Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

हरियाणा सरकार ने जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. क्लासेस अलग-अलग शिफ्ट्स में चलेंगी.

Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

हरियाणा में सभी स्कूल जुलाई में खोले जाएंगे.

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे. कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं से लेकर कई अहम एंट्रेंस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए. लेकिन अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद हरियाणा में स्कूल दोबारा से खोले जाएंगे. हरियाणा सरकार ने जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. स्कूलों के अलावा हरियाणा में स्थित तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज अगस्त के महीने से खोले जाएंगे. सरकार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण में 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए शिक्षण कार्य अलग-अलग शिफ्ट्स में शुरू किया जाएगा.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा, "हम अलग-अलग चरण में पहले 1 जुलाई से 10वीं, 11वीं और 12वीं के किए क्लासेस शुरू करेंगे. इसके 15 दिन बाद छठी, 7वीं, 8वीं और 9वीं के लिए क्लासेस से शुरू की जाएंगी. प्राइमरी क्लासेस अगस्त के महीने से शुरू होंगी."

उन्होंने आगे कहा, "क्लासेस अलग-अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी, यानी एक क्लास के आधे बच्चे पहली शिफ्ट में क्लास अटेंड करेंगे और बाकी बच्चे दूसरी शिफ्ट में. हमें अभी यह तय करना है कि शिफ्ट्स सुबह और शाम में होंगी या फिर अल्टरनेट दिनों में."

उन्होंने यह भी बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए क्लासेस दो शिफ्ट में चलानी चाहिए या नहीं, इस बारे में राज्य सरकार माता-पिता, शिक्षकों और विशेषज्ञों से फीडबैक भी लेगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जुलाई में होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, हरियाणा (BSEH) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराने का फैसला किया है. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले ही पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.