बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूलों को जवाबदेह बनाया जाए: राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर

बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूलों को जवाबदेह बनाया जाए:  राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर

राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर

नयी दिल्ली:

राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडे़कर को पत्र लिखकर मांग की है कि शैक्षणिक संस्थानों में हमारे छात्रों की शारीरिक सुरक्षा जैसे गंभीर मुद्दे एवं बच्चों की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देशों को लेकर जिम्मेदारियों एवं उत्तरदायित्व तय करें.

अपने पत्र में राजीव चंद्रशेखर ने नोएडा के एक स्कूल में छात्रा गज़ल यादव की मौत से जुड़े मामले का जिक्र किया और आरोप लगाया कि इस घटना ने शैक्षणिक संस्थानों में हमारे बच्चों की शारीरिक सुरक्षा को लेकर गंभीर मुद्दा उजागर किया है. इस घटना के संदर्भ में स्कूल के अधिकारियों की कथित लापरवाही की सही एवं निष्पक्ष जांच कर उसकी मृत्यु के लिए उत्तरदायी व्यक्ति को पकड़ा जाना चाहिए. छात्रा की मौत 31 जनवरी 2017 को हो गई थी .

सांसद राजीव चंद्रशेखर ने पत्र में कहा, ‘‘मैं बच्चों की सुरक्षा के मुद्दों को बेहद जरूरी मानता हूं, और इस संबंध में हुए अपराधों पर ध्यान दिया जाना जरूरी है . पुत्री के असामयिक निधन से आहत अभिभावकों ने मुझसे उचित न्याय दिलाने की मांग की है.’’ चंद्रशेखर ने मानव संसाधन मंत्री से मांग की है कि शैक्षणिक संस्थानों में हमारे छात्रों की शारीरिक सुरक्षा जैसे गंभीर मुद्दे एवं बच्चों की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देशों को लेकर जिम्मेदारियों एवं उत्तरदायित्व को लेकर रुपरेखा तय करें.

चंद्रशेखर ने कहा कि मैंने ग्रेटर नोएडा (ग्रामीण) की पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह को पत्र लिखकर यह मांग की है कि वह गज़ल यादव की अस्वाभाविक मौत के संबंध में स्कूल प्राधिकरण के दबाव में आए बिना सिलसिलेवार, सही एवं निष्पक्ष जांच करायें.

उन्होंने कहा कि मैंने गजल यादव के अभिभावकों को सुनिश्चित किया है कि इस संबंध में होने वाली व्यापक जांच पर मैं व्यक्तिगत रूप से नज़र रखूंगा और देखूंगा कि किन परिस्थितियों में उनकी पुत्री गज़ल की असामयिक मौत हुई .

अपने पत्र में चंद्रशेखर ने प्रकाश जावड़ेकर से आग्रह किया है कि इस दुखद मामले पर वह अपना ध्यान आकृष्ट करें क्योंकि यह अपराध स्कूल के प्रांगण में हुआ है और इस कारण वह गज़ल के अभिभावकों को न्याय सुनिश्चित कराएं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com