NDTV Khabar

BTC Paper Leak Case: बीटीसी पेपर लीक मामले में STF ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC) पेपर लीक मामले में शनिवार को दो लोगों को इलाहाबाद में गिरफ्तार किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BTC Paper Leak Case: बीटीसी पेपर लीक मामले में STF ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (BTC) पेपर लीक मामले में शनिवार को दो लोगों को इलाहाबाद में गिरफ्तार किया. एसटीएफ की ओर से जारी बयान के मुताबिक आठ अक्टूबर को होने वाली बीटीसी प्रशिक्षण-2015 के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा का पर्चा इम्तेहान के एक दिन पहले ही लीक होने के मामले में आशीष अग्रवाल और अरविन्द भार्गव नामक व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्हें कौशाम्बी जिले की पुलिस के सुपुर्द किया गया जहां यह पेपर लीक हुआ था. बयान के मुताबिक पेपर लीक होने की सूचना पर एसटीएफ ने गत 11 अक्टूबर को कौशाम्बी और इलाहाबाद जाकर पड़ताल की थी.

इस दौरान पाया गया कि इस परीक्षा के सभी प्रश्न-पत्र लीक हो गये थे, जिसे विभिन्न लोगों द्वारा कई लोगों को व्हाट्सएप आदि के माध्यम से उपलब्ध कराया गया था. जांच के दौरान पाया गया कि प्रश्न-पत्रों को छापने एवं परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिये पिछले कई वर्षों से इलाहाबाद स्थित दीप्ति इण्टरप्राइजेज को अधिकृत किया जाता रहा है. बीटीसी-2015 के चतुर्थ सेमेस्टर के मामले में भी उसे यह जिम्मेदारी दी गयी थी. गिरफ्तार अभियुक्त आशीष अग्रवाल इसका सारा काम सम्भालता है.

टिप्पणियां
पड़ताल में यह भी पाया गया कि दीप्ति इण्टरप्राइजेज प्रश्न-पत्रों को छापने का सारा काम भार्गव प्रेस से कराता था. अरविन्द भार्गव इस प्रेस का मालिक है. दीप्ति इण्टरप्राइजेज और भार्गव प्रेस के निरीक्षण और संबंधित लोगों से पूछताछ से पता चला कि इन प्रिन्टिग प्रेसों में सुरक्षा के कोई भी मानक लागू नहीं किये गये थे और वहां काम करने वाला कोई भी व्यक्ति प्रश्नपत्रों की फोटो खींचकर वायरल कर सकता था. इसी आधार पर आशीष अग्रवाल और अरविन्द भार्गव को गिरफ्तार किया गया है.

अन्य खबरें
SSC CGL: कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी, जानिए पैटर्न और सिलेबस
UPTET परीक्षा 18 नवंबर को, दिसंबर में शुरू होगी 68,500 सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement