NDTV Khabar

अगले महीने हो सकते हैं RRB ALP, Technician पदों के लिए एग्‍जाम

चयन के पहले चरण के तहत दोनों पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी. प्रथम चरण सीबीटी के पूरा होने के बाद, आरआरबी अपडेट रिक्तियों के विवरण के साथ लिस्‍ट जारी करेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगले महीने हो सकते हैं RRB ALP, Technician पदों के लिए एग्‍जाम

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRBs) अगले महीने असिस्‍टेंट लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियन भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर सकता है. हालांकि, एग्‍जाम की कंफर्म डेट आनी अभी बाकी है. जो छात्र इस परीक्षा के लिए अप्‍लाई कर चुके हैं या करने वाले हैं वह परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं. चयन के पहले चरण के तहत दोनों पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी. प्रथम चरण सीबीटी के पूरा होने के बाद, आरआरबी अपडेट रिक्तियों के विवरण के साथ लिस्‍ट जारी करेगा.

टिप्पणियां

अब तक की इस सबसे बड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 31 मार्च को खत्‍म होगा.
 

अपने व्‍यवसाय की शुरुआत में केंद्रीय योजनाओं का प्रयोंग करें आईआईटी छात्र: राष्ट्रपति कोविंद
 
एग्‍जाम डिटेल
सीबीटी 1 घंटे का होगा और इसमें उम्‍मीदवारों से 75 सवाल पूछें जाएंगे. एग्‍जाम में क्‍वालीफाई करने के लिए उम्‍मीदवार को कम से कम 40 फीसदी अंक स्‍कोर करने होंगे. वहीं ओबीसी उम्‍मीदवारों को 30 फीसदी, एसी उम्‍मीदवारों को 30 फीसदी और एसटी उम्‍मीदवारों को 25 फीसदी अंक लाने होंगे.

क्‍वेश्‍चन पेपर में गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान और ताजा मुद्दों पर सामान्य जागरूकता से जुड़ें सवाल पूछे जाएंगे. उम्‍मीदवारों को 10वीं के विषयों को एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए. करीब 4 लाख उम्मीदवारों को सीबीटी अगले चरण के लिए चुना जाएगा.
 

कोरियन लैंग्वेज में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करेगा इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय

हॉल टिकट
सीबीटी फर्स्‍ट स्‍टेज के लिए हॉ‍ल टिकट RRB की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकेगी. ध्‍यान रहे एग्‍जाम से 10 दिन पहले हॉल टिकट जारी की जाएगी. इसमें एग्‍जाम सेंटर, डेट और शिफ्ट की जानकारी दी गई होगी.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें
 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement