NDTV Khabar

Punjab Board PSEB SSC Class 12 Result: पीएसईबी 15 मई को घोषित कर सकता है परीक्षा परिणाम

परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की ओर से यह नतीजे बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट चैक कर सकते हैं. कई राज्य बोर्डों की तरह, पीएसईबी के परिणाम भी अन्‍य वेबसाइट पर चैक किए जा सकेंगे. रिजल्‍ट चैक करने के लिए आपको अपना रोल नम्‍बर और डेट ऑफ बर्थ ध्‍यान से याद रखनी होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Punjab Board PSEB SSC Class 12 Result: पीएसईबी 15 मई को घोषित कर सकता है परीक्षा परिणाम

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड यानी पीएसईबी 12 क्लास के नतीजे 15 मई को घोषित कर सकता है. इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की ओर से यह नतीजे बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट चैक कर सकते हैं. कई राज्य बोर्डों की तरह, पीएसईबी के परिणाम भी अन्‍य वेबसाइट पर चैक किए जा सकेंगे. रिजल्‍ट चैक करने के लिए आपको अपना रोल नम्‍बर और डेट ऑफ बर्थ ध्‍यान से याद रखनी होगी.

परिणाम से पहले 
ऑनलाइन परिणाम जानने के लिए छात्रों को पहले वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा. इसलिए यह काम पहले ही कर लें. इसके लिए छात्रों को रिजल्ट के टैब पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद वह थर्ड पार्टी वेबसाइट पर चले जाएंगे. यहां आपको अपने रोल नंबर, नाम, स्ट्रीम, इमेल आईडी और फोन नंबर की डिटेल देते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

टिप्पणियां

ऐसे देखें परिणाम 
छात्र अपना नतीजा ऑनलाइन भी देख सकते हैं. नतीजे देखने के लिए इन कदमों को फॉलो करें- 

  • पीएसईबी की वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं. 
  • इसके बाद ऊपर दिख रहे रिजल्ट पर क्लिक करें. यहां क्लिक करने से आप http://punjab.indiaresults.com/pseb/default.htm पेज पर पहुंच जाएंगे. 
  • इसके बाद परीक्षा से जुड़ी जानकारियां डालनी होंगी.
  • अब नतीजे आपके सामने होंगे. 
  • आप इन्हें डाउनलोड कर लें और प्रिंट भी ले लें.
बोर्ड ने अभी तक 10वीं के नतीजों की घोषणा से जुड़ी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. पिछले साल 10वीं के नतीजे 25 मई को घोषित किए गए थे. इस साल भी इसी के आसपास नतीजे आने की उम्‍मीद है.

------------------------
CBSE 2017: 27 मई को जारी किया जाएगा 12वीं के रिजल्‍ट
MP Board 2017: आज जारी होंगे 12वीं और 10वीं परीक्षा के नतीजे
Tamil Nadu 12th 2017 result: आने वाला है परीक्षा परिणाम, हो जाएं तैयार
------------------------



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement