RBSE Class 12th Arts Scrutiny: स्क्रूटनी के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

RBSE Class 12th Arts Scrutiny: राजस्थान बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की सुविधा यानी स्क्रूटनी के बारे में नोटिस जारी कर दिया है.

RBSE Class 12th Arts Scrutiny: स्क्रूटनी के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

RBSE Class 12th Arts Scrutiny: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने बीते दिन 12वीं क्लास का आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसके बाद अब बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की सुविधा, यानी स्क्रूटनी के बारे में भी नोटिस जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स जो स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 27 जुलाई तक बिना किसी फाइन के आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद 30 जुलाई तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे. 27 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को प्रति विषय के लिए 300 रुपये की फीस जमा करानी होगी. वहीं इसके बाद 27 जुलाई से 30 जुलाई के बीच स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को प्रति विषय के लिए 600 रुपये की फीस जमा करनी होगी. स्क्रूटनी के लिए एप्लिकेशन फॉर्म राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseronline.com पर उपलब्ध हैं.

राजस्थान बोर्ड ने नोटिस जारी करके कहा, "स्क्रूटनी के लिए नॉर्मल फीस के साथ आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 जुलाई है और लेट फीस के साथ आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जुलाई है. ये सिर्फ 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम के लिए है."

RBSE Class 12th  Arts Scrutiny: ऐसे करें आवेदन
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  bseronline.com पर जाएं. 
- अपने रोल नंबर, क्लास, मोबाइल नंबर, ई-मेल, बैंक, अकाउंट नंबर, आईडी प्रूफ और पता डालकर रजिस्टर करें.  
- स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले सब्जेक्ट के नाम लिखें.  
- फीस जमा कराएं. 
- एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 राजस्थान बोर्ड ने 12वीं क्लास का आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट  2020 बीते दिन 21 जुलाई को जारी किया है. इस साल राजस्थान 12वीं बोर्ड आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में 5,80,725 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिनमें से 52,6,726 स्टूडेंट्स परीक्षा में पास हुए हैं. इसी के साथ इस साल 12वीं बोर्ड आर्ट्स स्ट्रीम का पास प्रतिशत 90.70 फीसदी रहा है. लड़कियों का पास प्रतिशत 93.10 फीसदी है, वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत 88 फीसदी है.