सुपर 30 के आनंद कुमार ने कहा- छात्रों के जीवन में रामानुजन जैसा 'रोल मॉडल' बनाना चाहिए

आनंद कुमार (Anand Kumar) ने प्रत्येक छात्र को अपने जीवन में एक रोल मॉडल बनाने पर जोर देते हुए कहा कि छात्र के जीवन में रामानुजन (Srinivasa Ramanujan) जैसे व्यक्ति को रोल मॉडल बनाना चाहिए.

सुपर 30 के आनंद कुमार ने कहा- छात्रों के जीवन में रामानुजन जैसा 'रोल मॉडल' बनाना चाहिए

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार

खास बातें

  • छात्रों के जीवन में रामानुजन जैसा 'रोल मॉडल' बनाना चाहिए.
  • रविवार को रामानुजन की जयंती पर आनंद कुमार ने लोगों को संबोधित किया.
  • आंनद कुमार ने कहा कि मैं आज भी रामनाजुन से प्रेरणा लेता हूं.
नई दिल्ली:

सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) ने प्रत्येक छात्र को अपने जीवन में एक रोल मॉडल बनाने पर जोर देते हुए कहा कि छात्र के जीवन में रामानुजन (Srinivasa Ramanujan) जैसे व्यक्ति को रोल मॉडल बनाना चाहिए. रविवार को गणित के दिग्गज रामानुजन की जयंती पर 'राष्ट्रीय गणित दिवस' के अवसर पर एक समारोह में अपने छात्रों को संबोधित करते हुए कुमार ने एक संस्मरण द्वारा बताने की कोशिश की कि उनके छात्र काल से ही गणित के दिग्गज कैसे प्रेरित थे.

हाल ही में सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार की जीवनी पर बनी फिल्म 'सुपर 30' से चर्चित आंनद कुमार ने कहा, "मैं आज भी रामनाजुन से प्रेरणा लेता हूं. रामानुजन विशेष थे और ऐसी किंवदंतियां हमेशा दुर्लभ होती हैं. यह समय है, जब भारत ने उनकी तरह और अधिक उत्पादन करने के लिए उनकी विरासत से प्रेरणा ली जाए. इस प्रक्रिया की शुरुआत बचपन से ही होनी चाहिए."

उन्होंने कहा, "आज हम आईआईटी या अन्य परीक्षाओं के लिए मेहनत कर रहे हैं और वही मंजिल है, जबकि विज्ञान और गणित में अनुसंधान के लिए अमेरिका, रूस या चीन जैसे विकसित देशों की तरफ देख रहे हैं. रामानुजन जैसे किंवदंती से प्रेरणा लेकर हम इसे बदल सकते हैं. यह कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए."

इस मौके पर रामानुजन की जीवनी से भी छात्रों को अवगत कराया गया तथा उनके प्रेरक प्रसंगों को साझा किया गया. उल्लेखनीय है कि सुपर 30 चर्चित संस्थान है, जिसमें चयनित 30 निर्धन छात्रों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कराई जाती है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com