NDTV Khabar

SBI PO 2018: 4 अगस्त को होगी मेन्स की परीक्षा, लास्ट मिनट में इस तरह करें तैयारी

एसबीआई पीओ मेन्स परीक्षा (SBI PO Mains Exam) 4 अगस्त को होगी. ये परीक्षा ऑनलाइन होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SBI PO 2018: 4 अगस्त को होगी मेन्स की परीक्षा, लास्ट मिनट में इस तरह करें तैयारी

SBI PO 2018: मेन्स परीक्षा 4 अगस्त को आयोजित होगी.

खास बातें

  1. एसबीआई पीओ मेन्स परीक्षा 4 अगस्त को होगी.
  2. मेन्स परीक्षा ऑबजेक्टिव और डिस्क्रिपटिव टाइप होगी.
  3. मेन्स परीक्षा के बाद इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन होगा.
नई दिल्ली: SBI PO Mains Exam: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पीओ मेन्स परीक्षा 4 अगस्त को आयोजित करा रहा है. जिन उम्मीदवारों ने प्री परीक्षा (SBI PO Pre Exam) में सफलता हासिल की है उन्हें मेन्स परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट (SBI PO Prelims Exam Result) 16 जुलाई को जारी किया गया था. पीओ प्री की परीक्षा 1 जुलाई, 7 जुलाई और 8 जुलाई को आयोजित हुई थी. मेन्स की परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन (GD) के बाद उनके प्रदर्शन के आधार पर जॉब ऑफर किया जाएगा.

मेन्स की परीक्षा का पैटर्न (SBI PO Mains Exam Pattern)
मेन्स परीक्षा ऑबजेक्टिव और डिस्क्रिपटिव टाइप होगी. इस परीक्षा में ऑबजेक्टिव क्वेश्चन 200 अंकों के होंगे और डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन 50 अंकों के होंगे. परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा. ये परीक्षा ऑनलाइन होगी.

ऑबजेक्टिव पेपर में आएंगे ये टॉपिक्स
ऑबजेक्टिव पेपर में रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टिट्यूट, डेटा विश्लेषण और व्याख्या, जनरल/ इकोनॉमिक्स/ बैंकिग अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. ये पेपर 200 अंकों का होगा.

1. रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टिट्यूट:  60 अंक

2. डेटा विश्लेषण और व्याख्या: 60 अंक

3. जनरल/ इकोनॉमिक्स/ बैंकिग अवेयरनेस: 40 अंक


4. इंग्लिश लैंग्वेज: 40 अंक

SBI PO: आखिरी समय में इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक करें मेन्स की परीक्षा

SBI PO मेन्स परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी
1. ज्यादा से ज्यादा समय देकर पढ़ें

परीक्षा की तारीख नजदीक है. ऐसे में इधर-उधर समय खराब न करें. आप ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें और समय खराब न होने दें. मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें, ताकि भटकाव से बचा जा सके.

2. अपने नोट्स का रिवीजन करें
अपने नोट्स का रिवीजन जरूर करें. नोट्स के सभी जरूर टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ लें. साथ ही इन नोट्स में कुछ जरूरी बातें एक दूसरे पेपर में लिख लें. इससे आपको प्‍वॉइंट्स याद भी रहेंगे. साथ ही अगर आप कुछ भूलते हैं तो जल्‍दी से रिविजन करना भी आसान होगा. आप अकेले बैठ बोल-बोल कर रिवीजन भी कर सकते हैं, इससे आप रिवाइज किया हुआ नहीं भूलेंगे.

टिप्पणियां
RPSC Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

3. प्रेशर न लें
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है. प्रेशर न लें. प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement