कोचिंग के लिए कोटा जाने वाले छात्रों को राहत, राजस्थान सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अपने कोचिंग संस्थानों के लिए कोटा शहर की यात्रा करने वाले छात्रों का एक ऑनलाइन रजिस्टर बनाने की योजना बनाई है. यह पहल उन सभी छात्रों की लॉग इन रखने के लिए की गई है जो पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में जाते हैं.

कोचिंग के लिए कोटा जाने वाले छात्रों को राहत, राजस्थान सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली:

राजस्थान सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अपने कोचिंग संस्थानों के लिए कोटा शहर जाने वाले छात्रों का एक ऑनलाइन रजिस्टर बनाने की योजना बनाई है. यह पहल उन सभी छात्रों की लॉग इन रखने के लिए की गई है जो पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में जाते हैं.

शुक्रवार को पीटीआई को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कोविड -19 महामारी जैसी स्थितियों में देश भर से आने वाले इन छात्रों के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कदम उठाया गया है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पहल के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है, जिससे छात्रों को जरूरत के समय मदद मिलेगी. सरकार ने 68 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर छात्रों के लिए एक ऑनलाइन रजिस्टर बनाने की परियोजना को पूरा करने की योजना बनाई है.

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार, कोटा में कोचिंग सेंटरों के छात्रों के पते, उनके परिवार, हॉस्टल और पीजी जैसी जानकारी के साथ एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप बनाने के लिए एक छात्र डेटाबेस तैयार किया जाएगा.

बता दें, पोर्टल के माध्यम से, छात्रों के सभी विवरणों के साथ, कोचिंग, आवास और भोजन से संबंधित मुद्दों को हल किया जाएगा।. RajComp Info Services Limited (RISL) छात्र रजिस्टर तैयार करेगा जिसमें कोटा में लगभग दो लाख छात्रों का डेटाबेस होगा.

राजस्थान सरकार द्वारा जारी आधिकारिक बयान में यह भी पता चला है कि कोटा शहर के अलावा, अन्य शहरों के लिए पंजीकरण करें जहां छात्र अपनी पढ़ाई के लिए जाते हैं, उन्हें राज्य सरकार की इस पहल के तहत तैयार किया जाएगा.

कोटा में लगभग 50 छोटे और 10 बड़े कोचिंग संस्थान हैं जहां लगभग दो लाख छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य क्षेत्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. देश भर के छात्र इसके कोचिंग सेंटरों के लिए हर साल कोटा जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com