RRB Group D Exam Passing Marks: पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक, जानिए परीक्षा से जुड़ी 5 जरूरी बातें

ग्रुप डी  (RRB Group D) की परीक्षा का टाइम टेबल, केंद्र और शिफ्ट डिटेल जारी कर दी है. परीक्षा (RRB Group D Exam) से संबंधित हर जानकारी RRB की वेबसाइट्स पर जारी की गई है.

RRB Group D Exam Passing Marks: पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक, जानिए परीक्षा से जुड़ी 5 जरूरी बातें

RRB Group D Exam: भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से होगी.

नई दिल्ली:

Railway Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी  (RRB Group D) की परीक्षा का टाइम टेबल, केंद्र और शिफ्ट डिटेल जारी कर दी है. परीक्षा (RRB Group D Exam) से संबंधित हर जानकारी RRB की वेबसाइट्स पर जारी की गई है. उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट का लिंक कल एक्टिव कर दिया जाएगा. उम्मीदवार आसानी से मॉक टेस्ट (RRB Mock Test) की मदद से परीक्षा की प्रैक्टिस कर पाएंगे. ग्रुप डी की परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रेलवे बोर्ड 13 सितंबर को भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) जारी कर देगा. आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अगस्त के महीन में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की थी. ग्रुप सी की परीक्षा 9 अगस्त से शुरू होकर 4 सितंबर को खत्म हुई थी. परीक्षा Alp & Technicians के 60 हजार से ज्यादा पदों पर हुई थी.


RRB Group D Exam से जुड़ी 5 जरूरी बातें

1. रेलवे की परीक्षा (RRB Exam) 17 सितंबर से शुरू होगी. परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. परीक्षा की प्रैक्टिस करने के लिए 10 सितंबर को मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा.

2. ग्रुप डी की परीक्षा में पास होने के लिए जनरल उम्मीदवारों को 40 फीसदी,  OBC उम्मीदवारों को 30 फीसदी और 
SC/ST उम्मीदवारों को  25 फीसदी अंक लाने होंगे.

3. कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) में गणित, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस/कंरट अफेयर से जुड़े सवाल होंगे. परीक्षा में कुल 100 सवाल होंगे. परीक्षा के लिए आपको 90 मिनट का समय मिलेगा.

RRB Group D Exam 2018: मोबाइल पर ऐसे चेक करें परीक्षा का टाइम टेबल, केंद्र और शिफ्ट डिटेल 

4. Group D की पहले चरण की परीक्षा क्वालिफाइंग होगी. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा देने का मौका मिलेगा.

5. ग्रुप डी की परीक्षा का एडमिट कार्ड ग्रुप सी की तरह ही एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी होने की उम्मीद है.

अन्य खबरें
RRB Group D Exam Details: जारी हुआ परीक्षा का टाइम टेबल, केंद्र और शिफ्ट डिटेल, ऐसे करें चेक
RRB Group D Exam 2018: रेलवे कल एक्टिव करेगा Mock Test का लिंक, ऐसे कर पाएंगे तैयारी

VIDEO: रेलवे की ऑनलाइन परीक्षा के लिए 200 से 2000 किलोमीटर तक की यात्रा

 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com