मध्य प्रदेश: राज्य में पहली से 8वीं कक्षा के लिए 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल, 5वीं-8वीं की नहीं होंगी बोर्ड पैटर्न पर बेस्ड परीक्षा

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री, इंदरसिंह परमार (School Education Minister, Indersingh Parmar) ने एक बड़ी घोषणा की है.

मध्य प्रदेश: राज्य में पहली से 8वीं कक्षा के लिए 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल, 5वीं-8वीं की नहीं होंगी बोर्ड पैटर्न पर बेस्ड परीक्षा

मध्य प्रदेश: राज्य में पहली से 8वीं कक्षा के लिए 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल.

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री, इंदरसिंह परमार (School Education Minister, Indersingh Parmar) ने एक बड़ी घोषणा की है. मंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश के स्कूल पहली कक्षा से 8वीं कक्षा तक के लिए 31 मार्च 2021 तक  बंद रहेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों को क्लास प्रोजेक्ट्स के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा. 

स्कूल संघों के अधिकारियों के साथ एक बैठक को संबोधित करते हुए, मंत्री ने उन्हें परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में भी बताया.  उन्होंने कहा, “कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर आधारित नहीं होंगी, जबकि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं हमेशा की तरह ही होंगी. कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र सप्ताह में एक या दो बार स्कूल जा सकते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्कूल शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा, "आशा (ASHA) विद्यालयों को RTE फीस का भुगतान पात्रतानुसार किया जायेगा और भुगतान में हुए विलम्ब के कारणों का भी निराकरण किया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस वर्ष मान्यता के नवीनीकरण का शुल्क फिलहाल नहीं लिया जा रहा है."