NDTV Khabar

दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्ति पाने का तरीका, छात्रों के लिए पुस्तक अनुदान भी मौजूद

दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी कई सालों से यह प्रथा चली आ रही है. जिसमें ऐसे छात्रों की मदद की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्ति पाने का तरीका, छात्रों के लिए पुस्तक अनुदान भी मौजूद
कॉलेज में पढ़ना अपने आप में एक खास अनुभव होता है. अचानक से उस स्कूल को छोड़कर जहां आप पिछले कई सालों से पढ़ते आ रहे हैं एक ऐसे कॉलेज में जाना जहां आपके लिए सब कुछ नया होता है. यह अनुभव हर किसी छात्र के जीवन में जरूर आता है. सब कुछ नया होने से कुछ महीने तक कॉलेज में परेशानियां भी आती हैं. लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी उन छात्रों को झेलनी पड़ती है जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती है. उनके लिए कॉलेज की फीस, किताबें और ट्यूशन की फीस चुकाना काफी भारी पड़ता है. यही वजह है कि ऐसे छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का विकल्प मौजूद होता है.  

दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी कई सालों से यह प्रथा चली आ रही है. जिसमें ऐसे छात्रों की मदद की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. ऐसे छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से छात्रवृत्ति और किताबें भी फ्री में दी जाती हैं. इस सब का खर्च कुछ खास पुस्तक अनुदान अकाउंटों से आए ब्याज से उठाया जाता है. इन पुस्तकों की कीमत 50 रुपये से लेकर 150 रुपये तक होती है. 

वीकेआरवी  रॉव एंडॉवमेंट पुस्तक अनुदान में हर एक साल के लिए 100 रुपये प्रति महीने की दर से पुस्तकों के लिए अनुदान दिया जाता है. इसके अलावा यह छात्रवृत्ति छात्र के पढ़ाई में प्रदर्शन के हिसाब से भी आगे बढ़ा दी जाती है.  

इसके अलावा विजय कुमार मेमोरियल चड्ढा पुस्तक अनुदान के तहत भी छात्रों को निशुल्क पुस्तकें दी जाती हैं. यह अनुदान एलएलबी के पहले साल के छात्रों को दो साल तक दिया जाता है. इसकी राशि भी 100 रुपये प्रति माह होती है. 

ऐसे ही पुस्तक अनुदानों की लिस्ट
श्री प्रेम प्रकाश अवॉर्ड
दि दिल्ली यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज कर्मचारी यूनियन बुक ग्रांट
पंडित मनमोहन नाथ धर पुस्तक अनुदान
सरदार करतार सिंह ग्रोवर मेमोरियल बुक ग्रांट
गंगा संत पुस्तक अनुदान
पूरणचंद खत्री पुस्तक अनुदान
दिल्ली यूनिवर्सिटी वुमन असोसिएशन पुस्तक अनुदान
श्रीमती केसरा बाली लूथरा पुस्तक अनुदान
डीडी कपूर पुस्तक अनुदान
सतीश बत्रा मेमोरियल पुस्तक अनुदान
डॉ एसएल होरा और श्रीमती वी होरा पुस्तक अनुदान
प्रोफेसर जेसी लूहरा और श्रीमती केसर बाई लूथरा छात्रवृत्ति
श्री बालक राम पुस्तक अनुदान

इन सभी पुस्तक अनुदानों के नियम व शर्तें दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको मिल जाएंगे. इसके साथ ही यहां एप्लीकेशन भी प्राप्त की जा सकती है. 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement