Rajasthan Class 12th Science Results: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट आज होगा जारी, जानिए कैसे करें चेक

Rajasthan Board Class 12 Science Results: राजस्थान बोर्ड 12वीं क्लास की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट आज 4 बजे जारी करेगा.

Rajasthan Class 12th Science Results: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट आज होगा जारी, जानिए कैसे करें चेक

Rajasthan Class 12th Science Results: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट आज जारी होगा.

नई दिल्ली:

Rajasthan Board Class 12 Science Results: राजस्थान बोर्ड 12वीं क्लास की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट आज 4 बजे जारी करेगा. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड में मौजूद रोल नंबर की मदद से अपने रिजल्ट देख सकेंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोस्तारा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए RBSE 12वीं क्लास के साइंस के रिजल्ट की तारीख और समय कंफर्म किया था. वहीं, पिछले साल की बात करें तो  2,57,719 स्टूडेंट्स 12वीं क्लास की साइंस स्ट्रीम में शामिल हुए थे. 12वीं साइंस का कुल पास प्रतिशत 92.88 फीसदी था.

RBSE Class 12 Science Results: ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
- सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
- इसके बाद रोल नंबर और पूछी गई अन्य जानकारी भरें. 
- जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा. 
- रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंटआउट निकाल सकते हैं. 

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट कुछ प्राइवेट वेबसाइट जैसे indiaresults.com और examresults.net पर भी चेक कर सकते हैं. हालांकि, रिजल्ट देखने के बाद स्टूडेंट्स उसे क्रॉस चेक करें.

बता दें कि राजस्थान 12वीं क्लास की परीक्षाएं 5 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होनी थीं. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते कुछ परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. RBSE ने बचे हुए पेपर 18 जून से 30 जून के बीच आयोजित किए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, राजस्थान बोर्ड के अलावा झारखंड बोर्ड भी आज 10वीं के बोर्ड का रिजल्ट जारी करने वाला है. NDTV से बातचीत में एक सूत्र ने बताया कि झारखंड अकादमिक परिषद यानी JAC इस साल 10वीं का रिजल्ट 8 जुलाई को घोषित करेगा. आपको बता दें कि राज्य में बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के अंत में खत्म हो गई थीं, लेकिन राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते 28 मई को कॉपियां जांचने का काम शुरू हो पाया था.