PSEB Punjab Board Class 10 Board का रिज़ल्ट जारी, Pseb.ac.in पर करें चेक

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर टॉपर्स की लिस्ट, हर विषय का पास परसेंटेज भी घोषित कर दिया है. हालांकि छात्र अपना व्यक्तिगत परिणाम मंगलवार को देख पाएंगे.

PSEB Punjab Board Class 10 Board का रिज़ल्ट जारी, Pseb.ac.in पर करें चेक

PSEB Punjab 10th Result 2017: बोर्ड ने मेरिट लिस्ट के साथ साथ टॉपर्स का भी ऐलान कर दिया

पंजाब बोर्ड ने 10वीं क्लास के रिज़ल्ट जारी कर दिए हैं. पंजाब बोर्ड के चेयरमैन बलबीर सिंह ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान इस बात की पुष्टि की थी कि छात्रों और अध्यापकों के लिए परीक्षा परिणाम 23 मई को उपलब्ध कराया जाएगा. रिजल्ट  pseb.ac.in पर देखे जा सकते हैं. 

बता दें कि पंजाब में इस साल हुए विधानसभा चुनाव के कारण बोर्ड की परीक्षा में देरी हुई थी. इस साल बोर्ड ने 10वीं क्लास के एग्जाम 14 मार्च से 29 मार्च तक कराए थे.

कैसे चेक करे सकते हैं अपना रिजल्‍ट
-रिजल्‍ट देखेने के लिए पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं.
- वेबसाइट के होम पेज पर एग्जाम रिजल्ट के ऑप्शन पर क्‍लिक करें.
- अपना रोल नंबर डालें और अपना रिजल्ट देखें.
आप चाहें तो अपने रिजल्ट की कॉपी भी ले सकते हैं.

13 मई को आया था 12वीं का रिजल्ट 
12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 62.36 फीसदी रहा, जो गत वर्ष की तुलना में करीब 15 फीसदी कम है. लड़कियों की पास प्रतिशत 72.59 % है तो लड़कों की 54.42. बोर्ड ने इस बार मॉर्डनेशन ग्रेस मार्क्स नहीं दिए. बोर्ड का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स की वास्तविक स्थिति उनके सामने आएगी. स्कूलों की तरफ से दिए जाने वाले कोम्प्रिहेंसिब कॉमन एवेल्यूएशन (सीसीई) को भी 30 से 10 कर दिया गया है.

अकादमिक में आरएस मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर लुधियाना की अमिशा अरोड़ा पूरे राज्य में प्रथम रहीं हैं. अमिशा ने  450 में 443 (98.44 फीसदी) अंक  हैं. जबकि बीसीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल जमालपुरा कॉलोनी फोकल प्वाइंट लुधियाना की प्रभजोत 442 (98.22 फीसदी) अंकों के साथ दूसरे व टैगोर सेंटनरी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहिरामपुर रोड गुरदासपुर की रीया 441 (98 फीसदी) अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

23 जून को कंपार्टमेंट परीक्षा देंगे 12वीं कक्षा के 63 हजार छात्र
12वीं कक्षा में किसी विषय में फेल होने वाले 63 हजार छात्रों के लिए 23 जून को फिर से परीक्षा आयोजित कराएगा. इस परीक्षा के परिणाम 10 दिन के भीतर घोषित कर दिए जाएंगे. पहले पीएसईबी केवल विज्ञान विषय के छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित कराता था लेकिन अब यह 12वीं कक्षा के सभी विषयों के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी.
PSEB Exams 2017: 23 जून को कंपार्टमेंट परीक्षा देंगे 12वीं कक्षा के 63 हजार छात्र

पीएसईबी के 12वीं में पास हुए छात्रों का प्रतिशत 14 फीसद गिरा

Punjab Board PSEB SSC Class 12 Result: बोर्ड ने जारी किए नतीजे, Pseb.ac.in पर करें चेक 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com