NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • CAT 2019 Exam Result: इस दिन जारी हो सकता है CAT परीक्षा का रिजल्ट, जानिए डिटेल
    CAT 2019 Exam Result: CAT परीक्षा का रिजल्ट जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी किया जा सकता है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी किया जाएगा. CAT 2019 परीक्षा का आयोजन आईआईएम कोझिकोड़े ने किया था. कुछ समय पहले संस्थान ने परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी की थी. बता दें कि CAT परीक्षा 24 नवंबर को दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 2,09,926 उम्मीदवार बैठे थे. देश के 156 शहरों के 376 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था. . 
  • Savitribai Phule: जानिए देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्र‍ीबाई फुले के जीवन से जुड़ी बातें
    Savitribai Phule: भारत में पहली महिला शिक्षिका बन महिला सशक्तिकरण की मिसाल कायम करने वाली सावित्रीबाई फुले  की आज जयंती (Savitribai Phule Jayanti) है. सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र स्थित सतारा के नायगांव में हुआ था. सावित्रीबाई फुले को  देश के पहले बालिका विद्यालय की पहली प्रधानाचार्या बनने और पहले किसान स्कूल की स्थापना करने का श्रेय जाता है. सावित्रीबाई ने महिलाओं की शिक्षा और उनके अधिकारों की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया.
  • GATE 2020 Admit Card: आज जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड, यहां से करें चेक
    GATE 2020 Admit Card: GATE परीक्षा  के लिए आज एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. इस परीक्षा के लिए 8.6 लाख उम्मीदवारों ने खुद को रजिस्टर किया है. इस बार  ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग  (GATE) आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) आयोजित कर रहा है. परीक्षा (GATE Exam) का आयोजन 1,2,8 और 9 फरवरी को होना है. 25 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है. सभी विषयों के लिए परीक्षा कम्प्यूटर आधारित रहेगी. 
  • आज का इतिहास: जब अमेरिका और रूस अपने-अपने परमाणु हथियार भंडार को आधा करने पर हुए थे सहमत
    ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से साल का तीसरा दिन देश और दुनिया में तमाम तरह की कई अहम घटनाओं का साक्षी रहा है. इस दिन की सबसे अहम घटना यह रही कि 1993 को दुनिया की दो महाशक्तियां रूस (Russia) और अमेरिका (USA) अपने-अपने परमाणु हथियारों के भंडार को आधा करने के लिए तैयार हो गईं थीं. 
  • सभी 20 IIM ने शिक्षकों के पदों में आरक्षण से मांगी छूट, एचआरडी मंत्रालय को लिखी चिठ्ठी
    सभी 20 भारतीय प्रबंध संस्थानों (IIM) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) से अनुरोध किया है कि उन्हें शिक्षण कर्मचारियों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) तथा अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए पद आरक्षित करने से छूट दी जाए. आईआईएम वर्तमान समय में शिक्षण पदों में कोई आरक्षण प्रदान नहीं करता है.
  • CSIR UGC NET Answer Key: एनटीए ने जारी की सीएसआईआर नेट आंसर-की, यहां से करें चेक
    CSIR NET Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने सीएसआईआर नेट आसंर की जारी कर दी है. उम्मीदवार आंसर की देख अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. आपत्ति सही पाए जाने की स्थिति में एनटीए आंसर की में बदलाव करेगा. आपत्ति दर्ज किए जाने के बाद फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी. इसके बाद एनटीए सीएसआईआर नेट रिजल्ट (CSIR NET Result) जारी कर देगा.
  • आज का इतिहास: आज ही के दिन  भारत रत्न पुरस्कार की हुई थी शुरुआत
    कला, साहित्य, विज्ञान, समाज सेवा और खेल जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में असाधारण और उल्लेखनीय सेवाएं देने वालों को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ प्रदान किया जाता है. भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने 2 जनवरी 1954 को इस सम्मान को संस्थापित किया था. शुरु में इस सम्मान को मरणोपरांत देने का चलन नहीं था, लेकिन एक वर्ष बाद इस प्रावधान को जोड़ा गया.
  • ICAI ने CA मई 2020 परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी, यहां करें चेक
    चार्टेड अकाउन्टेंट परीक्षा (Chartered Accountants exams) 2 मई से 18 मई के बीच आयोजित किए जाएंगे. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India) ने परीक्षा की तारीखों की घोषणा की है. जबकि सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी से 26 फरवरी के बीच चलेगी.  
  • ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की तारीख बदली, अब 20 जनवरी को पीएम मोदी छात्रों से करेंगे चर्चा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का छात्रों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) का कार्यक्रम अब पुन:निर्धारित होकर 20 जनवरी 2020 को होगा. इस कार्यक्रम में बदलाव पोंगल, लोहड़ी, ओणम सहित देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाले त्योहारों के कारण किया गया है.
  • CLAT 2020: क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई
    CLAT 2020: CLAT के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 31 मार्च रजिस्टर करने की आखिरी तारीख है. परीक्षा (CLAT Exam) संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित की जा सकती है. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (Consortium Of National Law Universities) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस कंसोर्टियम में देश की 22 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो कि एलएलबी(LLB) और एलएलएम (LLM) पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं.
  • ICSI CS एडमिशन: आईसीएसआई ने दिया फॉर्म एडिट करने का मौका
    इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (Institute of Company Secretaries of India ) ने कंपनी सेक्रेटरी एडमिशन (Company Secretary Admission) के इच्छुक उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म एडिट करने का समय दिया है. अन्य पेशेवर और शैक्षणिक संस्थानों की तरह ही इंस्टीट्यूट ने फॉर्म में सुधार करने का मौका दिया है. बता दें कि आईसीएसआई  कंपनी सेक्रेटरी के लिए एडमिशन, परीक्षा और अन्य संबंधित कार्यों की प्रक्रिया को पूरा करता है. अगर एप्लीकेशन फॉर्म में उम्मीदवार ने नाम, फोटोग्राफ, सिग्नेचर से जुड़ी कोई गलती की है तो इसमें सुधार किया जा सकता है. 
  • Periyar University: पेरियार यूनिवर्सिटी यूजी पाठ्यक्रमों का रिजल्ट आज हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक
    पेरियार यूनिवर्सिटी आज यूजी पाठ्यक्रमों का रिजल्ट जारी कर सकती है. परीक्षार्थी पेरियार यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट periyaruniversity.ac.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे.  परीक्षार्थी अपने रोलनंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट आसानी से चेक कर सकेंगे.
  • आज का इतिहास: नए साल की शुरुआत के साथ ही इतिहास में दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं
    एक और साल बीत गया और देखते-देखते 21वीं सदी ने 20वें बरस में प्रवेश कर लिया. यू तो नए साल (New Year) में शोर शराबा, हल्ला गुल्ला और जश्न का माहौल होता है, लेकिन इतिहास में साल के पहले दिन एक दुखद घटना भी दर्ज है. वर्ष 1978 में एयर इंडिया का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था.
  • NEET 2020: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 6 जनवरी तक ऐसे करें अप्लाई
    NEET UG 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बढ़ाकर अब 6 जनवरी कर दिया गया है. इच्छुक स्टूडेंट्स अब 6 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस साल NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. एक बार रजिस्ट्रेशन पूरे होने के बाद उम्मीदवार अपने फॉर्म एडिट कर सकेंगे. फॉर्म एडिट करने की तारीख 15 से 31 जनवरी तय की गई है. मई के महीने में होने वाली परीक्षा के लिए 27 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे.
  • CSIR UGC NET Result: सीएसआईआर नेट परीक्षा के रिजल्ट में अभी समय, जानिए डिटेल
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. हालांकि सीएसआईआर नेट परीक्षा के रिजल्ट में अभी समय है. सीएसआईआर नेट (CSIR NET) परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की गई थी. लेकिन असम और मेघालय के स्टूडेंट्स के लिए ये परीक्षा 27 दिसंबर को आयोजित की गई थी और यही कारण है कि रिजल्ट में अभी समय लगेगा.
  • UGC NET Result 2019: नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी, मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से देखें
    यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी किया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
  • उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में होगी पीटीएम
    उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और परिषदीय स्कूलों में हर तीन माह में अभिभावक-अध्यापक बैठक (पीटीएम) आयोजित होगी. हर शैक्षिक सत्र में जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में पीटीएम का आयोजन होगा. अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार ने बताया, "सरकारी प्राथमिक विद्यालयों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अनिवार्य रूप से पीटीएम व वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा. यह हर तीन माह में अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएगी." उन्होंने बताया कि पीटीएम के आयोजन की जानकारी विद्यार्थी की नोट बुक पर लिखकर अभिभावकों को दी जाएगी.
  • CLAT 2020: कल से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई
    CLAT 2020: CLAT के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी) द्वारा एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. इस कंसोर्टियम में देश की 21 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो कि एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं. उम्मीदवार CLAT 2020 परीक्षा के लिए मार्च के महीन तक आवेदन कर सकेंगे. 31 मार्च आवेदन की आखिरी तारीख है. परीक्षा संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित की जा सकती है.
  • BHU के 'भूत विद्या' कोर्स का नाम बदलने की उठी मांग, VC को लिखा गया पत्र
    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में 'भूत विद्या' में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने को लेकर अब सोशल मीडिया पर नाराजगी सामने आ रही है, बीएचयू कोर्ट के एक सदस्य ने कोर्स के नाम में बदलाव के सुझाव के साथ कुलपति को पत्र लिखा है. बीएचयू पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि आयुर्वेद विभाग द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा कोर्स साइकोसोमैटिक डिसऑर्डर से संबंधित है और इसका असाधारण गतिविधियों से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि इसका गलत अर्थ निकाला जा रहा है.
  • NEET PG 2020 Admit Card: जारी हुआ नीट पीजी परीक्षा का एडमिट कार्ड, यूं करें डाउनलोड
    NEET PG 2020 एडमिट कार्ड (NEET PG 2020 Admit Card) जारी कर दिया गया है. नीट पीजी परीक्षा 5 जनवरी को आयोजित की जाएगी. ये परीक्षा MD/MS/PG डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा का एडमिट कार्ड (NEET PG Admit Card 2020) ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी किया गया है.
«345678910»

Advertisement