CBSE Board Exam Result Update: मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी ये जानकारी

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि देश में अगर कोरोनावायरस (Coronavirus) से पनपे हालात सुधरते हैं तो सभी स्कूल 15 अगस्त के बाद से खोले जा सकते हैं.

CBSE Board Exam Result Update: मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी ये जानकारी

अगस्त में स्कूल खोले जा सकते हैं.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि देश में अगर कोरोनावायरस (Coronavirus) से पनपे हालात सुधरते हैं तो सभी स्कूल 15 अगस्त के बाद से खोले जा सकते हैं. MHRD मंत्री ने कहा, "अगर स्थिति अनुकूल होती है और गृह मंत्रालय अनुमति देता है तो हम अगस्त में स्कूल खोल सकते हैं. स्कूलों को 15 अगस्त के बाद फिर से खोलने की संभावना है." मंत्री ने अपने इंटरव्यू के दौरान ये भी कहा कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams Result) का रिजल्ट 15 अगस्त से पहले ही जारी होने की संभावना है. रिजल्ट जारी होने के बाद ही नया अकेडमिक सत्र शुरू किया जाएगा. बता दें कि सीबीएसई की बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. लेकिन सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के लिए आयोजित की जाएंगी. 10वीं के सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही बोर्ड परीक्षाएं देनी होंगी. 

वहीं, गंभीर स्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने हाल ही में एक अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने कहा है कि विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे जिन्हें परीक्षा के लिए किसी लेखक की जरूरत है वे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल न होने का विकल्प चुन सकते हैं. दरअसल, बोर्ड का कहना है कि ऐसी स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग के निमयों का पालन करना मुश्किल होगा. 

सीबीएसई ने ये भी कहा है कि  विशेष आवश्यकताओं वाले स्टूडेंट्स, जो परीक्षा में शामिल न होने का विकल्प चुनते हैं उनका रिजल्ट अल्टरनेटिव मोड यानी इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई बोर्ड के सीनियर अधिकारी ने कहा, "विशेष आवश्यकता वाले बच्चे, जो सोशल डिस्टेंसिंग के चलते परीक्षाओं में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो वह अपने स्कूलों को इस बारे में सूचित कर सकते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स का रिजल्ट बोर्ड द्वारा निर्धारित असेसमेंट के नियमों के आधार पर जारी किया जाएगा."