NDTV Khabar

SCERT Odisha Result 2018: प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां पर देखें scert.samsodisha.gov.in

इन परीक्षाओं में शामिल आवेदक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर scert.samsodisha.gov.in जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SCERT Odisha Result 2018: प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां पर देखें scert.samsodisha.gov.in

SCERT Odisha Result 2018 घोषित, आवेदक देख सकते हैं अपना परिणाम.

खास बातें

  1. दो लाख से ज्यादा लोगों ने किया था आवेदन
  2. विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं परिणाम
  3. राज्य के 84 इंस्टीट्यूट में मिलेगा सफल आवेदकों को दाखिला
नई दिल्ली: SCERT Odisha Result हुआ घोषित. इन परीक्षाओं में शामिल आवेदक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर scert.samsodisha.gov.in जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. SCERT Odisha Result जिन कोर्स के लिए परिणाम घोषित किया है उनमें मुख्य रूप से D.El.Ed., B.Ed., M.Ed., M.Phil (Education) और B.H.Ed. शामिल हैं. विभाग ने Student Academic Management System (SAMS) Odisha की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम उपलब्ध कराया है. गौरतलब है कि टीचर एजुकेशन कोर्स के लिए राज्यभर कुल 2,15,008 आवेदकों ने आवेदन किया था. आवेदकों को कुल 84 इंस्टीट्यूट में से दाखिला दिया जाएगा. फीस जमा करने के बाद कुल 1,97,563 आवेदकों को शॉर्ट लिस्ट किया गया.

यह भी पढ़ें: Periyar University Result 2018: PRIDE Exam के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

ऐसे देखें अपना परिणाम- इन कोर्स के लिए परीक्षा में शामिल हुए आवेदक अपना परिणाम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट scert.samsodisha.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. इस वेबसाइट पर जाते ही आपको होम पेज पर रिजल्ट का एक लिंक दिखेगा. इस लिंक पर जाते ही आपको टीचर ट्रेनिंग कोर्स का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद आपसे आपका स्ट्रीम पूछा जाएगा. आप स्ट्रीम की जगह अपना एप्लीकेशन नंबर भी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: IIT-JEE में आनंद कुमार के 'सुपर 30' का जलवा बरकरार, 26 छात्र हुए सफल

इतनी जानकारी देने के बाद आपके सामने आपका परिणाम खुलकर आ जाएगा. गौरतलब है कि विभिन्न टीजर एजुकेशन कोर्स के लिए इस साल मई में नोटिफाइ किया गया था.जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम समय सीमा जुलाई तक थी. SCERT ने जिन डिप्लोमा कोर्स के लिए परिणाम घोषित किए गए हैं उनमें  Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.), Bachelor in Higher Education (B.H.Ed.), Bachelor in Education (B.Ed.), Bachelor in Physical Education (B.P.Ed.), Masters in Education (M.Ed.) और MPhil (Education) शामिल हैं. 

टिप्पणियां
VIDEO: 10वीं और 12वीें का परिणाम घोषित.


इस बात का रखें ख्याल- SCERT Odisha की आधिकारिक वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर होने की वजह से फिलहाल यह साइट कई जगहों पर नहीं खुल रही हैं. ऐसे में अगर आपने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया है और आप चाहते हैं कि आप अपना परिणाम देख सकें तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. अगर आपको को भी साइट पर साइट नॉट फाउंड दिख रहा है तो आप कुछ देर प्रयास न करें. लगातार प्रयास करने की वजह से साइट हैंग होने का खतरा ज्यादा होता है. आपको चाहिए आप कुछ देर के बाद दोबारा कोशिश करें. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement