NDTV Khabar

इन 5 चीजों ने रतन टाटा को बनाया सक्‍सेसफुल, जिन्‍हें आजमाकर आप भी बन सकते हैं अमीर

किसी भी हालात में हार ना मानने की आदत ने ही रतन टाटा को बनाया बिजनेस टाइकून

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 5 चीजों ने रतन टाटा को बनाया सक्‍सेसफुल, जिन्‍हें आजमाकर आप भी बन सकते हैं अमीर

रतन टाटा की फाइल फोटो

नई दिल्ली: रतन टाटा आज  भले भारत के बिजनेस टाइकून हों लेकिन एक समय था जब वह भी एक सामान्य छात्र थे. उन्होंने अपनी आदतों की वजह से एक सामान्य छात्र से बिजनेस टाइकून तक का सफर तय किया. आज हम आपको उनसे जुड़ी ऐसी ही 5 आदतों को बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी रातोंरात अमीर बन सकते हैं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वे आदतें.....

यह भी पढ़ें: रतन टाटा ने जताया भरोसा, कहा- टाटा ग्रुप 'बहुत काबिल हाथों' में है...

हार ना मानने की आदत
रतन टाटा की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि वह कभी  भी काम पूरा होने तक हार नहीं मानते थे. उनकी जिद्द थी कि वह किसी भी कीमत पर पहले लोगों की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करेंगे. और उन्होंने हमेशा इस बात का खयाल रखा. आप भी ऐसा करके कामयाबी हासिल कर सकते हैं. 

रिस्क लेने की क्षमता
टाटा ग्रुप को ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए रतन टाटा ने कई अहम फैसले किए. जो उस समय के हिसाब से काफी रिस्की थे, लेकिन उन्होंने खुदपर भरोसा रखा और अपने काम को सही से पूरा किया. आज उनके वही फैसले दूसरों के लिए मिसाल साबित हो रहे हैं. आपको भी अपने करियर में रिस्क लेना आना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: टिकाऊ स्टार्टअप की मदद के इच्छुक हैं रतन टाटा

खुद पर भरोसा
किसी भी बड़े फैसले को सही साबित करने का भरोसा उन्हें खुदसे ही आता था. कई बार उन्होंने इस बात जिक्र भी किया. उनके अनुसार अपने पर भरोसा रखकर ही आप कुछ अलग कर सकते हैं. लिहाजा किसी भी बड़ी उपलब्धि से पहले आपको खुसद पर भरोसा रखना आना चाहिए. 

लीक से हटकर करें 
रतन टाटा की सबसे अच्छी आदत थी कि वह किसी भी काम को दूसरे और नए तरह से करना चाहते थे. लीक से हटकर काम करने की उनकी यह आदत उनकी सफलता का राज बना. आप भी ऐसा करके अपने लिए भी नए मुकाम हासिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: फोर्ब्स की '100 बिजनेस लिविंग लीजेंड्स' लिस्ट में रतन टाटा के साथ इन भारतीयों के नाम हैं शामिल

असफलता से सीखें
रतन टाटा को अपने करियर में कई बार नाकामी भी हाथ लगी, लेकिन उन्होंने हमेशा उससे सीखा और आगे वह गलती दोबारा नहीं दोहराई. आपको भी अपने अंदर यह आदत डालनी चाहिए.

VIDEO: साइरस मिस्त्री को पद से हटाया गया


टिप्पणियां


आपको चाहिए कि आप अपनी गलतियों से सीखें. ताकि आगे आप किसी भी नई तरह की चुनौती के लिए तैयार रह सकें. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement