सिर्फ मौज-मस्ती के लिए न करें सोशल मीडिया का यूज, अपनाएं ये टिप्स करियर को मिलेगा बूस्ट

सिर्फ मौज-मस्ती के लिए न करें सोशल मीडिया का यूज, अपनाएं ये टिप्स करियर को मिलेगा बूस्ट

नई दिल्ली:

आजकल लोगों का अधिकतर समय फोन या कंप्यूटर पर सोशल मीडिया यूज करते हुए निकलता है. अक्सर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट या फिर टाइम पास के मकसद से करते हैं, लेकिन इसका सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए, तो ये आपके करियर को आगे बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है. जानिए कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया के इस्तेमाल से कर सकते हैं अपने करियर को बूस्ट...

पब्लिकेशंस को करें फॉलो
अगर आप अपनी इंडस्ट्री से जुड़े हर एक लेटेस्ट ट्रेंड से अपडेट रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इंडस्ट्री से संबंधित पब्लिकेशंस को सोशल मीडिया पर फॉलो करना चाहिए. एक बार इन पब्लिकेशंस के पेज लाइक करते ही आपको इंडस्ट्री से जुड़े सभी आर्टिकल्स, वीडियोज और न्यूज के बराबर अपडेट्स मिलते रहेंगे.

एक्सपर्ट्स को करें फॉलो
करियर में ग्रोथ के लिए एक्सपर्ट्स की एडवाइस लेना नहीं भूलना चाहिए. आज के दौर में इंडस्ट्री के ज्यादातर दिग्गजों का फेसबुक, लिंक्डइन और टि्वटर जैसी साइट्स पर अकाउंट होता है. जहां वह अपनी राय और गाइडेंस साझा करते हैं. ऐसे में अगर आपको करियर से जुड़ी अहम जानकारियां चाहिएं, तो आप इन इंडस्ट्री के इन एक्सपर्ट्स को फॉलो कर सकते हैं.

अपने बारे में बताएं
आप सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल के बारे में दुनिया को बेहतर और क्रिएटिव ढंग से बता सकते हैं. इम्प्रैशन जमाने के लिए सोशल मीडिया पर 'पर्सनल बायो' का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. इसे बेहतर बनाने के लिए आप टेमप्लेट्स आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्रुप से जुड़ें
फेसबुक और लिंक्डइन जैसी साइट्स पर आपको अपने काम के हजारों बेहतरीन ग्रुप्स मिल जाएंगे. इन ग्रुप्स में शामिल होने से कई फायदे मिलेंगे, जिनका इस्तेमाल करियर को बूस्ट करने की दिशा में किया जा सकता है. यहां आपको काम से जुड़ी सही सलाह मिल सकेगी. साथ ही अगर आप जॉब की तलाश में हैं, तो वैकेंसी कहां है और कहां नहीं इसका पता भी चल सकेगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com