RRB NTPC Exam: 15 दिसंबर को होंगी परीक्षाएं, जानें- कितनी होगी नेगेटिव मार्किंग

RRB NTPC परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी. यह पहली चयन परीक्षा है और इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अगले स्तर की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. जानिए- इस परीक्षा में कितने होगी नेगेटिव मार्किंग.

RRB NTPC Exam: 15 दिसंबर को होंगी परीक्षाएं, जानें- कितनी होगी नेगेटिव मार्किंग

RRB NTPC Exam: इंडियन रेलवे में नॉन- टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के पदों पर चयन के लिए RRB NTPC परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी. यह पहली चयन परीक्षा है और इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अगले स्तर की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

NTPC पदों के लिए, RRB उत्तराधिकार में परीक्षणों की एक श्रृंखला आयोजित करेंगे. इन परीक्षाओं में चयन के महत्वपूर्ण मापदंडों के आधार पर किया जाएगा. इसी के साथ इसमें  नेगेटिव मार्किंग भी होगी. जिसका अर्थ है कि उम्मीदवार के दिए गए हर गलत उत्तर के लिए अंक काटे जाएंगे. आइए जानते हैं गलत उत्तर देने पर कितने अंकों की कटौती की जाएगीा.

- पहले कंप्यूटर-आधारित टेस्ट में नेगेटिव मार्किंग होगी.  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल अंकों में से 1/3 अंक काटा जाएगा. यह परीक्षा स्क्रीनिंग प्रकृति की होगी और प्रश्नों के मानक पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों के अनुसार होंगे.

- इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा के अगले चरण के लिए उपस्थित होंगे. परीक्षा कई दिनों तक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप उम्मीदवारों का परिणाम सामान्य रूप से मेरिट लिस्ट तय करने के लिए होगा.

- कंप्यूटर-आधारित परीक्षण के दूसरे पहले चरण की तुलना में कठिन होगा. इसमें भी नेगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल अंक का 1 / 3 अंक काटा जाएगा.

- ट्रेन्स क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस जैसे कुछ पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दूसरे चरण के बाद आगे कोई परीक्षा नहीं होगी.

- हालांकि, स्टेशन मास्टर और ट्रैफिक असिस्टेंट जैसे कुछ अन्य पदों के लिए, कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट होगा.

Newsbeep

- प्रत्येक समुदाय के लिए स्टेशन मास्टर या ट्रैफिक सहायक की रिक्तियों की संख्या के 8 गुना के बराबर उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित योग्यता परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. परीक्षा में केवल अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न और उत्तर के विकल्प होंगे और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com