RBSE 12th Result 2018: राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम

RBSE से जुड़े सूत्रों के अनुसार बोर्ड आज शाम 6.16 मिनट तक परिणाम जारी कर सकता है.

RBSE 12th Result 2018: राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम

RBSE 12th result 2018 - प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) बोर्ड ने 12वीं के परिणाम घोषित कर दिया है. गौरतलब है कि राजस्थान बोर्ड आज 12वीं के साइंस और कॉमर्स (Rajasthan board 12th result 2018 science, commerce) कोर्स का परिणाम घोषित किया है. परीक्षा दे चुके छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in या www.rajresults.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं. RBSE से जुड़े सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने परिणाम को घोषित होने के तुरंत बाद अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है. खास बात यह है कि इस बार Rajasthan 12th Board परीक्षा में 8,26,278 छात्रों ने हिस्सा लिया है. इनमें से 4,2665 छात्र कॉमर्स जबकि 2.5 लाख छात्र साइंस से हैं. बोर्ड ने राज्य के कुल 5,507 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित कराई थी. राजस्थान बोर्ड के साइंस स्ट्रीम में जहां 90.33 फीसदी छात्रों को सफलता हाथ लगी है वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में 87.78 फीसदी पास हो पाए हैं. 

यह भी पढ़ें: इस दिन जारी हो सकता है परिणाम, ऐसे जांचे

ऐसे देखें अपना परिणाम- इस परीक्षा में हिस्सा ले चुके छात्र बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in या www.rajresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा. सबसे पहले छात्रों को वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा.

VIDEO: हरियाणा के मंत्री के विवादित बयान. 


इसके बाद वहां उन्हें रिजल्ट का लिंक दिखेगा. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां उनसे जुड़ी जानकारियां मांगी जाएंगी. जानकारी देने के बाद ही आपके सामने आपका परिणाम खुलकर आ जाएगा. आप चाहें तो रिजल्ट का प्रिंट भी ले सकते हैं. 

परीक्षा परिणाम से जुड़ी लाइव अपडेट-

6.00 PM - किसी भी समय राजस्थान बोर्ड जारी कर सकता है परीक्षा परिणाम

4.54 PM: सूत्रों के अनुसार बोर्ड ने रिजल्ट घोषित करने को  करने को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली गई है. बोर्ड एक साथ ही वेबसाइट पर भी इसे अपलोड करेगा.

4:00 pm: छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर "R E S U L T - 2018" का लिंक मिलेगा. इस लिंक को क्लिक कर आप अपना परिणाम देख सकते हैं.  

3:55 pm: बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर  रिजल्ट का लिंक अपलोड किया. आप इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं.

3:40 pm: आधिकारिक वेबसाइट के अलावा छात्र एक अल्टर वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके लिए उन्हें indiaresults.com या examresults.net etc पर जाना होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com