कोरोना इफेक्ट: RBSE बोर्ड ने सभी परीक्षाओं को किया रद्द

Coronavirus: कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं. इसके अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं.

कोरोना इफेक्ट: RBSE बोर्ड ने सभी परीक्षाओं को किया रद्द

कोरोनावारस के चलते RBSE बोर्ड ने परीक्षाओं को टाला.

खास बातें

  • कोरोनावारस के चलते RBSE बोर्ड ने परीक्षाओं को टाला.
  • 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं.
  • यूपी, एमपी समेत कई राज्यों में एग्जाम फिलहाल रोक दिए गए हैं.
नई दिल्ली:

RBSE Board Exams Postponed: राजस्थान में कोरोनावायरस के पेशंट सामने आने से सरकार एक्टिव मोड में नजर आ रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में धारा 144 लागू करने के बाद अब बोर्ड एग्जाम भी होल्ड कर दिए हैं. सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं. इसके अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने अपने ट्विटर पर इससे जुड़ा एक वीडियो संदेश भी जारी किया है. उन्होंने कहा, "कहीं हमारे प्रदेश में कोरोनावायरस न फैल जाए, उसे देखते हुए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला मुख्यमंत्री ने किया है. इसके अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं."

एग्जाम टालने की जानकारी देने के अलावा मंत्री ने राज्य की जनता से धारा 144 का पालन करने की भी अपील की है. साथ ही कहा है कि बेवजह लोग घरों से बाहर न निकलें और एक साथ जमा न हों, ताकि कोरोनावायरस के हर मुमकिन खतरे से बचा जा सके. इसी के मद्देनजर एग्जाम भी टाले गए हैं. 

कब तक होने थे एग्जाम

राजस्थान में 12वीं के बोर्ड एग्जाम में इस साल 11,79,830 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है. कई पेपर पहले ही हो चुके हैं और 3 अप्रैल को आखिरी एग्जान होना था. जबकि 10वीं के बोर्ड के एग्जाम 12 मार्च से 24 मार्च तक चलने थे. इस एग्जाम में 8,65,895 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rajasthan Board Official Notification

बता दें कि राजस्थान पहला ऐसा राज्य नहीं है जहां एग्जाम टाले गए हों. यूपी, एमपी समेत कई राज्यों में एग्जाम फिलहाल रोक दिए गए हैं. स्कूल-कॉलेज बंद हैं. CBSE और ICSE के बोर्ड एग्जाम भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिए गए हैं. यहां तक जेईई मेन जैसे कई अहम एंट्रेंस एग्जाम भी कोरोना के खतरे के चलते अगले आदेश तक रोक दिए गए हैं.