कर पाएंगे डाउनलोड
    UGC NET 2019 Admit Card: यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड आज जारी कर दिया जाएगा. नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (NTA NET Admit Card) एनटीए नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी होगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) चेक कर सकेंगे. एडमिट कार्ड में परीक्षा के तारीख, समय और केंद्र की जानकारी होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2 से 6 दिसंबर तक नेट परीक्षा (UGC NET Exam) आयोजित करेगी.
  • Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई
    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोक सेवा आयोग (PSC) परीक्षा घोटाले में सीबीआई जांच की विपक्ष यूडीएफ की मांग गुरुवार को ठुकरा दी. जिसके बाद विपक्ष के सदस्य सदन से वॉकआउट कर गए. कांग्रेस नीत यूडीएफ की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव के जवाब में विजयन ने कहा कि इस मामले में आरोपियों को कोई राजनीतिक संरक्षण नहीं मिलेगा और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें इसका दंड मिले.
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा नई शिक्षा नीति लागू, सरकार ने जारी किया रोडमैप
    नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह सूत्री रोड मैप जारी किया है. सरकार ने इसे 2030 तक पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोई भी नीति तभी सफल हो सकती है जब उस पर सही तरीके से काम किया जाए.
  • अमेरिकी यूनिवर्सिटी जेनेटिक्स के क्षेत्र में AIIMS, कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ करेगी काम
    अमेरिका का एक शीर्ष विश्वविद्यालय दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और मणिपाल (कर्नाटक) के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ साझेदारी कर भारत में आनुवांशिक परीक्षण (जेनेटिक टेस्टिंग) के क्षेत्र को विस्तार देगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की तरफ से पांच वर्षों में दिए जाने वाले 23 लाख डॉलर के अनुदान की मदद से मिशिगन विश्वविद्यालय और भारतीय आनुवांशिकीविद् उन आनुवांशिक परिवर्तनों की पहचान एवं पुष्टि करेंगे जो विकास संबंधी विकृतियों का कारण बनते हैं.
«2345678910»

Advertisement