CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है.

CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी की स्थिति के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Compartment Exams 2020) को कैंसिल करने के लिए याचिका दायर की गई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो कक्षा 10वीं और 12वीं में एक या दो सब्जेक्ट्स में पास नहीं हो पाते हैं. 

शीर्ष अदालत ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षा के संबंध में 6 अगस्त के सीबीएसई प्रतिनिधित्व को स्वीकार करने के लिए एक अलग से ठोस याचिका दायर करने की आवश्यकता है. 

सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षा को रद्द करने के लिए देशभर के 800 से अधिक छात्रों ने याचिका दायर की थी. याचिका में सुप्रीम कोर्ट से COVID-19 के प्रकोप के बीच CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के निर्णय पर पुनर्विचार करने की अपील की गई थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

AISA ने की थी CBSE कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की मांग
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने कोरोनावायरस के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी. AISA ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exams) कैंसिल करने की मांग की थी. पत्र में यह भी बताया गया था कि कोरोनावायरस के बीच परीक्षा कैंसिल करना क्यों जरूरी है.