NDTV Khabar

Rajasthan Board RBSE Class 12 Result: जारी हुए कॉमर्स और साइंस के नतीजे, Rajresults.nic.in पर करें चैक

एजुकेशन मंत्री वासुदेव देवनानी ने बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर परिणाम जारी किए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल, लगभग 8.69 लाख छात्रों ने 12 वीं कक्षा की परीक्षा में हिस्‍सा लिया था. आप अपना रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चैक कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Rajasthan Board RBSE Class 12 Result: जारी हुए कॉमर्स और साइंस के नतीजे, Rajresults.nic.in पर करें चैक

बोर्ड ने फिजिकल हैंडीकैप कैटेगरी के छात्रों के लिए विशेष प्रावधान किए थे.

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं की साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार खत्‍म हो गया है. बोर्ड ने 12वीं की साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं. एजुकेशन मंत्री वासुदेव देवनानी ने बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर परिणाम जारी किए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल, लगभग 8.69 लाख छात्रों ने 12 वीं कक्षा की परीक्षा में हिस्‍सा लिया था. आप अपना रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चैक कर सकते हैं.  
 
राजस्थान बोर्ड ने इससे पहले कहा था कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के मद्देनज़र विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे पहले जारी किये जाएंगे. पिछले साल इन विषयों के परिणाम 16 मई को जारी किये गए थे. 
 
राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के एग्‍जाम मार्च, 2017 से शुरू की गई थीं. परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे चलीं थी. राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा की टाइपिंग स्क्रिप्ट की परीक्षा 17 मार्च (हिंदी ) और 20 मार्च (अंग्रेजी) को सुबह 9 बजे हुई थी.
 
बोर्ड ने फिजिकल हैंडीकैप कैटेगरी के छात्रों के लिए विशेष प्रावधान किए थे. आवश्यक दस्तावेजों को दिखाए जाने के बाद ऐसे छात्रों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया था. 75 फीसदी विकलांगता वाले छात्रों को पेपर लिखने के लिए सहायक की सेवा उपलब्ध हुई थी. कुछ छात्रों के लिए बोर्ड ने प्रैक्टिल एग्जाम को लेकर अलग शेड्यूल भी जारी किया था.
 
ऐसे देखें अपना रिजल्ट
 
स्टेप 1: राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं
स्टेप 2: रिजल्ट लिंक पर किल्क करें
स्टेप 3: अपना रजिस्ट्रेशन डीटेल भरें
स्टेप 4: रिजल्ट देखें
 
राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से लेकर 25 मार्च तक आयोजित की गईं थीं.
 

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement