टॉपर्स से जानें कैसे करते हैं SBI PO एग्‍जाम के लिए तैयारी, अपनाएं आसान टिप्‍स

टॉपर्स से जानें कैसे करते हैं SBI PO एग्‍जाम के लिए तैयारी, अपनाएं आसान टिप्‍स

नई दिल्‍ली:

भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) पीओ एग्‍जाम के लिए अब एक महीने से भी कम का समय बचा है और एग्‍जाम के लिए कैंडिडेट्स की तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है. इस एग्‍जाम को बहुत स्‍टूडेंट देते हैं, लेकिन उनमें से कुछ लकी होते हैं, जो इसे क्रैक करते हैं और उनका सेलेक्‍शन बैंक जॉब के लिए होता है. हमने कुछ ऐसे ही स्‍टूडेंट्स से बात की जिन्‍होंने इस एग्‍जाम को पहली बार में क्रैक कर लिया था.

टॉपर क्‍या करते हैं खास: ये सवाल हर स्‍टूडेंट के अंदर होता है कि इस  एग्‍जाम को एक बार में क्रैक करने वाले किस तरह की तैयारी करते हैं? वो एग्‍जाम की तैयारी के लिए टॉपर क्‍या करते हैं? अन्‍य छात्रों से वो किस प्रकार अगल पढ़ाई करते हैं?

टॉपर्स द्वारा अपनाई गई एसबीआई पीओ की तैयारी रणनीतियां :

मॉक टेस्‍ट : पहली बार में जो कैंडिडिट टॉप स्‍कोरर्स की कैटेगरी में आते हैं, उनका कहना है कि एग्‍जाम से पहले उन्‍होंने बहुत सारे मॉक टेस्‍ट को अटेंप्‍ट किया था और सैंपल पेपर्स को सॉल्‍व किया था. इसलिए अगर आपको भी एसबीआईपीओ की परीक्षा में टॉप करना है तो मॉक टेस्‍ट पर ज्‍यादा से ज्‍यादा ध्‍यान दें. इससे परीक्षा पैटर्न और इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों को समझने में मदद मिलती है.

शॉर्टकर्ट ट्रिक अपनाएं : एसबीआई पीओ की परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए समय काफी कम होता है, इसलिए कम समय में ज्‍यादा सवाल हल करने के लिए शॉर्टकर्ट तरीकों को अपनाएं. टॉपर्स के अनुसार मॉक टेस्‍ट की तरह शॉर्टकर्ट तरीकों की भी प्रैक्‍टिस ज्‍यादा से ज्‍यादा करें.


सही सवालों को चुनें : टॉपर्स का कहना है कि कोई भी कैंडिडेट सभी सवालों को हल नहीं करता है, इसलिए उन सवालों को सही तरीके से चुनें, जिनको सॉल्‍स करने को लेकर आप कॉन्‍फिडेंट हों.

टाइम मैनेजमेंट पर ध्‍यान दें : एसबीआई पीओ के एग्‍जाम में कम समय में ज्‍यादा सवालों को हल करना होता है, इसलिए एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. किसी एक सवाल पर ज्‍यादा समय बर्बाद ना करें. अगर किसी सवाल के जवाब नहीं आ रहे हों तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं और लास्‍ट में समय बचने पर उन्‍हें सॉल्‍व करें.
एग्‍जाम का स्‍ट्रेस ना लें: टॉपर्स का मानना है कि एग्‍जाम से पहले आपको स्‍ट्रेस से दूर रहना चाहिए, क्‍योंकि स्‍ट्रेस होने पर सभी तैयारियों के बावजूद आप सवालों के ठीक से सॉल्‍व नहीं कर पाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com