NDTV Khabar

Punjab Board Class 12, 2018: जारी हुआ प्रोविजनल रिजल्‍ट

पंजाब बोर्ड ने इस साल घोषणा की थी कि वह बोर्ड परीक्षा होने के 15 दिनों के अंदर बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा करेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Punjab Board Class 12, 2018: जारी हुआ प्रोविजनल रिजल्‍ट
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वरिष्ठ माध्यमिक (10+2) परीक्षा का प्रोविजनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है. परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. बोर्ड ने इस साल घोषणा की थी कि वह बोर्ड परीक्षा होने के 15 दिनों के अंदर बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा करेगा.
  ऐसे चेक करें PSEB 12वीं कक्षा का प्रोविजल एग्‍जाम का रिजल्‍ट?
Step One: Pseb.ac.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें.
Step Two: रिजल्‍ट के बटन पर क्लिक करें.
Step Three: अगले पेज पर अपनी रजिस्‍ट्रेशन डिटेल एंटर करें.
Step Four: डिटेल सबमिट करने के बाद आप अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं.
  बोर्ड टॉपर्स के नाम, पास परसेंटेज इत्यादि की घोषणा बाद में करेगा. 2017 में, कुल पास प्रतिशत 62.36 फीसदी रहा था. पिछले साल लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बाजी मारी थी. पिछले साल कुल 72.59 फीसद लड़कियां सफल हुई थीं. इस साल करीब 3,27,100 छात्रों ने पंजाब बोर्ड की 12वीं क्लास के एग्जाम दिए थे और 4,06,200 स्टूडेंट्स ने पंजाब बोर्ड से 10वीं क्लास के एग्जाम दिए थे.

आपको बता दें कि पंजाब बोर्ड का गणित का पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद पेपर को कैंसिल करा दिया गया. बाद में बोर्ड ने 31 मार्च को गणित की परीक्षा आयोजित की थी.

लुधियाना के तेजा सिंह सुत्तनतार मेमोरियर स्कूल की छात्रा पूजा जोशी 98 फीसदी अंकों के साथ बोर्ड की टॉपर बनीं, जबकि इसी स्‍कूल के विवेक राजपूत ने 97.55 फीसद अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. दशमेश पब्लिक गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा जसनूर कौर ने 97.33 फीसदी अंकों के साथ प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया.

टिप्पणियां
अधिकारियों ने कहा कि मुक्तसर जिले में पास होने वाले परीक्षार्थियों का प्रतिशत सबसे ज्यादा 79.64 था जबकि मनसा में 78.59 तथा लुधियाना में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत 78.56 था. सबसे खराब नतीजे सीमावर्ती जिले तरन तारन के रहे जहां पास प्रतिशत महज 31.60 था.

परीक्षा में पास होने वाली लड़कियों का प्रतिशत जहां 78.25 था वहीं लड़कों के लिये यह 60.46 फीसद ही था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement