NDTV Khabar

RBSE 12th art result 2017: 12वीं आर्ट्स का परिणाम जारी, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर करें चेक

परिणाम देखने के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाएं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
RBSE 12th art result 2017: 12वीं आर्ट्स का परिणाम जारी, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर करें चेक

RBSE Class 12 Art Result: रिजल्ट को डाउनलोड करने के बाद इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें.

RBSE यानी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के कला वर्ग के परिणाम घोषित कर दिया हैं. परिणाम देखने के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाएं. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा 2 मार्च को शुरु होकर 25 मार्च को खत्म हुईं थीं. गौरतलब है कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 8.5 लाख छात्रों ने भाग लिया था. वहीं राजस्थान बोर्ड ने इस साल 12वीं के ह्यूमैनिटीज की मैरिट लिस्ट जारी न करने का निर्णय लिया है. 

बोर्ड के अनुसार तकरीबन 5,86,312 छात्रों ने 12वीं कक्षा के ह्यूमैनिटीज के लिए पंजिकरण कराया है. इनमें 3 ,14,832 छात्र और 2,71,480 छात्राएं हैं. वहीं दूसरी ओर विज्ञान संकाय में दो लाख 34 हजार 523 और वाणिज्य संकाय में 48 हजार 113 छात्रों ने परीक्षा दी थी. गौरतलब है कि इस साल साइंस संकाय का परिणाम 90.36 फीसदी और वाणिज्य संकाय का परिणाम 90.88 फीसदी रहा है.

टिप्पणियां
RBSE 12th art result 2017: ऐसे देखें परिणाम
 
  • परिणाम देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं
  • साइट पर आपको Class 12th results लिंक पर क्लिक करना होगा. 
  • इसके बाद रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  • रिजल्ट पर क्ल‍िक करते ही आपको जो पेज दिखे उसमें अपना रोल नंबर और जरूरी जानकारी भरें. 
  • सब्मित बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट आपके सामने होगा. 
  • इसे डाउनलोड कर लें और इसकी एक हार्ड कॉपी भी अपने पास रख लें.

इससे पहले राजस्थान बोर्ड ने इससे पहले कहा था कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के मद्देनज़र विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे पहले जारी किये जाएंगे. पिछले साल इन विषयों के परिणाम 16 मई को जारी किये गए थे. 

बोर्ड ने फिजिकल हैंडीकैप कैटेगरी के छात्रों के लिए विशेष प्रावधान किए थे. आवश्यक दस्तावेजों को दिखाए जाने के बाद ऐसे छात्रों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया था. 75 फीसदी विकलांगता वाले छात्रों को पेपर लिखने के लिए सहायक की सेवा उपलब्ध हुई थी. कुछ छात्रों के लिए बोर्ड ने प्रैक्टिल एग्जाम को लेकर अलग शेड्यूल भी जारी किया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement