NDTV Khabar

REET 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) कक्षा 1 से लेकर 5 और 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है.

23 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
REET 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए ऑनलाइन आवेदन आज 6 नवंबर से शुरू हो चुके हैं. यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर 2017 तक चलेगी. एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तारीख 11 फरवरी 2018 रखी गई है. पूरे राज्य में एक साथ यह परीक्षा आयोजित होगी. रीट की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक पिछली परीक्षा 7 जनवरी 2016 को आयोजित हुई थी, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 18 नवंबर 2015 को शुरू हुए थे. 

ऐसे करें आवेदन
ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार rajeduboard.gov.in/reet2017 पर जाकर पूरे एप्लीकेशन को ध्यान से देखें. इसमें आवेदन को सेव करने से पहले कम से कम दो बार चेक कर लें. इसके बाद ही अपना ऑनलाइन आवेदन करें. हालांकि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में करेक्शन का एक मौका जरूर दिया जाता है. रीट की वेबसाइट से 1 फरवरी से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं. 
दो चरणों में होगी परीक्षा
बता दें कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) कक्षा 1 से लेकर 5 और 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है. रीट की पहली परीक्षा के लिए शुल्क 550 रुपए है, जबकि दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 750 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है. परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी, जिसमें पहली परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 तक और दूसरी परीक्षा 2:30 बजे से 5 बजे तक होगी.

2 सितंबर 2017 को राजस्थान सरकार ने संस्कृत एजुकेशन डिपार्टमेंट के 1829 शिक्षकों के लिए आवेदन मांगे थे, जिन उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया है उन्हें REET या RTET में पास होना जरूरी है. 
 
करियर की  अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement