NDTV Khabar

5 बातें, जो देती है आपकी नौकरी के खतरे में होने का संकेत

ऑफिस में कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें आप सुधार सकते हैं पर कई बार स्थिति आपकी पहुंच से बाहर हो जाती है. ये स्थितियां वो संकेत हैं जो इस बात का इशारा करते हैं कि आपकी नौकरी खतरे में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
5 बातें, जो देती है आपकी नौकरी के खतरे में होने का संकेत
क्या आपको लगता है कि ऑफिस में आपकी अहमियत कम हो गई है? आपकी मदद के लिए आपको जो हैंड दिए गए थे वो बेवजह किसी अन्य मैनेजर को ट्रांसफर कर दिए गए हैं? क्या बॉस का बर्ताव भी आपके प्रति सख्त हो गया है? नई नौकरी तलाशने के लिए इसी तरह के कई इशारे हो सकते हैं. कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें आप सुधार सकते हैं पर कई बार स्थिति आपकी पहुंच से बाहर हो जाती है. ये स्थितियां वो संकेत हैं जो इस बात का इशारा करते हैं कि आपकी नौकरी खतरे में है. यहां हम इन्हीं संकेतों का जिक्र करते हैं -  

मीटिंग में न बुलाया जाना 
अगर आपको अहम मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया जा रहा है, या फिर महत्वपूर्ण मेल में लूप में नहीं रखा जा रहा है तो यह आपके लिए बुरे संकेत हैं. इसका मतलब है कि आपकी अहमियत अब बॉस की नजरों में कम हो गई है. उसे नहीं लगता कि मीटिंग में आपकी मौजूदगी से कोई फायदा या अच्छा नतीजा निकलकर आने वाला है. 

अचानक से बॉस से रिलेशनशिप बिगड़ जाना
अगर बॉस आपके सुझाव की अनदेखी कर रहा है, न तो आपसे नजरें  मिलाता है और न ही आपको देखकर स्माइल करता है, वह आपको हर काम की जरूरत से ज्यादा निगरानी रखने लगा है, बार-बार टोकने लगा है, आपके अभिवादन का भी सही से जवाब नहीं देता है, तो समझ जाएं कि आपकी नौकरी खतरे में है. 

आपसे आपका काम छीन लिया गया हो 
अगर आपसे आपकी जिम्मेदारियां बेवजह छीन ली गई हो, आपके प्रोजेक्ट  कम दिए गए हों तो समझ जाएं ये अच्छे संकेत नहीं है. बहुत बार ऐसा भी होता है कि  जिम्मेदारियां बहुत अधिक बढ़ा दी जाती है और रिसोर्स छीनकर किसी और मैनेजर को दे दिए जाते हैं. हैंड न होने पर आप अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते. इससे आपका रिव्यू खुद ब खुद खराब चला जाता है. 

टारगेट नहीं पूरा कर पा रहे हैं 
अगर आपका डिपार्टमेंट, विभाग या पूरी कंपनी लगातार अपने सेल्स या प्रोडक्शन टारगेट पूरे नहीं कर पा रही है तो याद रखें कि कभी भी आपके हाथ में पिंक स्लिप थमाई जा सकती है. ऐसी स्थिति में आप चाहे कितना ही अच्छा परफॉर्म क्यों न कर रहे हों आपकी जॉब कभी भी जा सकती है. 

आपके काम की कभी तारीफ नहीं होती
अगर आपने कोई ऐसा काम किया है जिसे पहले टीम के किसी सदस्य ने नहीं किया और उसके लिए आपको सहारा नहीं जा रहा है तो समझिए आपके लिए माहौल नेगेटिव है. बॉस आपके काम व मेहनत को बिल्कुल नोटिस नहीं कर रहा है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement