School Admission: छठी से 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन एडमिशन का दूसरा चरण

दिल्ली सरकार ने गैर-योजना प्रवेश 2020-21 के तहत कक्षा छठी से कक्षा 9वीं तक और कक्षा 11वीं के  लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (ओएपी) के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है.

School Admission: छठी से 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन एडमिशन का दूसरा चरण

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने गैर-योजना प्रवेश 2020-21 के तहत कक्षा छठी से कक्षा 9वीं तक और कक्षा 11वीं के  लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (ओएपी) के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है. सर्कुलर में कहा गया है कि यह देखा गया है कि बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकृत नहीं करवा पाए हैं और वे अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं. ऐसे माता-पिता को राहत देने के लिए गैर-योजना प्रवेश के तहत कक्षा छठी से 9वीं और 11वीं तक ऑनलाइन पंजीकरण का दूसरा चरण शुरू करने का फैसला लिया गया है. 

बता दें कि एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का पहला चरण अब बंद कर दिया गया है. ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म विभाग की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जमा किया जा सकता है. पहले चरण में पंजीकरण करने वाले आवेदक दूसरे चरण के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.

कौन कर सकता है आवेदन-

- कक्षा छठी से 8वीं तक- जिन बच्चों ने किसी मान्यता प्राप्त / गैर-मान्यता प्राप्त स्कूल से पिछली कक्षा पास की है या जो स्कूल नहीं जा रहे हैं, वे आवेदन कर सकते हैं. 

- कक्षा 9वीं- प्रवेश केवल उन्हीं बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 8वीं पास की है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कक्षा 11वीं-  प्रवेश केवल उन्हीं बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल और बोर्ड से 10वीं क्लास पास की है.