RBSE Rajasthan Board Class 10th, 12th Exam: राजस्‍थान में जून के अंत तक हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल जून के महीने में जारी किया जा सकता है और परीक्षाएं जून के अंत या फिर जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं.

RBSE Rajasthan Board Class 10th, 12th Exam: राजस्‍थान में जून के अंत तक हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

राजस्थान में जून के अंत में हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम.

नई दिल्ली:

RBSE Rajasthan Board Class 10th, 12th Exam: कोरोनावायरस महामारी के चलते देश के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. इसमें राजस्थान बोर्ड भी शामिल है. लेकिन अब राजस्थान सरकार राज्य में 10वीं और 12वीं की पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित करने के बारे में विचार कर रही है. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोस्तारा ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर कहा, "हमें बोर्ड परीक्षाओं की महत्ता को समझना चाहिए. 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स के आधार पर पास करना एक ऑप्शन जरूर है, लेकिन ये उन स्टूडेंट्स के साथ उचित नहीं होगा, जिन्होंने परीक्षाओं के लिए जमकर मेहनत की है. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ये प्रेरणाहीन होगा. हम 17 मई तक लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. इसके बाद हम देखेंगे की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके हम किस तरह परीक्षाएं आयोजित करा सकते हैं. "

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल जून के महीने में जारी किया जा सकता है और परीक्षाएं जून के अंत या फिर जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं. हालांकि अभी राजस्थान सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. 

वहीं, सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं की पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के पेंडिंग एग्जाम 1 जुलाई से 15 जुलाई के  बीच आयोजित किए जाएंगे. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट कर के खुद इस बात की जानकारी दी थी.

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं. बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी. 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होगी. बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com