NDTV Khabar

SBI PO Exam 2017: एग्‍जाम पैटर्न का पूरा डिटेल, जानें पूछे जाते हैं कितने सवाल

116 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
SBI PO Exam 2017: एग्‍जाम पैटर्न का पूरा डिटेल, जानें पूछे जाते हैं कितने सवाल
नई दिल्‍ली: भारतीय स्‍टेट बैंक 29 व 30 अप्रैल और 6 व 7 मई को पीओ की भर्ती के लिए प्रारंभिक  परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. भर्ती के लिए होने वाली प्रारंभिक परीक्षा क्‍वालिफिकेशन का फर्स्‍ट स्‍टेज होता है. प्रारंभिक परीक्षा के मार्क्‍स के आधार पर पीओ का सेलेक्‍शन नहीं होता है, बल्‍कि इसके आधार पर शॉर्टलिस्‍ट कैंडिडेट को मेन एग्‍जाम के लिए बुलाया जाता है. इसलिए प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे अंक स्कोर करना बहुत ही महत्वपूर्ण है. मेन एग्‍जाम में क्‍वालिफाई होने के लिए कैंडिडेट को कटऑफ मार्क या उससे ज्‍यादा नंबर लाना जरूरी होता है.

कैसा है प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न : प्रारंभिक परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है और इसके लिए एक घंटे का समय होता है. इसके टेस्‍ट पेपर में तीन सेक्‍शन होते हैं.
- इंग्‍लिश
- क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 
- रीजनिंग एबिलिटी

पीओ की प्रारंभिक परीक्षा में पूछे जाता हैं कितने सवाल
पेपर में इंग्‍लिश सेक्‍शन में 30 ऑब्‍जेक्‍टिव सवाल पूछे जाते है, क्‍वांटिटेटिव एप्‍टीट्यूट में 35 ऑब्‍जेक्‍टिव सवाल और रीजनिंग एबिलिटी में 30 ऑब्‍जेक्‍टिव सवाल पूछे जाते हैं. हर सवाल के सही जवाब के लिए एक नंबर मिलता है और एक गलत जवाब को .25 नंबर घटाया जाता है.
एसबीआई पीओ के लिए कटऑफ मार्क्‍स
पिछले साल जनरल उम्मीदवारों के लिए एसबीआई पीओ का कटऑफ मार्क्‍स 47.50, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 44.50, अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 38.75 और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 29.25 था. विकलांग उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 36.00, दृष्टिहीन उम्मीदवारों 37.00, और नहीं सुनने वाले उम्‍मीदवारों के लिए कटऑफ मार्क्‍स 15.75 था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement