आर्किटेक्चर में मास्टरी करने का मौका, SPA ने जारी किया एडमिशन नोटिफिकेशन, 16 मई तक करें एप्लाई

आर्किटेक्चर में मास्टरी करने का मौका, SPA ने जारी किया एडमिशन नोटिफिकेशन, 16 मई तक करें एप्लाई

नई दिल्ली:

भोपाल स्थित स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) ने सत्र 2016 के लिए डॉक्टोरल प्रोग्राम, पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन आर्किटेक्चर और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन प्लानिंग कोर्स में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन की अंतिम तारीख 16 मई, 2016 है। संस्थान द्वारा ऑफर किए जा रहे कोर्स और योग्यता का ब्योरा इस प्रकार है - 
 
कोर्स व आवश्यक योग्यता
1. डॉक्टोरल प्रोग्राम
- कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ आर्किटेक्चर/प्लानिंग/टेक्नोलॉजी/डिजाइन में मास्टर डिग्री
या 
- कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बी.आर्क/बी.प्लान की डिग्री + पांच साल का अनुभव + जर्नल (पत्रिका) में कम से कम एक पब्लिकेशन
 
---

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन आर्किटेक्चर
ऑर्किटेक्चर में तीन तरह के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स उपलब्ध हैं - 1. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन आर्किटेक्चर (कनजरवेशन). 2. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन आर्किटेक्चर (लैंडस्केप). 3. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन आर्किटेक्चर (अर्बन डिजाइन)

- इन कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार के पास या तो बी.प्लानिंग की डिग्री व एक वर्ष का अनुभव हो या उसके पास बी. आर्क की डिग्री हो। दोनों डिग्रियों में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। 

----

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन प्लानिंग
पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स इन आर्किटेक्चर में दो तरह के कोर्स हैं। पहला है मास्टर ऑफ प्लानिंग (अर्बन एंड रीजनल प्लानिंग) और दूसरा है मास्टर ऑफ प्लानिंग (एनवॉयरनमेंटल प्लानिंग)।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कोर्स को करने के लिए कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ बी.आर्क/बी.प्लान/बी.ई/सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक/एम.एससी/एम.ए (भूगोल, अर्थव्यवस्था, समाजशास्त्र) की डिग्री होना आवश्यक हैं।

इच्छुक उम्मीदवार और अधिक जानकारी के लिए http://www.spabhopal.ac.in पर लॉग इन करें।