NDTV Khabar

Part Time Job करते हुए इन पांच बातों का रखें ख्याल, रातों-रात बदल सकता है आपका करियर 

इस तरह का जॉब करते हुए आप पढ़ाई के साथ-साथ गुजर-बसर के लिए कर पाएंगे मोटी कमाई

38 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Part Time Job करते हुए इन पांच बातों का रखें ख्याल, रातों-रात बदल सकता है आपका करियर 

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. पढ़ाई करते हुए पैसे कमाने के लिए बेहतर विकल्प है पार्ट टाइम जॉब
  2. भविष्य की तैयारी के लिए भी आपको बेहतर मौके देता है ऐसे जॉब
  3. कुछ घंटे का काम आपको करा सकता है मोटी कमाई
नई दिल्ली : पार्ट टाइम जॉब (Part Time Job) उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है जो पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी करना चाहते हैं. पार्ट टाइम जॉब आपको दो तरीकों से फायदा दिला सकते हैं. पहला,आप पढ़ाई के साथ-साथ अपने गुजर-बसर के लिए जरूरत भर पैसे कमा पाएंगे. दूसरा,आपको काम करने का अनुभव भी होगा, जो आपके भवष्यि में काफी काम आएगा. यह अनुभव आपको आगे नौकरी पाने में खासी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कि पार्ट टाइम जॉब आपके लिए कैसे है बेहतर और इसे करते हुए किन पांच बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान. 

यह भी पढ़ें: यह हैं वो पांच Short Term Skill Based Course जो दे सकते हैं आपके करियर को नई ऊंचाइयां

ऑनलाइन जॉब्स अच्छा ऑप्शन
इन दिनों फास्ट फूड शॉप्स, कॉल सेंटर, प्रोडक्शन हाउस और एडवरटाइजिंग में पार्ट टाइम जॉब करना एक सामान्य ट्रेंड है. ऐसे में पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.अगर आपके हिंदी-अंग्रेजी भाषा में निपुण हैं तो आप लेखन या अनुवाद भी कर सकते हैं. आप देशी-विदेशी कंटेंट एजेंसियों से जुड़ सकते हैं, यह शब्दों के हिसाब से पैसे का भुगतान करती हैं. आप एक दिन में कुछ घंटे का समय निकाल कर यह काम कर सकते हैं. इसके अलावा आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग में भी बेहतर अवसर हैं. कई सॉफ्टवेयर कंपनियां और ब्लॉगिंग साइट्स भी काम और पैसे देने में आगे है. पार्ट टाइम जॉब करते समय युवाओं को इस तरह की अहम बातों पर ध्यान रखना चाहिए. यह बातें आपको बेहतर प्रोफेशनल बनाएंगे.    

प्रोफेशन से जुड़े काम को ही दें महत्व 
आपके लिए जरूरी है कि आप उस काम को ही महत्व दें जिससे आप जुड़े हैं और पैसे कमा रहे हैं. आपका फोकस होना जरूरी है. इससे पार्ट टाइम जॉब के बाद आपको किसी एक करियर में सफलता पाने में आसानी होगी. पार्ट टाइम जॉब करते हुए आप आपका अपने काम के प्रति फोकस होना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: 12वीं पास छात्रों को प्लांट पैथोलॉजी दे रहा है एक बेहतर करियर विकल्प

वर्क कल्चर को समझें
वर्क कल्चर के मुताबिक खुदको ढालना आपकी सफलता में बड़ी भूमिका निभा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले उस काम को और उस ऑफिस के कल्चर को समझें. अगर आप ऐसा कर पाए तो आप सभी के साथ अपनी बात साझा करने में और नई चीजें सीखने में सफल हो पाएंगे. यह किसी भी काम में बेहतर करने के लिए बेहद जरूरी है.

अनुशासित होना जरूरी 
किसी काम को सही तरह से करने के लिए आपका अनुशासित होना जरूरी है. बगैर इसके आप किसी भी काम को तय समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे. अगर आप इस आदत को अपने रोजाना की आदत बनाते हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद होगा. पार्ट टाइम जॉब करते हुए भी आपके लिए कंपनी कल्चर को समझना जरूरी है. यहां से प्राप्त अनुभव आपको भविष्य की नौकरी के लिए प्रशिक्षित कर देगा. यहां चुनौतियों का सामना करते हुए न केवल आप नई चीजें सीखेंगे, बल्कि काम की कुशलताएं भी हासिल करेंगे. 

संतुलन बनाए रखें
काम करते समय काम के घंटों में संतुलन बनाए रखना काफी जरूरी है. लिहाजा आपको चाहिए कि आप काम शुरू करने से पहले रोजाना काम के घंटे का सही चयन करें. आप उस समय काम न करें जब आपके पास घर का भी काम हो. ऐसा करने से आप दोनों मे से एक भी काम को सही तरह से नहीं कर पाएंगे. पैसा कमाने की होड़ में अपनी पढ़ाई को दांव पर न लगाएं. आपको पढ़ाई और काम के बीच संतुलन बनाना होगा.  

यह भी पढ़ें: एक हजार स्कूलों में सरकार जल्द शुरू करने जा रही है यह योजना, लाभांवित होंगे छात्र

दबाव से घबराएं नहीं 
काम के दौरान आप दबाव सहने के लिए पहले से ही तैयार रहें. कई बार हो सकता है आपको एक दिन में कई तरह का काम करना पड़े. ऐसे में आपका दबाव मुक्त रहना बेहतर परिणाम के लिए बेहद जरूरी है. ऐसा करने से जहां आप अपने काम को सही तरह से कर पाएंगे वहीं आप दबाव झेलना भी सीख जाएंगे. 

ये हैं इसके फायदे

आसानी से निकलेगा जेबखर्च 
पार्ट टाइम जॉब करने से पॉकेटमनी आसानी से निकल आती है जिससे युवा अपने घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में योगदान दे सकते हैं. साथ ही अपने कॉलेज या कोर्स फीस भर सकते हैं और जरूरी व मनपसंद चीजें भी खरीद सकते हैं.

कई चीजों की मिलेगी ट्रेनिंग
पार्ट टाइम जब के दौरान काम की कुशलताओं के साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट, मल्टीटास्किंग, लीडरशिप स्किल, स्ट्रेस मैनेजमेंट, क्रिएटिविटी, टीमवर्क, आउट ऑफ बॉक्स थिंकिंग जैसी जरूरी चीजें सीखने को मिलेंगी, जो आगे चलकर फुल टाइम जॉब में भी आपके काम आएंगी.ट

टिप्पणियां
VIDEO: शिक्षकों ने किया विश्वविद्यालय प्रशान के खिलाफ प्रदर्शन



बनेंगे कॉर्पोरेट के काबिल
डिग्री के साथ काम का अनुभव अब नौकरी की जरूरी शर्त बनती जा रही है. ऐसे में पार्टटाइम जॉब फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इसके जरिए आप अपने रोजाना का काम करते हुए कॉर्पोरेट के काबिल बन सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement