कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते हैं ये बेहतरीन पार्ट-टाइम जॉब

कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते हैं ये बेहतरीन पार्ट-टाइम जॉब

कॉलेज की पढ़ाई किसी के भी करियर में एक अहम स्थान रखती है। यहां की पढ़ाई के जरिए ही आप अपने करियर की दिशा तय करते हैं। साथ ही बाहरी दुनिया से सीधा परिचय का भी यह पहला बड़ा अनुभव होता है। लेकिन यहां पढ़ाई के साथ-साथ भविष्य की तैयारी की जा सकती है- आप कुछ ऐसी पार्ट टाइम जॉब्स कर सकते हैं जिससे आपको काम का अनुभव भी मिलेगा और जो आपके करियर ग्रोथ के लिए भी बेहतरीन साबित होंगी। साथ ही थोड़ी एक्स्ट्रा  कमाई भी होगी जो आपके बहुत काम आएगी। आइए ऐसे ही कुछ जॉब्स पर एक नजर-  

1. ऑनलाइन रिसर्च
युवा अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर बिताते हैं, ऐसे में क्यों न इसे अपना काम की चीज ही बना लें। हालांकि ऑनलाइन रिसर्च का काम सुनने में बड़ा बोरिंग लगता है लेकिन इससे आपको अच्छी कमाई के साथ कई विषयों के बारे में जानकारी पाने का अवसर भी मिलता है। आप इसके लिए बिजनेस या मीडिया हाउसेस या फिर किसी कंपनी में काम कर सकते हैं। अधिकतर समय यह काम घर से भी किया जा सकता है। 

2. कंटेंट एडिटिंग
अगर आपको लिखने का शौक है या भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है तो यह काम आपके लिए ही है। ऐसी ढेरों वेबसाइट हैं जहां आप दो-चार घंटे कॉपी एडिटिंग या कंटेंट राइटिंग का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जो आगे चलकर मीडिया या राइटिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह बहुत फायदेमंद शुरुआत भी होगी। 

3. अनुवाद 
अगर आपको एक से अधिक भाषाओं की जानकारी है तो आपके लिए यह बहुत शानदार काम है। यह काम आप किसी कंपनी से जुड़कर या फ्रीलांस आधार पर कर सकते हैं। इसमें कंटेंट की मात्रा और जटिलता के हिसाब से पैसे मिलते हैं। हर दिन एक-दो घंटे या सप्ताह में एक-दो दिन लगाकर आप इस क्षेत्र में अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

4. गेस्ट सर्विस कॉर्डिनेशन
छुट्टियों या वीकेंड पर यह काम किया जा सकता है। इसकी डिमांड ज्यादातर टूरिज्म और इवेंट मैनेजमेंट में होती है। यहां मेहमानों या क्लाइंट्स के साथ डील करना और उनकी समस्याओं को सुलझाने जैसे काम करने होते हैं। 

Newsbeep

5. सोशल मीडिया 
धीरे-धीरे सोशल मीडिया बिजनेस का भी बड़ा हिस्सा बनता जा रहा है। ऐसे में अधिकतर कंपनियां सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति बनाए रखना चाहती हैं। इस नौकरी में आपको कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालना होता है और उनके कंटेंट को मैनेज करना होता है। इसके लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्क की समझ जरूरी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


6. ऑनलाइन टीचिंग
अगर आपमें लोगों की सिखाने की इच्छा है तो यह काम आपके लिए है। ऑनलाइन टीचिंग का क्षेत्र काफी विस्तृत है। इसमें आप अपने विषय में छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाते हैं। इस क्षेत्र में काफी आमदनी है और आप समय अपने हिसाब से चुन सकते हैं।