NDTV Khabar

नई नौकरी में लगाना है मन तो ये बातें आएंगी आपके काम

नए ऑफिस में आप एक नई शुरुआत करते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि आप नए ऑफिस में पुराने ऑफिस से जुड़ी अच्छी या बुरी कोई भी बात शेयर ना करें.

61 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई नौकरी में लगाना है मन तो ये बातें आएंगी आपके काम

नई नौकरी में लगाना है मन तो ये ध्यान रखें ये बातें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग नौकरी को ज्यादा तवज्जो देते हैं. नौकरी पेशा लोग ग्रोथ के लिए और अन्य दूसरी वजह से नौकरी को समय आने पर बदल भी देते हैं. प्राइवेट सेक्टर में एक कंपनी को छोड़ किसी दूसरी कंपनी को ज्वॉइन करने का चलन काफी ज्यादा है. कई बार ऐसा होता है कि हम ग्रोथ के लिए एक नौकरी छोड़ दूसरी जगह ज्वॉइन कर लेते हैं लेकिन वहां शुरू में नई जगह मन लगाना काफी भारी हो जाता है.

किसी दूसरी जगह जॉब ज्वॉइन करने के बाद नए लोगों से मिलते हैं और नया काम का माहौल भी मिलता है. ऐसे में नई नौकरी की जगह जल्दी मन लगाने के लिए इन बातों को बेहद ध्यान में रखने की जरूरत है...

जान पहचान बनाएं
नए ऑफिस में साथ में काम करने वालों के साथ जान पहचान बना लें. जान पहचान बनाने की शुरुआत आपको खुद ही करनी पड़ेगी. नई जगह पहले से काम कर रहे लोगों से खुद उनके बारें में पूछें.

बात करें
ऐसा ना हो कि आप नए ऑफिस में अपने शिफ्ट के वक्त जाएं और जाने के बाद सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान देते रहें. अपने ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से काम करने के दौरान बातें भी करते रहें. बातें करने का इनिशिएट आप खुद करें तो ज्यादा बेहतर होगा. लेकिन ध्यान रहे ही जब तक ऑफिस में बाकि लोग आपके साथ कम्फर्ट ना हो जाएं तब तक ऐसा मजाक ना करें जो किसी को बुरा लग जाए.
  साथ खाना खाने जाएं
नए ऑफिस में अपने कलिग्स के साथ जुड़ने का सबसे आसान तरीका है कि आप जब भी खाना खाने जाएं तो उनके साथ जाएं. इसके साथ ही जब अपने कलिग्स के साथ खाना खाने जाएं तो उन्हें अपना खाना ऑफर भी करें. ऐसे ही जब समय मिले और आपका चाय या स्नैक्स खाने का मन करें तो अकेले ना जाएं. अपने कलिग्स को भी साथ चलने के लिए पूछें.

पुराने ऑफिस की बातें ना करें शेयर
नए ऑफिस में आप एक नई शुरुआत करते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि आप नए ऑफिस में पुराने ऑफिस से जुड़ी अच्छी या बुरी कोई भी बात शेयर ना करें.

टिप्पणियां
काम में मदद करें
नए ऑफिस में आप अपने कलिग्स के काम में उनकी मदद करके भी मौहाल को अपने हिसाब से ढ़ाल सकते हैं और अपने मन को नए ऑफिस में लगा सकते हैं.

करियर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement